Create
Notifications

'द आइकन स्टिंग' के करियर की पांच बड़ी हाईलाइट्स

स्टिंग आइकॉन
मनोज तिवारी

[caption id="attachment_10691" align="alignnone" width="800"] स्टिंग आइकॉन[/caption] रॉ के कुछ हफ्ते पहले सैथ रोलिंस ने ट्रिपल एच और स्टेफनी से उन एलीट लोगों में शामिल करने की गुजारिश की थी, जिनका प्रतिमा अनावरण होने वाला था। इन दोनों जोड़ों ने इस बात पर अपनी सहमति देते हुए तैयारी करने को भी कह दिया था। लेकिन जब स्टेचू से पर्दा हटाया गया तो इसमें स्टिंग का गुणगान करते हुए दिखाया गया। ऐसा दिखाई पड़ते हुए लोग हैरान हो गये ये क्या ये तो आइकॉन थे। काफी दिनों से दिखाई न देने वाले स्टिंग जब स्क्वायर सर्किल पर एक चैंपियन की तरह दिखे। ये उनका WWE चैंपियनशिप अथॉरिटी का इशारा था जो एक बड़े संदेश के रूप में था कि वह टाइटल जीतने की तैयारी में लगे हुए थे। उसी शाम को एक अधिकारिक घोषणा में आने वाले नाईट ऑफ़ चैंपियंस 'पीपीवी' के लिए WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप में सैथ रोलिंस का मुकाबला स्टिंग से होगा। जैसा की इस स्लाइडशो में हमने स्टिंग के करियर की पांच बेहतरीन हाइलाइट्स पेश की है: #5 TNA में ख़िताब VS करियर मैच [caption id="attachment_10693" align="alignnone" width="400"]स्टिंग का वर्चस्व स्टिंग का वर्चस्व[/caption] 22 अक्टूबर 2006 में TNA में बाउंड फॉर ग्लोरी पीपीवी के लिए वापसी करते हुए स्टिंग ने तूफ़ान मचा रखा था। जेफ जेरेट NWA वर्ल्ड हैवीवेट का अपना ख़िताब बचाने के लिए लड़ रहे थे तो वहीं स्टिंग के लिए ये मैच जीतना इसलिए जरूरी था क्यूंकि अगर वो इसे हार जाते तो ये उनके प्रोफेसनल रेसलिंग का आखिरी मैच होता। स्टिंग ने न सिर्फ मैच जीता उन्होंने अपना दूसरा NWA वर्ल्ड हैवीवेट का ख़िताब भी जीता। ये स्टिंग के लिए बहुत बड़ी रात थी जिसके बाद उन्होंने TNA में सात साल तक राज़ किया।

youtube-cover
#4 हल्क होगन VS स्टिंग- स्टारकेड-1997

[caption id="attachment_10694" align="alignnone" width="650"]लीजेंड्स लीजेंड्स[/caption] ये मैच स्टारकेड पे-पर-व्यू पर 1997 में खेला गया था, रेसलिंग के इतिहास और स्टिंग के लिए यादगार मैच है। दोनों आइकॉन WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए लड़ रहे थे। इसके लिए निक पैट्रिक विशेष तौर पर मेहमान रेफरी के रूप में आये थे, हालाँकि मैच के बाद उनपर कई तरह के आक्षेप भी लगे। होगन ने स्टिंग को लेग ड्रॉप दांव से हरा दिया था। लेकिन ब्रेट हार्ट ने ये कहकर मैच दोबारा शुरू कराया कि पॉइंट बड़ी तेजी से गिने गये थे, इसके बाद ब्रेट खुद रेफरी बने। इस बार स्टिंग ने मैच जीतने के साथ ख़िताब भी जीत लिया। टाइटल इन्ही सब कारणों से खाली रहा बाद में 1998 में सुपर ब्रौल आठवें से दोबारा हुए मैच को जीतने पर ये टाइटल स्टिंग को दिया गया। इसके बाद स्टिंग इस बिज़नेस के आइकॉन बन गये थे।

youtube-cover
#3 पहला NWA खिताबी जीत- द ग्रेट अमेरिकन बैश

[caption id="attachment_10695" align="alignnone" width="589"]पहले NWA टाइटल के साथ पहले NWA टाइटल के साथ[/caption] साल 1990 स्टिंग के करियर को बदलने वाला साल था। इस साल में, द ग्रेट अमेरिकन बैश'पीपीवी' में स्टिंग का NWA खिताबी भिडंत में रिक फ्लेयर से मुकाबला था। ये मैच 16 मिनट तक चला था जिसे स्टिंग ने जीतकर खत्म किया था। स्टिंग और फ्लेयर एक दुसरे के धुर विरोधी थे, लेकिन स्टिंग के लिए ये जीत और विशेष गयी थी क्योंकि उनका ये पहला NWA खिताब था, स्टिंग ने फिगर-फोर लेगलॉक से फ्लेयर को हराया था।

youtube-cover
#2 WWE डेब्यू

[caption id="attachment_10696" align="alignnone" width="642"]WWE में आगमन WWE में आगमन[/caption] ये WWE रेसलिंग इतिहास का महान पल था। आप ये न सोचें की या कुछ ज्यादा बोला जा रहा है! एक WCW का चैंपियन WWE में कदम रख रहा था और जो परिणाम था वह बिलकुल ही अप्रत्याशित था। स्टिंग ने अपने WWE में सर्वाइवर सीरीज पीपीवी में डेब्यू करते हुए सबको चौंका दिया था। इसके बारे में सोचिये! स्टिंग ने सीना और कम्पनी के साथ ट्रिपल एच के साथ हुए मैच को न सिर्फ जीता साथ ही उनके प्रभाव को खत्म कर दिया। इसके बाद स्टिंग का रेसलमेनिया 31 में ट्रिपल एच के साथ मैच हुआ जो हालिया हुए सबसे ज्यादा यादगार मैचों में से एक था।

youtube-cover
#1 पहली WCW खिताबी जीत

[caption id="attachment_10697" align="alignnone" width="620"]यादगार पल यादगार पल[/caption] अगर आप WCW फैन हैं तो आपको पता होगा कि स्टिंग इस खिताब को 6 बार जीत चुके हैं। पर क्या आपको पता है इस यात्रा की शुरुआत कब से हुई? इसकी शुरुआत लेक्स लगर से हुए सुपरब्रौल पीपीवी मुकाबले में 1992 में हुई थी। आप कितनी ऊंचाई पर होते हैं इसका कोई मतलब नही होता है लेकिन आप हमेशा अपनी पहली सीढ़ी को याद रखते हैं। यही हाल था स्टिंग और ल्युगर के मैच का जिसमें हारने के बाद ल्युगर मांसपेशियों में खिंचाव के चलते कुछ दिनों तक रेसलिंग से दूर हो गये थे। ल्युगर ने फिर 1995 में WCW में वापसी की थी।

youtube-cover
लेखक- श्रीधर, अनुवादक- मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...