Create
Notifications

रैसलिंग के इतिहास में 10 सबसे यादगार निक नेम

सुर्यकांत त्रिपाठी

प्रोफेशनल रैस्लिंग का एक अहम हिस्सा है उपनाम। इससे दर्शक रैसलर से अच्छी तरह जुड़ते हैं। उपनाम का मुख्य उद्देश् ये है की इससे दर्शकों को रैसलर के व्यक्तित्व की झलक मिले। छोटे और अच्छे उपनाम हमारी जुबान पर रह जाते हैं और हमे वही याद रहते हैं। कई बार उपनाम किसी रैसलर को नहीं जजते तो कई बार रैसलर के असली नाम से ज्यादा हमे उनका उपनाम याद रहते है। इस आर्टिकल में हमे ऐसे ही कई बेहतरीन उपनमों के बारे में बात करेंगे:

#10 द माउथ ऑफ़ द साउथ: जिम्मी हार्ट

jimmy-hart-1465029647-800

रैस्लिंग में कई तरह के उपनाम होते हैं और जब जिम्मी हार्ट ने उपनाम चुना तो उन्होंने दिशा के आधार पर उपनाम चुना। माउथ ऑफ़ द साउथ का उपनाम जिम्मी हार्ट पर बखूबी जजता है खासकर उनके WCW के दिनों में। जिम्मी हार्ट प्रोफेशनल रैस्लिंग के एक विख्यात मैनेजर हैं और वे हल्क हॉगन, हार्ट फाउंडेशन, टेड डीबीएसी, जाइंट (WCW में बिग शो), जैरी लॉलेर और होंकी टोंक मैन जैसे रैसलर्स के मैनेजर रह चुके हैं। उन्होंने TNA में भी ऐजे स्टाइल्स को मैनेज किया है। माउथ ऑफ़ द साउथ को जेर्री लॉलेर ने 2005 में हॉल ऑफ़ फेम में जगह दी थी।

#9 किंग ऑफ़ स्ट्रॉन्ग स्टाइल: शिंसुके नाकामुरा

shinsuke-nakamura-1465029692-800

शिंसुके नाकामुरा मौजूदा समय के बेहतरीन रैसलर हैं और जापान में वें काफी चर्चित थे। वें NJPW में तीन बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी हैं। उनकी मार्शल आर्ट से प्रेरित रैस्लिंग स्टाइल और मजूबत किक्स के कारण उनका नाम पड़ा "किंग ऑफ़ स्ट्रांग स्टाइल" और उन्हें सूट भी होती है। इस साल के शुरू में उन्होंने सबसे बड़ी रैस्लिंग इंडस्ट्री में एंट्री की। रैसलमेनिया वीकेंड में NXT टेकओवर में सेमी जेन के साथ अच्छा मुकाबला किया।

#8 द मैन ऑफ़ 1000 होल्डर्स: डीन मलेंको

dean-malenko-1465029733-800

शायद ही किसी और रैसलर का उपनाम उनके काम से इतना सूट हुआ होगा जैसा डीन मलेंको का हुआ। डीन मलेंको एक कमाल के तकनीकी रैसलर हैं और इन्हें उनके उपनाम उनके कई तरह के सबमिशन मूव्स के जानकारी के कारण मिला। जब वें WCW में थे तब उन्हें रैस्लिंग आब्जर्वर के वार्षिक PWI 500 की लिस्ट में नंबर 1 पर थे। हालांकि WWE में उनका समय WCW की तरह अच्छा नहीं था लेकिन आज भी वें कई सुपरस्टार्स को कामयाब बनाने के काम में लगे हुए हैं और WWE में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

#7 दुनिया के 8वें अजूबे: आंद्रे द जाइंट

andre1-1465029787-800

रैस्लिंग लेजेंड के अनुसार आंद्रे द जाइंट ने अपने करियर में 15 साल तक कोई मैच नहीं हारा था। विशाल शरीर और ताकत थी उनमें और इसलिए उन्हें WWE में दुनिया का आठवाँ अजूबा कहा जाता था। रैसलमेनिया III में आंद्रे द जाइंट को हल्क हॉगन के साथ मैच के लिए जाना जाता है। द प्रिंसेस ब्राइड में भी आंद्रे ने किरदार निभाया था।

#6 द फेस ऑफ़ टेरर: हकु

haku1-1465029892-800

रैस्लिंग रिंग में उतरनेवाले एक बड़े रैसलर थे हकु। उनके करियर के शुरुआत से ही उनके कहानी रैस्लिंग रिंग के आस पास घूम रही है। हालांकि हकु इस लिस्ट के सबसे लोकप्रिय रैसलर न हो, लेकिन वें सबसे बुरे रैसलर हैं। एक समय बार में किसी आदमी ने उनपर नस्लीय टिप्पणी की और उन्होंने उनकी पीठ पर, जी हाँ पीठ पर काट लिया। इसके लिए वें बार में आठ पुलिसकर्मियों से भी लड़े। इसलिए हकु को फेस ऑफ़ टेरर कहना सही ही।

#5 द डेडमैन: द अंडरटेकर

the-undertaker-1465030078-800

सर्वाइवर सीरीज में डेब्यू करनेवाले अंडरटेकर यहाँ पर करीब 25 सालों से हैं और अब वें रैस्लिंग के लिविंग लेजेंड बन गए हैं। इनका करियर कई यादगार लम्हों से भरा है जिसे दर्शक कभी नहीं भूल सकते। जैसे मैनकाइंड को शैल के ऊपर से गिराना, शॉन माइकल्स के खिलाफ मैच और फिर ब्रॉक के हातों उनका स्ट्रीक टूटना। अंडरटेकर के कई उपनाम रहे हैं, लेकिन "डेडमैन" सबसे लोकप्रिय हैं। रिंग के अंदर और रिंग के बाहर टेकर की तरह कोई नहीं है। हालांकि वें अभी अपने करियर के आखरी दौर में पहुँच चुके हैं, लेकिन अभी भी वें रैसलमेनिया 33 में एक यादगार मैच लड़ सकते हैं।

#4 द अयातुल्ला ऑफ़ रॉक एन रोल्ला: क्रिस जेरिको

jericho1-1465030126-800

किसी से कहिए की द अयोथला ऑफ़ रॉक एन रोल्ला जैसा बहेतरीन नाम ढूंढकर लाये और ये काम केवल क्रिस जेरिको ही कर सकते हैं। जेरिको के कई उपनाम हैं लेकिन उनके पूरे करियर के दौरान ये उपनाम काफी लोकप्रिय रहा। जेरिको ने WCW के क्रूजवेट से शुरुआत की और फिर WWE में Y2J के नाम से डेब्यू किया। जेरिको WWE के बड़े स्टार हैं और भविष्य में हॉल ऑफ़ फेम में भी जगह मिलेगी। वें तीन बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन हैं, 9 बार के IC हैं और कई बार टैग टीम ख़िताब जीत चुके हैं। ग्रैंडस्लैम पूरा करनेवाले वें चौथे रैसलर थे।

#3 द हार्टब्रेक किड: शॉन माइकल्स

shawn_michaels-1465030190-800

आज के शॉन माइकल्स 90 के दौर में डेब्यू करने वाले युवा, अड़ियल शॉन से बहुत अलग हैं। टैग टीम पार्टनर मार्टी जननेटी से अलग होकर वें HBK बन गए। ये बाद में पता चला की स्वर्गीय मिस्टर परफेक्ट, कुर्त हेनिंग ने माइकल्स को ये नाम सुझाया। माइकल्स ने अपने करियर में लगभग सभी ख़िताब जीते हैं और पहले ग्रैंडस्लैम चैंपियन हैं। (WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप, टैग टीम चैंपियनशिप और इंटरकांटिनेंटल और यूरोपियन चैंपियनशिप जीतनेवाले वें पहले रैसलर हैं)

#2 द गेम: ट्रिपल एच

triple-h1-1465030246-800

WWE में मैकमैहन-हेल्मसले का दौर शुरू होते ही ट्रिपल एच अपने आप को द गेम कहने लगे। अपनी काबिलियत, स्टेफ़नी से शादी और कंपनी का बड़ा स्टार होने के कारण वे ऐसा करते। द गेम पहले ओवन हार्ट को कहा जाता था और उनकी मौत के बाद ट्रिपल एच ने इस नाम को अपनाया उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए। हालांकि उनके और भी कई नाम है, जैसे सेरेब्रल असैसिं, किंग ऑफ़ किंग लेकिन द गेम उनसे जुड़ चूका है।

#1 द पीपल्स चैंपियन: द रॉक

rock1-1465030285-800

क्या आपको मालुम है रॉक को उनके डेब्यू पर सभी ने नापसंद किया था? ये बात WWE के दर्शक भूल चुके हैं। नेशन ऑफ़ डोमिनेशन और द कॉर्पोरेशन से जुड़कर वें दर्शकों के लोकप्रिय बने। साल 1999 में उन्होंने उन्होंने द पीपल्स चैंपियन उपनाम अपने लिए रखा और यहाँ से कंपनी के बड़े स्टार बने और अपनी जगह पक्की की। विंस मैकमैहन ने एक बार कहा उन्होंने लोगों से परेशनी है और इस लिए वें द पीपल्स चैंपियन पर निशाना केंद्रित करने लगे। इस फिउड ने रॉक और दर्शकों को और करीब ला दिया। इस उपनाम की सबसे अच्छी बात ये थी की उन्हें चैंपियन बनने के लिए किसी बेल्ट की ज़रूरत नहीं थी, वें दर्शकों के लिए चैंपियन थे। लेखक: प्रत्यय घोष, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...