Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा WWE अवॉर्ड्स 2017: मैच ऑफ द ईयर

Amit Shukla
visit

2017 जैसे जैसे समाप्त होने की तरफ अग्रसर होगा, हम हर उस मैच, सुपरस्टार या हील की बात करेंगे जो इस साल सबसे अच्छा रहा। इस समय WWE में जबरदस्त टैलेंट की भरमार है, इसलिए इस समय हम बात करेंगे उन 5 मुकाबलों के बारे में जो इस साल के सबसे अच्छे मैच थे:

#5 ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग, रैसलमेनिया 33

1e48c-1514288944-500

जब आपके पास स्टाइल्स और नाकामुरा सरीखे रैसलर्स हों, जो रिंग में धमाल करते हों तो आपको भी लग रहा होगा कि भला हम ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग के लिए क्यों उत्साहित हों। ये बात इसलिए भी और गम्भीर हो जाती है क्योंकि 2016 के सर्वाइवर सीरीज में इनका मुकाबला मात्र 1 मिनट से कुछ ज़्यादा चला था। क्या विंस अपने इस सबसे बडे दांव को बेकार जाने देते? इस शो पर लोगों की सोच के विपरीत इन दोनों ने अपने सबसे अच्छे मूव्ज का इस्तेमाल किया और 10 मिनट तक एक अच्छा मैच प्रस्तुत किया। भले ही एक रैसलिंग फैन के तौर पर आप मैच क्वालिटी पर गौर करें, और साथ ही आपको गोल्डबर्ग की 2016 में वापसी पसन्द ना आई हो, पर यहां, इस मैच में वो सब था जो एक अच्छे मैच में होना चाहिए।

#4 वेल्वेटीन ड्रीम बनाम अलिस्टर ब्लैक: NXT टेकओवर: वॉर गेम्स

3d71d-1514288984-500

ये मैच एक तरह से गोल्डस्ट बनाम रेज़र रेमन का 1996 वाला मैच था जब ये दोनों इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए लड़ रहे थे। इस मैच का गिमिक इतना जबरदस्त था, क्योंकि ड्रीम ये चाहते थे कि ब्लैक उनका नाम भी लें, और इसी वजह से फैंस ने भी 'से हिज नेम' के चांट्स लगाना शुरू कर दिया था। इस मैच के इन रिंग और आउट ऑफ द रिंग काफी धमाल हुआ और शायद अभी समय लगेगा जबतक ड्रीम लोगों संग एक जबरदस्त जुड़ाव बना सकें। NXT के लिए 2017 एक अच्छा साल रहा है और आने वाले समय में फैंस इस मैच को भूल जाएं ऐसा लगता नहीं है।

#3 ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम रोमन रेंस - ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर

f99bb-1514289116-500

ऑस्टिन बनाम रॉक हो या कोई और लड़ाई, पर ये बात तो तय है कि 2017 में ब्रॉन स्ट्रोमैन और रोमन रेंस ने खुद की लड़ाई से सबको अपने साथ बनाए रखा। ब्रॉन ने पहले तो एक हील की तरह शुरुआत की लेकिन आखिर में वो फैंस संग जुड़ गए क्योंकि फैंस रोमन के खिलाफ थे। उनकी लड़ाई अपनी चरम पर पहुंची ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर में जहां उन्होंने एक दूसरे को बहुत पीटा। अगर आने वाले समय में ये चोटिल नहीं होते या वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन नहीं करते हैं तो ये ऐसे अन्य कई मैचेज़ का हिस्सा बन सकते हैं। इन मैच का अंत हुआ जब रोमन को एम्बुलेंस में डालने की कोशिश में ब्रॉन खुद उसमें चले गए, और चूंकि एक एम्बुलेंस मैच का नियम ये है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके अंदर डाल दीजिए साथ ही दरवाजा भी बंद कर दीजिए। इसी प्रयास में अपने एक रफ़ लुक के प्रयास में रोमन ने ब्रॉन को एम्बुलेंस सहित एक दीवार में दे मारा, और उसके कुछ वक्त बाद ब्रॉन उसमें से सही सलामत बाहर आ गए। इससे ये दोनों भीमकाय रैसलर्स आने वाले समय में इस कम्पनी को बहुत आगे ले जाने के लिए तैयार दिखे।

#2 टाइलर बेट बनाम पीट डन - NXT टेकओवर: शिकागो

8930e-1514289175-500

WWE UK चैंपियनशिप के बाद ये बात तो समझ में आई कि कंपनी ने तीसरी सबसे बड़ी मार्केट पर अपना कब्जा बना लिया था। इसके साथ ही WWE नेटवर्क पर आ रहे डिलेज़ की वजह से ये खतरा भी था कि कहीं लोग इस शो के रैसलर्स की मेहनत ना भूल जाएं। टाइलर बेट ने जैक गैलाघर संग एक जबरदस्त मैच लड़ा और उसके बाद उनकी पीट डन संग मई में एक लड़ाई हुई। इस मैच के अंत में स्टोन कोल्ड ने भी इसे ज़बरदस्त मैच बताया और इसके साथ ही पीट डन ही इसे जीतने में कामयाब रहे। अब चूंकि ट्रिपल एच इनको लेकर काफी आश्वस्त हैं, तो इनका फ्यूचर तो अच्छा ही है।

#1 जॉन सीना बनाम एजे स्टाइल्स - रॉयल रंबल पर WWE चैंपियनशिप मैच

b54b8-1514289216-500

इस मैच को अगर विंस चाहते तो एकतरफा मैच भी बना सकते थे, लेकिन इस मैच में स्टाइल्स बनाम सीना एक जबरदस्त मैच हुआ और दोनों ही रैसलर्स ने एक बहुत ही अच्छा मैच प्रस्तुत किया। अब ये सवाल तो नहीं होना चाहिए कि अगर स्टाइल्स रिंग में हैं तो मैच अच्छा होगा या नहीं, बल्कि ये कि क्या कभी भी ऐसा होगा कि स्टाइल्स रिंग में हो और मैच खराब हो जाए? इस मैच में जिस तरह से इन दो धुरंधरों ने एक-दूसरे पर प्रहार किए और लोगों को एक बेहतरीन शो दिया, उसके लिए ये बधाई के पात्र हैं, और ये मैच एक क्लासिक ही माना जाएगा। लेखक: डैनियल क्रम्प, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now