Create
Notifications

7 फुट 8 इंच लंबे और करीब 150 किलो वजनी रैसलर 'द ग्रेट अंगार' जिन्हें हैंडबॉल और फेसबुक ने दिलाई खास पहचान

Enter caption
विजय शर्मा
visit

प्रोफेशनल रैसलिंग में कद-काठी में बड़ा ही अहम रोल होता है। याद कीजिए जब साल 2007 में द ग्रेट खली ने स्मैकडाउन लाइव में अंडरटेकर के खिलाफ डेब्यू किया था, तो उनकी हाइट को देखकर अंडरटेकर के साथ-साथ पूरी दुनिया हैरानी में पड़ गई। बाद में पता चला कि अंडरटेकर पर अटैक करने वाले 7 फुट 1 इंच लंबे रैसलर का नाम द ग्रेट खली है।

रैसलिंग की दुनिया में सबसे लंबी हाइट वाला रैसलर द जाइंट गोंजालेज को माना जाता है, जिनकी हाइट 8 फुट थी। भारत में भी एक ऐसा ही युवा रैसलर है, जिसकी लंबाई द ग्रेट खली से कहीं ज्यादा है और जो भविष्य में WWE का हिस्सा बनकर भारत का नाम रौशन करना चाहते हैं। हम बात कर रहे हैं जम्मू के रहने वाले सुनील कुमार की, जिनका रिंग नेम 'द ग्रेट अंगार' है।

हैंडबॉल और फेसबुक ने दिलाई खास पहचान

Enter caption

7 फुट 8 इंच के 'द ग्रेट अंगार' हैंडबॉल की वजह से लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बन गए। हमसे बातचात करते हुए उन्होंने बताया कि हैंडबॉल खेलने की वजह से बाहर जाने पर लोग उनकी हाइट की चर्चा करते थे और कुछ उन्हें रैसलिंग में जाने की सलाह भी देते थे।

आम लोगों की तरह ही सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले सुनील अपनी फोटो शेयर करते थे। फेसबुक पर शेयर की गई फोटो की वजह से 'रैसल स्क्वेयर' के फाउंडर विनायक सोढ़ी की नजरें इन पर पड़ी और उन्होंने 'द ग्रेट अंगार' को नोएडा स्थित अपनी अकेडमी में आकर रैसलिंग की बारीकियां सीखने का अवसर प्रदान किया। 2016 से सुनील ने ट्रेनिंग करनी शुरु की और 'रैसल स्क्वेयर' के शो के लिए डेब्यू करते हुए अपने विरोधियों को चोकस्लैम मारे।

youtube-cover

जम्मू और कश्मीर पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं सुनील

Enter caption

WWE रैसलर बनने की तमन्ना रखने वाले 'द ग्रेट अंगार' जम्मू और कश्मीर पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर कार्यरत हैं। बातचीत के दौरान अंगार का कहना था कि उन्हें पुलिस महकमे से काफी सहयोग भी मिलता है। सुनील के पिता थोड़े समय पहले आर्मी से रिटायर हुए। मां-बाप के अलावा सुनील कुमार के एक छोटे भाई भी हैं। सुनील का जन्म 16 दिसंबर,1990 को जम्मू में हुआ था।

'द ग्रेट खली' से 'द ग्रेट अंगार' को मिली खास टिप्स

Enter caption

सुनील और द ग्रेट में कद-काठी की समानता है। द ग्रेट खली से मुलाकात के सवाल पर उन्होंने बताया कि एक बार जम्मू में उनकी मुलाकात द ग्रेट खली से हुई थी। खली ने उन्हें डाइट अच्छी तरह से फॉलो करने और निरंतर एक्सरसाइज़ करते रहने की सलाह दी थी।

WWE ट्राइआउट में लिया हिस्सा

Enter caption

मार्च महीने के शुरुआती हफ्ते में WWE द्वारा अब तक का सबसे बड़ा ट्रायल हुआ था। इस ट्रायल में भारत के करीब 80 एथलीटों ने हिस्सा लिया, जिनमें रैसल स्क्वेयर के लिए ट्रेनिंग करने वाले सुनील भी हैं। सुनील ने बताया कि उनका WWE ट्राइआउट में अनुभव काफी अच्छा रहा।

सुनील सिंह मानते हैं कि भारत में WWE का भविष्य उज्ज्वल है। इस पर उन्होंने कहा, "भारत में WWE का बहुत स्कोप है। अगर भारत में भी WWE का कोई सेंटर खुल जाए तो युवा रैसलरों को अपना फ्यूचर बनाने का मौका मिलेगा। मैं WWE में जाना चाहता हूं और भारत का नाम रौशन करना चाहता हूं। हालांकि अभी मैंने नहीं सोचा है कि WWE में जाकर किसके खिलाफ मैच लड़ूंगा।"

'द ग्रेट अंगार' उन रैसलरों की कैटेगरी में आसानी से जगह बनाते हैं, जिन्हें विंस मैकमैहन पसंद करते हैं। उम्मीद करते हैं कि आने वाले सालों में हमें सुनील WWE का हिस्सा बनते और देश का नाम रौशन करते नजर आएं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now