Create
Notifications

WWE के 5 सबसे मजबूत सबमिशन मूव्स

Sanjay Dutta

WWE मनोरंजन और रैसलिंग का एकदम सही संयोजन है। यह वह जगह है जहां एक जानवर जैसी ताकत, आश्चर्यजानक लचीलापन, और परफेक्ट कलाकारी देखी जा सकती है। इस रिंग में अपने चरम प्रतिद्वंदी को चित करने जितनी खुशी शायद ही कहीं और मिलेगी।

WWE में मैच पिन या सबमिशन के माध्यम से जीते जाते हैं। हालांकि एक सुपरस्टार जब अपने प्रतिद्वंदी को टैप-आउट करवाता है, तो उस सुपरस्टार की ख्याति बढ़ती है। जब कोई रैसलर टेप-आउट करता है तो इसका मतलब यह होता है कि वह अपने प्रतिद्वंदी द्वारा दिए गए दर्द को सह नहीं पा रहे हैं।

आइए नजर डालते हैं WWE के उन पांच मौजूदा सबमिशन मूव्स जिनके पकड़ से छूटना काफी मुश्किल है :

#1 काफ क्रशर

काफ क्रशर एक संपीड़न लाॅक है जिसमें पैर की हड्डियों या जांघ की मांसपेशियों को दबाया जाता है। यहां पैर के आस-पास की मांसपेशियों को उनकी सीमा तक फैलाया जाता है और यह रैसलर के असहनीय दर्द का कारण बनती है, जिन पर इसका प्रयोग किया जा रहा हो।

यह एजे स्टाइल्स का सिग्नेचर सबमिशन मूव हैं और इसके खतरे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह तकनीक ब्राजील के कुछ बड़े जि-जित्सु प्रतियोगिताओं में प्रतिबंधित है।

#2 कोकिना क्लच

कोकिना क्लच, जिसे रियर नेक चोक भी कहा जाता है, प्रतिद्वंदी की पीठ पर दिया जाता है और यह मार्शल आर्ट में एक चोकहॉल्ड है। बांह के एक हिस्से को विरोधियों के गले के चारों ओर लपेटा जाता है, जबकि दूसरे को ऐसी जगह में रखा जाता है जिससे हथेली से विरोधी के सिर पर दबाव डाला जा सके।

यह एक गला घोंटने की तकनीक है और समोआ इसका उपयोग करते है, जिसकी धार फेवीकॉल के जोड़ से भी ज्यादा मजबूत है। अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा है तो ब्रॉक लैसनर से पूछिएगा।

#3 फिगर 8 लेग लॉक

फिगर 8 लेग लॉक सबसे घातक सिग्नेचर मूव्स में से एक है क्योंकि यह शक्तिशाली फिगर 4 को अगले स्तर तक ले जाता है। इस में, रैसलर अपने प्रतिद्वंदी के साथ अपने पैरों में उलझाते है, जो नंबर 4 की तरह दिखाई देता है। एक बार जब यह हो जाता है तो रैसलर अपने हाथों से एक पुल बनाता है जिससे उनके प्रतिद्वंदी के पैर, टखने, घुटने ‌पर भी अधिक दबाव डाला जाए।

सुपरस्टार रिक फ्लेयर की बेटी शार्लेट इस मूव का इस्तेमाल करती हैं और उन्होंने इसे कई बार सफलतापूर्वक निष्पादित किया है।

#4 असुका लॉक

असुका लॉक जापानी पहलवान का सिग्नेचर सबमिशन मूव है। इस WWE स्टार ने 2 घातक मूव्स- क्रॉसफेस चिकनविंग और बॉडीसिज़र्स को जोड़कर असुका लॉक बनाया है।

बॉडीसिज़र्स के माध्यम से, असुका अपने प्रतिद्वंदी के धड़ के चारों ओर उसके पैरों को लपेटती है और प्रतिद्वंदी का गला घोंटने के लिए उनकी जांघों को दबाकर अपनी पकड़ को मजबूत करती हैं।

इसी के साथ-साथ, वह अपने प्रतिद्वंदी के बांह में से एक को अपनी पीठ के पीछे रखती है ताकि वह इसका इस्तेमाल ना कर सके और उनके गर्दन के चारों ओर अपने बाहों को लपेटते हुए उनका गला घोंटती हैं। असुका लॉक बेहद खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे रैसलर के कंधे, और धड़ पर प्रभाव पड़ता है। और जैसा कि WWE अक्सर कहती हैं, 'कृपया घर पर इसे करने की कोशिश ना करें।'

#5 एसटीएफ

एसटीएफ का मतलब स्टेपॉयर टोहॉल्ड फेसलॉक है और यह जॉन सीना का सबसे ख़तरनाक सबमिशन मूव है। इस मूव का इस्तेमाल सीना तब करते हैं जब‌ वह किसी बड़े रैसलर का सामना कर रहे हों।

यह तब लागू किया जाता है जब प्रतिद्वंदी का चेहरा फर्श पर नीचे होता है। सीना फिर अपने प्रतिद्वंदी के टखनों को मोड़कर अपने टखनों में जकड़ लेते हैं और इसके बाद अपने प्रतिद्वंदी के सिर पर अपने बाहों को लपेटकर उसे खींचने लगते हैं । इससे रैसलर के शरीर के कई हिस्सों पर लगातार दबाव पैदा किया जाता है।

सीना के एसटीएफ की पकड़ इतनी मजबूत है कि इसने ट्रिपल एच और खली जैसे मजबूत रैसलर्स को भी टेप-आउट करने पर मजबूर किया है।

लेखक - स्पोर्ट्सकीड़ा , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...