Create

WWE में साल 2017 के 10 सबसे जबरदस्त मैच

16-17-07-5997e-1511557308-500

अब हम दिसंबर में कदम रख चुके हैं और WWE के लगभग सभी पीपीवी खत्म हो चुके हैं। रॉ का अगला पे-पर-व्यू रॉयल रम्बल, जनवरी में होगा तो वहीं स्मैकडाउन ला एक्सक्लूसिव पीपीवी क्लैश ऑफ चैंपियंस इस साल का आखिरी पीपीवी होगा।

इसलिए यहां पर हम इस साल WWE और NXT में हुए कुछ बेहतरीन मैचों की सूची बनाई है। यहां पर हम साल 2017 के कुछ सबसे बेहतरीन मैचों का जिक्र करेंगे।


#10 द उसोज़ बनाम द न्यू डे (हैल इन ए सैल)

द उसोज़ और द न्यू डे ने मिलकर स्मैकडाउन की टैग टीम डिवीज़न को आगे बढ़ाया है। हैल इन ए सैल पर दोनों के बीच हुए मैच में दोनों टीमों ने मिलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

इस मैच में दोनों टीमों ने भरपूर हथियारों का इस्तेमाल किया और एक दूसरे पर जमकर हमला किया। ये ऐसा मैच था जिसमें ढेर सारा खून बहा। जहां ज़ेवियर वुड्स को हथकड़ी में बांध दिया गया था और उन्होंने वैसे ही उसोज़ पर हमला किया।

ज़ेवियर वुड्स पर केंडो स्टिक से हमले के बाद डबल ऐस से उसोज़ ने जीत दर्ज की।

#9 शेन मैकमैहन बनाम केविन ओवंस (हैल इन ए सैल)

16-18-08-ebe43-1511557809-500

जब स्मैकडाउन की प्रोग्रामिंग फीकी पड़ने लगी और उन्हें उन्हें शो में वापस जान डालने के लिए कुछ चाहिए था तो क्रिएटिव टीम ने दर्शकों के सामने केविन ओवंस बनाम शेन मैकमैहन का फिउड सामने रखा।

हालांकि इस मैच में बिल्ड अप की ज़रूरत थी लेकिन मैच में दिन दोनों रैसलर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। पूरे मैच में हमने कई खास लम्हें देखें जिसमें दोनों रैसलर्स ने एक दूसरे पर हावी होने की भरपूर कोशिश की।

शेन ने ओवंस पर हमले के लिए गार्बेज कैन का इस्तेमाल किया और सैल के ऊपर भी दोनों की भिड़ंत हुई। मैच का अंत बेहद खास रहा जहां हमने शेन मैकमैहन को सैल के ऊपर से टेबल पर पड़े केविन ओवंस पर छलांग लगाते देखी। तभी वहां सैमी जेन ने आकर ओवंस को किनारे किया और फिर नीचे पड़े मैकमैहन के ऊपर ओवंस को डालते हुए शेन मैकमैहन को पिन करवाया।

#8 द ऑथर्स ऑफ पेन बनाम #DIY बनाम द रिवाइवल (NXT टेकओवर: ऑर्लैंडो)

16-19-26-c70e7-1511558314-500

रिवाइवल के मुख्य रोस्टर में आने के पहले NXT के तीनों टैग टीम की भिड़ंत हुई। इसमें रिवाइवल और DIY मिलकर द ऑथर्स ऑफ पेन के खिलाफ आएं। अस्थायी रूप से ही सही लेकिन इनकी जोड़ी बनी थी।

इस ट्रिपल थ्रेट टैग टीम मैच में एक समय पर केवल दो रैसलर्स रिंग में रह सकते थे। इससे मैच में सस्पेंस बना रहा। मैच के दौरान काफी हलचल हुई जिससे भगदड़ दिखाई दी।

मैच जीतने के लिए द ऑथर्स ऑफ पेन ने #DIY के शम्पा पर द लास्ट चैप्टर आजमाया और उन्हें बाहर करने के बाद द रिवाइवल को आसानी से धूल चटा दी। इसके वो अपना ख़िताब बचाते हुए रिंग से बाहर निकलें।

#7 एजे स्टाइल्स बनाम शेन मैकमैहन (रैसलमेनिया 33)

16-19-40-30073-1511558571-500

इस मैच में स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर हीरो थे तो वहीं एजे स्टाइल्स विलेन थे। लेकिन दर्शकों का समर्थन स्टाइल्स के लिए था। मैच शुरू होते ही मैकमैहन ने बेहतरीन तकनीकी खेल दिखाया।

