Create

साल 2017 में WWE के टॉप-10 बेस्ट मुकाबले

5997e-1511557308-500
साल 2017 में WWE में हमें कई शानदार मुकाबले देखने को मिले। इन शोज़ और मुकाबले के कारण फैंस को कुछ बेहद अद्भुत पल मिले। अब कम्पनी साल का आखिरी पे-पर-व्यू क्लैश ऑफ चैंपियंस लाने वाली है और इसकी वजह से इस लिस्ट में कोई बदलाव आए ऐसा नहीं लगता।
आखिरकार एक अच्छा मैच क्या होता है? ये हर किसी की अपनी सोच और नज़रिए पर निर्भर करता है, पर एक ऐसा मैच जिसमें शॉक वैल्यू हो, जो अकथनीय लगे और जिसके साथ फैंस बिल्कुल जुड़ जाए उसे एक अच्छा मैच कहा जाएगा।
यहां हम कुछ ऐसे मुकाबलों का ज़िक्र ज़रूर करना चाहेंगे जिन्हें फैंस ने बहुत पसंद किया और जो भले ही इस लिस्ट का हिस्सा ना हो, मगर उनका काम सराहनीय था।
इसे भी पढ़ें: साल 2017 के टॉप-10 बेस्ट फिउड्स
टाइलर बेट बनाम पीट डन (UK टूर्नामेंट फाइनल)
केविन ओवंस बनाम रोमन रेंस (रॉयल रंबल)
ब्रे वायट बनाम सैथ रॉलिन्स बनाम रोमन रेंस बनाम फिन बैलर बनाम समोआ जो (एक्सट्रीम रूल्स)
असुका बनाम निकी क्रॉस (लास्ट वुमन स्टैंडिंग मैच)
उसोस बनाम न्यू डे (समरस्लैम)
डीन एम्ब्रोज़ एयर सैथ रॉलिन्स बनाम शेमस और सिज़ेरो (समरस्लैम)
डीन एम्ब्रोज़ एयर सैथ रॉलिन्स बनाम शेमस और सिज़ेरो (नो मर्सी)
ऑथर्स ऑफ पेन बनाम सैनिटी बनाम द अन्डिस्प्यूटेड एरा (NXT टेकओवर: वॉर गेम्स)

#10 उसोस बनाम न्यू डे(हैल इन ए सैल)

इस मैच की शुरुआत ही शानदार थी। इसमें हर वो वस्तु इस्तेमाल की गई जो आप सोच सकते हैं। इस मैच के बिल्डअप में दोनों ही टीमों ने ज़बरदस्त प्रोमोज दिए। इस मैच से पहले इन दोनों ही टीम्स के बीच कई बार टाइटल्स बदले, लेकिन इनमें से कौन बेहतर है ये तय नहीं हो रहा था।
अगर इतनी बार टाइटल बदले तो लोग नाराज हो जाते हैं, पर इनके समय पर ऐसा नहीं था क्योंकि ये दोनों टीम्स बहुत अच्छी थी, पर सबसे अच्छा कौन है, वो निर्णय इस मैच ने करवाया। बिग-ई ने ज़ेवियर वुड्स को मुट्ठी में चेन बांधकर अपने प्रतिद्वंद्वी पर फेंक दिया था, तो वहीं उसोज़ ने वुड्स के चेहरे पर एक चेयर दे मारी थी।
इसमें हर हथियार का बड़ा अलग इस्तेमाल हुआ जैसे ट्रोमबोन्स को क्लब्स की तरह इस्तेमाल किया गया, काऊबेल्स भी प्रयोग में आई। केंडो स्टिक का इस्तेमाल बहुत ही चतुराई से हुआ ताकि वो ज़्यादा से ज़्यादा दर्द पैदा कर सकें। इसके अलावा भी ज़ेवियर को हथकड़ी से बांध दिया गया जिसके बाद उन्हें केंडोस्टिक से पीटा गया और बिग इ जब बचाने गए तो उन्हें भी किक्स दिए गए।
उसके बाद जब ज़ेवियर वुड्स ने खुद को हटाने कि कोशिश की तो उन्हें केंडो स्टिकस मिली साथ में डबल उस जिसकी वजह से उसोज़ ये मैच जीत गए और उन्होंने ये साबित किया कि वो 2017 की सबसे अच्छी टैग टीम हैं।

#9 शेन मैकमैन बनाम केविन ओवंस (हैल इन ए सैल)

ebe43-1511557809-500

जिस समय ये लड़ाई शुरू हुई उस समय स्मैकडाउन पर कोई भी लड़ाई ऐसी नहीं थी जिसमें वो धमाल हो जैसा इसमें लग रहा था। अगर इस कहानी को थोड़ा और अच्छा किया जाता तो एक अलग बात होती मगर ये कहानी भी दमदार थी, और हैल इन ए सैल का एक अद्भुत मैच भी हुआ। एक समय पर शेन ने इन्हें पीटा और जब वो सैल के ऊपर जाकर एक दूसरे को पटखनी देने लगे तो एक अजीब सा डर था कि कहीं टेकर-मैनकाइंड वाला हाल फिर ना हो। शेन ने अपने गुस्से और मैच के ज़बरदस्त लम्हों में एक और शुमार किया जब वो सैल के ऊपर से केविन ओवंस पर कूद पड़े, पर सैमी जेन ने उनका बचाव कर लिया। अब इस समय सैमी का हील रूप ज़रूर है पर वो काफी अच्छा है।

#8 ऑथर्स ऑफ पेन बनाम #DIY बनाम द रिवाइवल (NXT टेकओवर: ऑर्लैंडो)

c70e7-1511558314-500

एक ट्रिपल थ्रेट मैच होने के बावजूद इस मैच में 2 ही मेंबर रिंग के अंदर हो सकते थे। एक समय ये लगा कि क्या #DIY और रिवाइवल एक साथ रैसलिंग कर सकेंगे? हम सबके प्रश्नों को एक उत्तर तब मिला जब इन दोनों टीम्स ने साथ आकर एक धमाल मचाया और साथ में ऑथर्स ऑफ पेन को काफी चोट भी दी, पर आखिरकार, ये बॉन्ड भी टूट गया जैसे ही टीम पेन रिंग से बाहर हुई। कभी सुपरकिक्स, तो कभी डबल अटैक, इस मैच में वो सब था जो एक हार्डकोर किस्म के मैच में होना चाहिए। दोनों ही टीम्स कुछ इस कदर लड़ रही थी, कि देखने वाले भी भौंचक्के थे। आखिरकार उन्हें अपने एक एक पैसे का मोल मिल गया था, और ऑथर्स ऑफ पेन अपनी टाइटल को रिटेन कर सके थे।

#7 एजे स्टाइल्स बनाम शेन मैकमैहन (रैसलमेनिया 33)

30073-1511558571-500

अगर इस मैच की बात करें तो ये पूरे शो का सबसे अच्छा मैच था, जिसमें एक 40 साल और 47 साल के रैसलर ने सबको पीछे छोड़ दिया था। इन दोनों ने एक दूसरे को अपनी लिमिट तक मौके दिए और लड़ाईयां की। जिस चीज़ ने सबका ध्यान खींचा वो था इस मैच का एकाएक स्मैकडाउन पर बन जाना और उसके बाद इन दोनों द्वारा रिंग में उसको ज़बरदस्त तरीके से प्रदर्शित करना। एक समय ऐसा आया जब एजे ने शेन का फ़ेवरिट कोस्ट टू कोस्ट वाला मूव करना चाहा, पर चूंकि रेफरी अचेत थे तो उन्हें इस मूव में मुंह की खानी पड़ी। शेन ने बाद में एजे को बताया कि ये मूव कैसे की जाती है। इसके बाद उन्होंने एक मूव के लिए एजे को एनाउंसर टेबल पर रखा, पर आखिरकार वो खुद उसके शिकार बन गए। ये एक जबरदस्त मैच था और फैंस हक्के-बक्के होकर ये मैच देख रहे थे।

#6 समोआ जो बनाम रोमन रेंस बनाम ब्रॉक लैसनर बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन (समरस्लैम)

fe3e8-1511558976-500

जब जिंदर बनाम शिंस्के नाकामुरा ने आपके रोमांच को खत्म कर दिया हो तो ये ज़रूरी है कि आप कोई ऐसा मैच करें जिससे लोगों को आपके शो और मैच में रोमांच लगे। ये एक ऐसा ही मैच था जहां इन चार महारथियों ने एक जबरदस्त प्रदर्शन किया। पहले तो ये चारों ही एक दूसरे संग लड़ रहे थे, पर आखिरकार आया वो पल जिसकी सब उम्मीद कर रहे थे: ब्रॉन बनाम ब्रॉक, जिसे 2 बार खराब करने का प्रयास हुआ, पर आखिरकार इन दोनों ने एक दूसरे संग लड़ाई की। ब्रॉन ने बाद में कुछ ऐसी लड़ाई लड़ी कि वो सबके चहेते बन गए। समोआ ने ब्रॉक पर अपने प्रहार किए, रोमन और समोआ के बीच घमासान हुआ, आखिर में रोमन ने ब्रॉक को स्पीयर दिया पर उससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ा। इस मैच का मूल ये था कि अगर ब्रॉक हार गए तो वो WWE छोड़ देंगे, जिसकी वजह से इसका निर्णय तो स्पष्ट था, और आखिर में ब्रॉक ने रोमन को F5 देकर ये मैच अपने नाम किया, पर ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम से हमें एक स्टार भी दिया।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम ब्रॉक लैसनर (सर्वाइवर सीरीज)

6b8d2-1511559308-500

अगर आपको याद हो तो ये पहले जिंदर बनाम ब्रॉक होने वाला था, पर शुक्र है कि ऐसा नहीं हुआ और हमें एक ऐसा मैच देखने को मिला जहां फेनोमेनल फोरआर्म के 2 मौकों को पिनफॉल मिला और उसके बाद F5 को काफ क्रशर बना दिया गया। ये वो पल था मैच में जब सबको यही लगा कि ब्रॉक इस मैच को हार जाएंगे, पर उन्होंने इस मूव से खुद को बचाया, और जितनी भी कोशिशें एजे ने की उससे ज़्यादा अच्छा काउंटर ब्रॉक ने दिया जिसकी वजह से ये मैच लगातार आगे ही बढ़ता गया और आखिरकार हमने जितना शिथिल इस मैच को समझा था, उससे कई गुना अच्छा मैच ये हुआ।

#4 असुका बनाम एम्बर मून (NXT टेकओवर ब्रुकलिन III)

338b6-1511559869-500

इस मैच से पहले आपको ये बताते चलें कि इस मैच से कुछ महीने पहले असुका ने ही एम्बर को चोटिल कर दिया था जिसकी वजह से वो NXT टेकओवर ऑर्लैंडो का हिस्सा नहीं बन सकी थी। असुका मॉडर्न समय में सबसे लंबे समय तक चैंपियन रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं, जिसकी वजह से ये लग रहा था कि अब जब उनके पास साबित करने को कुछ नहीं है तो वो इस शो पर चैंपियनशिप एम्बर के नाम करकेे मेन रॉस्टर की तरफ बढ़ जाएंगी। ये सारे अनुमान गलत साबित हुए क्योंकि असुका ने ऐसा नहीं होने दिया और हमने इन दो रैसलर्स के बीच में एक जबरदस्त जंग देखी जिसमें असुका ने एम्बर को रिंग स्टेप्स और रिंग पोस्ट के सुपुर्द कर दिया, लेकिन कमाल ये था कि ये सारे अटैक वो उनके चोटिल हाथ पर कर रही थी। उसके बाद एम्बर ने अपनी मूव एक्लिप्स की लेकिन असुका को नहीं हरा सकीं। अगली बार उन्होंने रैफरी को बीच राह में खड़ा कर दिया, और उसके बाद वो बेईमानी से एम्बर को हराने वाली थी, जब रैफरी ने उनकी चोरी पकड़ ली। इसके बावजूद एम्बर उन्हें ना हरा सकीं, पर हमें एक जबरदस्त मैच देखने को मिला।

#3 अलिस्टर ब्लैक बनाम वेल्वेटीन ड्रीम (NXT टेकओवर: वॉर गेम्स)

8b6b9-1511560144-500

अगर आपको एक मैच के बारे में बताया जाए जहां रैसलर्स मैच के बीच में अपने प्रतिद्वंद्वी की नकल करें और उनपर पॉइंट्स कहें तो आप सोचेंगे कि कोई मज़ाक कर रहा है, पर इन दो रैसलर्स के मैच को पहले तो सिर्फ इस शो का जबरदस्त मैच कहा जाने वाला था, पर इन्होंने तो उसे साल का सबसे अच्छा मैच बना दिया। इस मैच का धमाल ये रहा कि इन दोनों ने एक दूसरे पर ज़बरदस्त अटैक किए और इसकी वजह से फैंस बहुत उत्साहित थे, जिसने उनको चीयर करना बंद ही नहीं किया। ये वाकई में एक अद्भुत मैच था।

#2 एजे स्टाइल्स बनाम जॉन सीना (रॉयल रम्बल)

9760f-1511560472-500

इस मैच के होने की उम्मीद सबने की थी, और जब वो मुराद पूरी हुई तो हमें एक ऐसा मैच मिला जिसे मैच ऑफ द ईयर कहा जा सकता है। एटीट्यूड एडजस्टमेंट, फिर फिनोमेनल फोरआर्म, उसपर रिंग से एटीट्यूड एडजस्टमेंट जो बाद में काफ क्रशर और फिर फिगर फोर में तब्दील हो गया। रैसलिंग के इतिहास में शायद ही कोई मूव होगी जो इस मैच में इस्तेमाल नहीं हुई होगी। हर तरीके से इन दोनों ने एक दूसरे को हराने की कोशिश की, और इसकी वजह से हमारे जैसे फैंस को कुछ ऐसे मूव्स और एक ऐसा मैच देखने को मिला जिसने सबको कुर्सियों के किनारे पर रखा, और हमने कई बार अपने सिर पकड़े या मुंह खुला ही रह गया। आखिरकार इस मैच को जॉन सीना ने जीता और फैंस ने उनका अभिवादन किया।

#1 टाइलर बेट बनाम पीट डन (NXT टेकओवर: शिकागो)

eb701-1511560781-500

ऐसा बहुत कम ही होता है कि किसी का सीक्वल उसके ओरिजिनल से अच्छा हो, पर इस शो पर यही हुआ। इस मैच के दौरान हुए मूव्स हो, या फिर वो रैसलिंग, सब कुछ टॉप क्लास था। ये मैच असल में एक शाहतार बन गया है, क्योंकि इसमें सुप्लेक्स भी थे और बेट के 450 कॉर्क़ स्क्रू का इफेक्ट था तो वहीं कुछ ऐसे ज़बरदस्त मून सॉल्ट थे जिससे हर किसी को सीखना चाहिए। ये मैच असल में एक सबक है कि अगर आप मैच को रोमांचक और अच्छा कर सकें तो आप कभी भी कहीं भी धमाल मचा सकते हैं। लेखक: सीज़र ऑगस्टस, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment