Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जो सबसे ज्यादा पावरफुल हैं

दीप श्रीवास्तव
visit
WWE सुपरस्टार ज्यादातर एक कुशल एथलीट होते हैं। साल में 300 दिन ट्रेवल करने के साथ ही एक सूटकेस को लेकर एक होटल से दूसरे होटल घूमने के दौरान भी वो अपनी दिनचर्या में कसरत करने का समय निकाल लेते हैं।
वो ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं करते हैं ताकि अच्छा दिख सकें बल्कि आज की रैसलिंग की यह जरूरत है कि ये लोग अपने सबसे अच्छे और अनुकूलतम शारीरिक बनावट और हालत में रहें। जब आप WWE रोस्टर की ओर देखते हैं तो अधिकतर सुपरस्टार बेहद सुडौल और गठे हुए दिखते हैं।
खुद को अपनी सबसे बेहतरीन स्थिति में रखने के लिए ये सुपरस्टार बेहद संतुलित आहार लेते हैं और खुद के लिए एक सख्त डाइट चार्ट बनाते हैं।
इस कंपनी के बहुत सारे प्रतिभाशाली परफॉर्मर, प्रोफेशनल बनने से भी बहुत समय पहले से ही एक प्रकार से वेटलिफ्टिंग या पावर लिफ्टिंग लाइफ स्टाइल से ही अपनी दिनचर्या जीते थे। बिग ई जैसे स्टार उन लोगों के सबसे अच्छा उदाहरण हैं जो इस खेल में ताकत का फायदा उठाने के लिए अपने शरीर को शानदार और मजबूत बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।
तो, इस समय वे कौन कौन से WWE सुपरस्टार हैं जो सबसे ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली कहे जा सकते हैं। हालांकि सभी WWE सुपरस्टार आम आदमी की तुलना में कहीं ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली होते हैं लेकिन ताकत का एक ऐसा ऊंचा स्तर भी कुछ लोगों ने बना दिया है जिसकी बराबरी इस धरती पर बहुत कम ही लोग कर पाते हैं।
अधिकारिक दस्तावेजों में वेटलिफ्टिंग के व्यक्तिगत रिकॉर्डों के साथ दिन प्रतिदिन कसरत की दिनचर्या का अध्यन करने के बाद हमने इन 5 आज के समय के सबसे ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली WWE सुपरस्टार्स की लिस्ट तैयार की है।

ब्रॉन स्ट्रोमैन

a-1485194044-800
हमने हाल ही में अपने साथी WWE सुपरस्टार जिंदर महल और बिग ई के साथ ब्रॉन स्ट्रोमैन का एक वीडियो देखा, जिसमें वे फिटनेस आइकॉन माने जाने वाले सीटी फ्लेचर के साथ मियामी के लेजेंडरी आयरन एडिक्ट्स जिम में वर्कआउट कर रहे थे। वर्कआउट के दौरान फ्लेचर ने सुपरस्टार्स के ऊपर काफी भार डाला और बेहद कठिन वेटलिफ्टिंग रूटीन जिसकी हम कल्पना कर सकते हैं, से उन्हें गुजारा।
हालांकि इतने भार के बाद भी स्ट्रोमैन ऐसे चल रहे थे जैसे किसी पार्क में टहल रहे हों। आपने उनके बाएं बाइसेप के अंदर की ओर बने हुए टैटू पर ध्यान दिया होगा जिसमें लिखा है "कंट्री स्ट्रांग"। इससे पहले यह इतना सही कभी नहीं लगा।
स्ट्रोमैन ने असल में अपना स्ट्रोंगमैन प्रो कार्ड 2012 में NAS US एमेच्योर नेशनल चैंपियनशिप जीतने के बाद पाया था। इसके बाद ही उन्हें 2013 अर्नाल्ड स्ट्रोंगमैन क्लासिक के लिए बुलावा आया था।
उनका प्री WWE स्ट्रोंगमैन करियर, WWE सुपरस्टार के रूप में उनके नए अवतार पर खत्म हुआ। इसके बावजूद भी कि अब वो इस क्षेत्र में दोबारा प्रतिस्पर्धा नहीं करने जा रहे, ब्रॉन लगातार वजन उठाने की कसरत करते रहते हैं। इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्ट्रोमैन 875 पाउंड का 14 इंच बॉक्स डेडलिफ्ट का निजी रिकॉर्ड रखते हैं।

टाइटस ओ' नील

titus-oneil-1485194024-800
कुछ लोगों के लिए शायद यह रैसलर एक सरप्राइज के तौर पर आया हो लेकिन टाइटस ओ" नील वास्तव में आज की रैसलिंग इंडस्ट्री के सबसे मजबूत और शक्तिशाली लोगों में से एक हैं। उनकी वेट ट्रेनिंग की जड़ें उनके फुटबॉल खेलने से जुड़ी है। टाइटस फ्लोरिडा में हाई स्कूल स्तर के ब्लू चिप फुटबॉल प्लेयर थे। दरअसल उन्हें अमेरिका के सबसे अच्छे स्कूलों में से एक, द यूनिवर्सिटी ऑफ़ फ्लोरिडा में कॉलेजिएट फुटबॉल खेलने के लिए स्कॉलरशिप मिली थी।
वहां ओ" नील लेजेंडरी कोच स्टीव स्पूरियर की देख रेख में 1996 से 2000 तक खेल सकते थे। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ़ फ्लोरिडा में ही टाइटस ने देश का सर्वश्रेष्ठ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिया था और वहां ही उन्होंने अत्यधिक शक्ति प्राप्त पर ली और अपने शरीर को बेहद मजबूत बना लिया। जब "बेंच प्रेस" के मामले में उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेठ प्रदर्शन की बात करते हैं तो, टाइटस नियमित तौर पर एक समय में 16 रेप्स के लिए 455 पाउंड्स उठाते हैं। बेंच पर उनका अधिकतम प्रयास 545 पाउंड्स का है जो काफी शानदार है।

जॉन सीना

john-cena-leg-press-1485193995-800
जॉन सीना WWE के न सिर्फ सबसे ज्यादा मेहनती सुपरस्टार हैं बल्कि वो सबसे शक्तिशाली और मजबूत लोगों में से भी एक हैं। बहुत कुछ अपने साथी रैसलर टाइटस ओ" नील की तरह ही, जॉन भी फुटबॉल के मैदान के स्टार रह चुके हैं और अपने लिए स्प्रिंगफ़ील्ड कॉलेज की स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर चुके हैं।
सीना का बॉडी बिल्डिंग में भी काफी अच्छा बैकग्राउंड रहा है, इसलिए वे वेट रूम के लिए अजनबी नहीं हैं। यू ट्यूब पर आप जॉन सीना की जिम में वेट उठाते हुए कई वीडियो देख सकते हैं। जिम में उनके कई साथी 495 पाउंड्स के उनके बैक स्क्वाट रिकॉर्ड से हैरान हो जाते हैं। इसके साथ ही सीना बेंच पर 480 पाउंड्स के मैक्सिमम रिकॉर्ड के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

बिग ई

raw_1075_photo_061_original-1485193970-800
यूनिवर्सिटी ऑफ़ आयोवा के कॉलेज के लिए फुटबॉल खेलते हुए, जल्द ही बिग ई को उनकी अपार ताकत के बारे में पता चल गया था। कोच, फैमिली मेंबर और दोस्त उनकी ताकत के लिए उनकी तारीफ करते थे लेकिन सही रूप में इसका पता उन्हें फुटबॉल के मैदान पर ही चला जब उन्होंने 300 पाउंड के आक्रामक हो चुके लाइनमैन को पटखनी दे दी थी जबकि वे खुद तुलना में काफी हलके थे।
यूनिवर्सिटी ऑफ़ आयोवा के बाद बिग ई ने अपना पूरा ध्यान पावर लिफ्टिंग पर लगा दिया। 2010 में US ओपन चैंपियनशिप में उन्होंने पहली बार USA पॉवरलिफ्टिंग में कामयाबी पायी। वास्तव में उस इवेंट में उन्होंने सभी 4 पॉवरलिफ्टिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। टॉप ओवरऑल हैवीवैटलिफ़्टर बनने की दौड़ में वो नेशनल डेडलिफ्ट रिकॉर्ड को भी तोड़ने के काफी करीब पहुंच गए थे।
उनके आश्चर्यजनक आंकड़ों में 611 पाउंड्स स्क्वाट, 490 पाउंड्स बेंच प्रेस, 490 पाउंड्स बैक स्क्वाट के साथ 749 पाउंड्स डेडलिफ्ट शामिल है। सभी को मिलाकर उनका कुल रिकॉर्ड 1850 पाउंड्स का बनता है। जब से बिग ई WWE सुपरस्टार बने हैं, उनका अधिकतम 575 पाउंड्स बेंच प्रेस, 799 पाउंड्स डेडलिफ्ट और साथ ही साथ बिना रस्सियों या पट्टियों के 711 पाउंड्स स्क्वाट का निजी रिकॉर्ड है।

मार्क हेनरी

sd_716_photo_119-1400239294-1485193741-800
यह कोई दिखावा नही है बल्कि मार्क हेनरी वास्तव में बेहद स्ट्रांग हैं। हेनरी प्रोफेशनल पॉवरलिफ्टर, ओलंपिक वेट लिफ्टर और स्ट्रॉन्गमैन थे। 1992 और 1996 में मार्क दो बार ओलंपिक में भाग ले चुके हैं। 1995 के पैन अमेरिकन गेम्स में भी वो मेडल्स जीत चुके हैं।
इन सब के साथ मार्क हेनरी ने 1995 की WDFPF पॉवरलिफ्टिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप को भी जीत चुके हैं। मार्क ने अपने लिफ्टिंग कैरियर के दौरान कई सारे रिकॉर्ड तोड़े और नए रिकॉर्ड बनाये जिनमें से कुछ तो अब तक कायम हैं।
वो अब भी स्क्वाट, डेडलिफ्ट और टोटल के वर्ल्ड रिकॉर्ड रखते हैं। ड्रग टेस्ट एथेलिटों द्वारा कभी भी परफॉर्म किये गए सबसे बड़े पॉवरलिफ्टिंग टोटल का श्रेय भी मार्क हेनरी को ही है। इन सब के साथ किसी अमेरिकन द्वारा रॉ डेडलिफ्ट का सबसे अच्छा प्रदर्शन भी मार्क हेनरी के नाम ही है।
इस साल मार्क 46 साल के हो जायेंगे। वक़्त बढ़ने के साथ ही वे अब उतने युवा, फुर्तीले और मजबूत टैलंट नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद आपको कोई दूसरा ऐसा सुपरस्टार मुश्किल से ही मिलेगा जो जिम में उनके साथ खड़े रहने की हिम्मत दिखा सके।
मार्क का WWE के साथ एक लंबा कैरियर रहा है और हालांकि इसके दौरान उनके पास टाइटलों की बहुत लंबी चौड़ी लिस्ट नहीं जुडी लेकिन वो अब भी लॉकर रूम के सबसे प्रतिष्ठित और सम्माननीय लोगों में से एक हैं और हमेशा अपने अनुभव को यंग टैलंट के साथ बांटते हैं।
बहरहाल वो अब किसी लिफ्टिंग रिकॉर्ड को नहीं तोड़ते हैं लेकिन वो अब भी WWE के सबसे मजबूत और शक्तिशाली इंसान हैं। उनमे अब भी 605 पाउंड अधिकतम बेंच प्रेस, 1006 पाउंड स्क्वाट और 925 पाउंड डेडलिफ्ट की क्षमता है। यह किसी उम्रदराज इंसान के लिए कमाल का है, है न ! लेखक - जे कारपेंटर, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now