दोनों रैसलर्स ने एक दूसरे पर अपने अपने कई मूव्स आजमाएं। जहां शेन मैकमैहन ने कई बार स्टाइल्स के फिनॉमिनल फ़ोरआर्म पर काउंटर किया।

लड़ते-लड़ते दोनों रैसलर्स रिंग के बाहर पहुंच गए और फिर जब दोनों अंदर आएं तो स्टाइल्स के फिनॉमिनल फ़ोरआर्म को काउंटर करते हुए DDT दिया। लेकिन फिर शेन की शूटिंग स्टार प्रेस नाकामयाब रही तो स्टाइल्स ने फिनॉमिनल फ़ोरआर्म देते हुए जीत दर्ज की।

#6 ब्रॉक लैसनर बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम रोमन रेंस बनाम समोआ जो (समरस्लैम)

16-20-02-fe3e8-1511558976-500

समरस्लैम पीपीवी के पहले समोआ जो, लैसनर से अपना रीमैच क्लॉज़लेने पहुंच गए। इसके साथ साथ रोमन रेन्स और ब्रॉन स्ट्रोमैन ने भी ख़िताब जीतने की इच्छा जताई। इसलिए इस मैच को फैटल फ़ोर वे मैच में बदला गया।

इस मैच में ब्रॉक लैसनर का यूनिवर्सल चैंपियनशिप दांव पर थी और पॉल हेमन के इसे लैसनर के खिलाफ साजिश बताई। उन्होंने ये भी कहा कि अगर समरस्लैम पर लैसनर की हार हुई तो लैसनर और पॉल हेमन दोनों कंपनी छोड़ देंगे।

मैच में सभी स्टार्स के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने मिला। जहां समोआ जो ने बीस्ट को कोकिना क्लच में पकड़ा तो वहीं रोमन रेन्स ने स्पीयर देते हुए बीस्ट को बैरिकेड पर दे मारा। इसके बाद ब्रॉन स्ट्रोमैन ने लैसनर को आनाउंस टेबल पर पावरस्लैम देते हुए ढेर कर डाला।

ब्रॉन स्ट्रोमैन मैच के स्टार रहे और उन्होंने बाकी सभी स्टार्स पर अपना दम दिखाया। जब रोमन रेन्स अपने खतरनाक स्पीयर और सुपरमैन पंचेस से सभी पर हमला किये जा रहे थे तब लैसनर ने लौटते हुए रेन्स को F5 से ढेर किया और पिन करते हुए अपना ख़िताब बचाया। भले ही यहां पर स्ट्रोमैन की जीत न हुई हो लेकिन वो ही इस मैच के स्टार साबित हुए। पहली बार ऐसा लगा कोई बीस्ट पर लगाम लगा सकता है।

#5 ब्रॉक लैसनर बनाम एजे स्टाइल्स (सर्वाइवर सीरीज)

16-20-26-6b8d2-1511559308-500

WWE ब्रॉक लैसनर को मजबूत दिखाने की भरपूर कोशिश कर रही है। बड़े-बड़े मैचेस में लैसनर की जीत से लैसनर के स्तर में बढ़ोतरी हो रही थी। सभी बड़े रैसलर्स को हराकर उनका मुकाबला सर्वाइवर सीरीज के लिए स्मैकडाउन के चैंपियन एजे स्टाइल्स से तय हुआ।

काफी समय बाद ये ऐसा मौका था जहां लैसनर का सामना इतने दमदार स्टार से हो रहा हो। इस मैच के बिल्ड अप के लिए ज्यादा समय नहीं था लेकिन मैच में दोनों रैसलर्स ने मिलकर बेहतरीन शो दिया।

लैसनर ने मैच के शुरू से ही पकड़ बना ली और स्टाइल्स पर जमकर हमला किया। लेकिन फिर स्टाइल्स ने भी वापसी की और लैसनर पर हमला शुरू कर दिया। मैच के अंत मे ब्रॉक लैसनर ने अपने खतरनाक F5 देते हुए मैच में जीत दर्ज की।

ये मैच लैसनर के बेहतरिन मैचों में से एक था क्योंकि यहां पर स्टाइल्स ने लैसनर को उनकी सीमाओं तक खींचा।

#4 असुका बनाम एम्बर मून (NXT टेकओवर: ब्रुकलिन III)

