Create
Notifications

9 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अगले ड्राफ्ट में अपना ब्रांड बदल लेना चाहिए

सुर्यकांत त्रिपाठी

साल 2011 के बाद जुलाई 2016 में WWE ने ड्राफ्ट बनाया और USA नेटवर्क के स्मैकडाउन पर 19 जुलाई को इसे पहली बार दिखाया गया। खबरें है कि WWE बैकलैश पीपीवी 2018 के समय दोबारा ड्राफ्ट करने की तैयारी कर रही है। बैकलैश 2018 ड्यूल ब्रांड पीपीवी होगा जहां रॉ और स्मैकडाउन दोनों इसका हिस्सा होंगे।

ड्राफ्ट एक मजेदार प्रक्रिया है जिससे कई सुपरस्टार्स को ऊंचा मुकाम हासिल करने में फायदा हुआ है। मई के महीने में होने वाला ड्राफ्ट काफी अहम होगा और इसे लेकर WWE को काफी तैयारी करने की ज़रूरत है। ये रहे इसके लिए कुछ विकल्प।

#9 वोकन मैट हार्डी - स्मैकडाउन लाइव

कुछ समय पहले ही मैट हार्डी ने अपना 'वोकन' गिमिक अपनाया और ये कहना पड़ेगा कि इसे करने में WWE ने काफी समय लगा दिया। TNA के दिनों में ब्रोकन मैट हार्डी गिमिक काफी लोकप्रिय था।

काफी संगर्ष के बाद WWE को ये किरदार निभाने का मौका मिला और वो WWE में वोकन की भूमिका में आए हैं। लेकिन अब तक ब्रे वायट के खिलाफ चल रही फिउड फीकी रही है। इसलिए वोकन मैट हार्डी को अपने गिमिक को स्मैकडाउन लाइव लेकर जाना चाहिए।

#8 पीट डन - रॉ

पीट डन इस समय एक उभरते हुए स्टार हैं और खबरें मिल रही है कि WWE अपने UK फैंस के लिए एक खास शो लेकर आ सकती है जिसमें डन शिरकत करेंगे, लेकिन ये एक दिन की बात नहीं है। WWE को सही कदम उठाते हुए पीट डन को मंडे नाइट रॉ का हिस्सा बनाना चाहिए जहां वो अपनी काबिलियत निखार सकें।

#7 बेली - स्मैकडाउन लाइव

एक समय था जब बेली को स्मैकडाउन लाइव रोस्टर पर सभी पसंद किया करते थे, लेकिन अब वैसा देखने नहीं मिलता। NXT में उनकी जो लोकप्रियता थी वो मुख्य रोस्टर में गायब हो गयी। रॉ रोस्टर में बेली का समय मिला-जुला रहा है। हालांकि वो एक बार रॉ विमेंस चैंपियन बनकर रैसलमेनिया 33 में उतर चुकी हैं लेकिन तब से उनका करियर ढलान की ओर बढ़ने लगा है।

WWE ड्राफ्ट की मदद से बेली इसे बदल सकती हैं। स्मैकडाउन रोस्टर में जाकर बेली अपने किरदार में वापस जान डाल सकती हैं। ये शायद से उनका आखिरी मौका साबित हो सकता है। रोंडा रॉ का हिस्सा होंगी, ऐसे में बेली को बेहद कम मौकें मिलेंगे।

#6 द ऑथर्स ऑफ पेन - रॉ

इस समय NXT की सबसे दमदार टीम द ऑथर्स ऑफ पेन है। डेब्यू के बाद से इन दोनों को रोकना बेहद मुश्किल काम रहा है। ये दोनों स्टार्स मंडे नाइट रॉ के लिए ही बने हैं। इस समय रॉ टैग टीम डिवीज़न अच्छा काम कर रही है और उसमें इन दोनों के शामिल होने से और मजबूती मिलेगी।

#5 ब्रे वायट - स्मैकडाउन लाइव

पिछला एलिमिनेशन चैम्बर जीतकर WWE चैंपियन बने ब्रे वायट साल के अंत तक फिन बैलर और सैथ रॉलिंस के हाथों हार खाते दिखाई दिए। ऐसा लग रहा है कि ब्रे वायट किसी गड्ढे के अंदर धंसे जा रहे हैं। इस तरह की बुकिंग से अच्छा है कि वो स्मैकडाउन लाइव रोस्टर में लौट जाएं।

पिछले साल ब्रे वायट की हार प्रतिशत 87.5% रही और वो केवल 2 मैच जीतने में सफल रहे। ब्रे वायट जैसे स्टार के लिए इस तरह की बुकिंग निराशाजनक है।

#4 एजे स्टाइल्स - रॉ

एजे स्टाइल्स, स्मैकडाउन लाइव रोस्टर को एक अलग ही लेवल पर लेकर गए हैं और इसलिए उनका रॉ ब्रांड से जुड़ना इतना आसान काम नहीं होगा। फास्टलेन पीपीवी पर स्टाइल्स अपना ख़िताब बचा लेंगे और फिर रैसलमेनिया 34 पर रॉयल रम्बल विजेता, शिंस्के नाकामुरा के हाथों उसे गंवा देंगे। फिर आगे क्या?

मंडे नाइट रॉ पर एजे स्टाइल्स का जाना सही कदम होगा जहां समोआ जो और कर्ट एंगल के बीच उनका शानदार मैच देखने मिल सकता है।

#3 सैथ रॉलिंस - स्मैकडाउन लाइव

अगर एजे स्टाइल्स को स्मैकडाउन लाइव से हटा दिया जाए तो उनकी जगह भी किसी सही रैसलर को रखना होगा। इसके लिए सैथ रॉलिंस सबसे अच्छे विकल्प हैं।

सैथ रॉलिंस WWE के एक उम्दा परफ़ॉर्मर हैं लेकिन रैसलमेनिया के लिए वो दिशाहीन हैं और ये शर्म की बात है। कई मौकों पर उन्होंने साबित कर दिखाया है कि वो बेहतरीन रैसलर हैं और स्मैकडाउन लाइव पर उन्हें बढ़ने का मौका मिलेगा।

#2 एलिस्टर ब्लैक - रॉ

ट्रिपल एच NXT द्वारा स्टार्स बनाने का बेहद अच्छा काम कर रहे हैं। उसमें से एक हैं एलिस्टर ब्लैक। दुनिया के सबसे बड़े रैसलिंग प्रमोशन में उनका किरदार अनोखा है। इसलिए मुख्य रोस्टर में उनके एंट्री का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है।

मुख्य रोस्टर में उनके डेब्यू के लिए मंडे नाइट रॉ सबसे अच्छा विकल्प होगा। वहां उन्हें ढेर सारे मौकें मिलेंगे जिसकी मदद से वो अपने आप को साबित करेंगे। जैसा असर उन्होंने NXT में छोड़ा है वैसा ही काम वो रेड ब्रांड पर भी कर सकते हैं।

#1 ड्रू मैकइंटायर - स्मैकडाउन लाइव

प्रोफेशनल रैसलिंग जगत में ड्रू मैकइंटायर के कामयाबी की कहानी बेहतरीन रही है। एक समय ऐसा था जब लगा कि उनका करियर लगभग खत्म हो चुका है लेकिन फिर उन्होंने इंडी सर्किट में जाकर अपने करियर को नई मोड़ दी। ड्रू मैकइंटायर को दोबारा WWE में देखने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दमपर उन्होंने कंपनी में वापसी की। चोट के कारण वो अभी बाहर हैं लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही वो वापसी करेंगे। रैसलमेनिया 34 के बाद वो स्मैकडाउन लाइव में डेब्यू कर सकते हैं। लेखक: केबिन, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...