16-20-56-338b6-1511559869-500

रैसलमेनिया के बाद कइयों का मानना था कि असुका ऑर्लैंडो के NXT टेकओवर में ख़िताब एम्बर मून के हातों हारकर मुख्य रोस्टर में आएंगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वो आगे बढ़कर गोल्डबर्ग के रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

NXT टेकओवर: ब्रूकलिन III की तैयारी भी जोरों से हुई जहां एम्बर मून, असुका को चुनौती देने पहुंच गई। मैच के शुरुआत से ही एम्बर मून ने असुका पर हमला शुरू कर दिया। एम्बर की ये बढ़त ज्यादा समय तक बनी नहीं रही क्योंकि असुका ने एम्बर को स्टील स्टेप्स पर सुप्लेक्स दे दिया।

एम्बर ने मैच में कई बार असुका पर हमला किया और बीच मे ऐसा लगा कि असुका की हार हो जाएगी। लेकिन तभी असुका ने उन्हें असुका लॉक में पकड़ते हुए टैप आउट करवाया और अपना स्ट्रीक जारी रखा।

#3 अलिस्टर ब्लैक बनाम वेलवेटीन ड्रीम (NXT टेकओवर: वॉर गेम्स)

16-21-28-8b6b9-1511560144-500

सर्वाइवर सीरीज पर हुए इस मैच से हमे काफी उम्मीदें थी और अच्छी बात ये है कि मैच हमारी उम्मीदों पर खरा उतरा। घंटी बजने के पहले ही वेलवेटीन ड्रीम ने अलिस्टर ब्लैक पर हमला कर दिया और अपनी इच्छा जाहिर कर दी।

दोनों के बीच एक बेहतरीन मुकाबला देखने मिला जिसमें थोड़े थोड़े समय के बीच दोनों रैसलर्स एक दूसरे पर हावी थे।

मैच के आखिरी क्षणों में अलिस्टर ब्लैक ने वेलवेटीन ड्रीम को रस्सियों के सहारे बांधकर ब्लैक मास की मदद से पिन करते हुए जीत दर्ज की। मैच के अंत मे अलिस्टर ब्लैक ने वेलवेटीन ड्रीम के प्रति सम्मान दिखाकर सभी का दिल जीत लिया।

#2 एजे स्टाइल्स बनाम जॉन सीना (रॉयल रम्बल)

16-22-12-9760f-1511560472-500

एजे स्टाइल्स और जॉन सीना की भिड़ंत एक ड्रीम मैच थी। रॉयल रम्बल पर उनकी भिड़ंत के पहले कई बार उनकी भिड़ंत हो चुकी थी लेकिन सीना हर बार ख़िताब जीतने में नाकामयाब रहे।

इस मैच में दोनों रैसलर्स से हमे जोरदार एक्शन देखने मिला। मैच जीतने के लिए दोनों ने अपने हर एक सिग्नेचर मूव का इस्तेमाल किया। जहां एजे स्टाइल्स एटीट्यूड एडजस्टमेंट का तोड़ निकालते तो वहीं जॉन सीना, फिनॉमिनल फ़ोर आर्म को काउंटर करते।

मैच के अंत मे सीना ने स्टाइल्स के फोर आर्म को काउंटर करते हुए दो AA स्टाइल्स को दिए और पिन करते हुए जीत दर्ज की। ये जीत सीना के लिए बेहद खास रही क्योंकि इसकी मदद से उन्होंने रिक फ्लेयर के 16 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत की बराबरी की।

#1 टाइलर बेट बनाम पीट डन (NXT टेकओवर: शिकागो)

16-22-34-eb701-1511560781-500

इस लिस्ट में सबसे ऊपर इस मैच को देखकर सभी को हैरानी हो रही होगी। ऐसा कभी कभार ही होता है जब कोई नया टूर्नामेंट, मुख्य टूर्नामेंट के आगे निकल जाए।

इस मैच की शुरुआत तकनीकी मूव्स से हुई और थोड़ी धीमी रही। दोनों रैसलर्स ने कई मूव्स के साथ साथ कई होल्ड्स और मूव्स आजमाएं। मैच में दोनों स्टार्स ने पकड़ बनाने की कोशिश की जिस दौरान उन्होंने एक दूसरे के मूव को काउंटर किया। अंत मे पेटे ड्यून की जीत हुई।

ये मैच एक क्लासिक मैच था जिसे दर्शक शायद ही कभी भूल पाएंगे।

लेखक: केसर ऑगस्टस, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment