Create
Notifications

WWE WrestleMania इतिहास में द अंडरटेकर के 3 सबसे शानदार मैच

Enter caption
उदित अरोड़ा
visit

रिंग में दशकों तक द अंडरटेकर के नाम से जाने वाले मार्क विलियम क्लावे WWE के सबसे दिग्गज रैसलर्स में से एक हैं। अंडरटेकर ने अपना रैसलिंग करियर 1984 में शुरू किया। WWE ज्वाइन करने से पहले द अंडरटेकर बतौर मीन मार्क नामक करैक्टर वर्ल्ड चैंपियनशिप रैसलिंग में थे।

तीस साल से भी ज़्यादा के करियर में द अंडरटेकर ने लगभग हर बड़े रैसलर को पछाड़ा जैसे केन, रिक फ्लेयर, ऐज, कर्ट एंगल, ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स। इतना ही नहीं द अंडरटेकर 21 रैसलमेनिया तक अपराजित भी रहे।

बिना किसी देरी के नज़र डालते हैं रैसलमेनिया में द अंडरटेकर द्वारा लड़े गए 3 सर्वश्रेष्ठ मैचों के ऊपर।


#3 अंडरटेकर बनाम केन: रैसलमेनिया 14

Undertaker vs Kane

इस दुश्मनी की शुरुआत हुई थी हैल इन ए सैल मैच में जहां केन ने डेब्यू किया था और अंडरटेकर पर उन्हीं के फिनिशिंग मूव पाइल डाइवर का इस्तेमाल किया था। हालांकि अंडरटेकर अपने भाई केन से लड़ना नहीं चाहते थे लेकिन जब केन ने अंडरटेकर को ताबूत में बंद करके उसमें आग लगा दी इसके बाद ही अंडरटेकर ने केन के खिलाफ लड़ने का फैसला किया।

लगभग 2 महीने के ज़बरदस्त तनाव के बाद दोनों रैसलर्स के बीच मैच हुआ। मैच में अंडरटेकर को केन को 3 टॉम्बस्टोन देने पड़े जिसके बाद केन हार गए। इस मैच के होने से पहले कोई भी रैसलर अंडरटेकर के एक से ज़्यादा टॉम्बस्टोन झेल नहीं पाया था। लेकिन केन को हराने के लिए अंडरटेकर को काफी मश्शकत करनी पड़ी थी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स: रैसलमेनिया 25

Undertaker vs Shawn Michaels

जब शॉन माइकल्स WWE में वापस आये तब उन्हें अंडरटेकर का सामना करने में थोड़ा समय लगा क्योंकि द अंडरटेकर उस समय स्मैकडाउन में थे और माइकल्स रॉ में थे। लेकिन दोनों के मैच के लिए माहौल तब बनना शुरू हुआ जब रॉयल रंबल 2007 में माइकल्स ने अंडरटेकर के बाद वाला स्थान (रनर्स अप) अर्जित किया था। रैसलमेनिया 25 होने वाला था और माइकल्स ने अंडरटेकर को चैलेंज कर दिया था।

दोनों दिग्गजों के मैच को गुड बनाम बैड के मैच के तौर पर देखा गया। वो मैच काफी शानदार रहा। लगभग 30 मिनट तक चले उसे यादगार मैच में अंडरटेकर ने शॉन माइकल्स को हरा दिया।

#1 अंडरटेकर बनाम ट्रिपल एच: रैसलमेनिया 28

Undertaker beat Triple H

इस मैच को 'द एंड ऑफ़ एन ऐरा' (एक युग का अंत) के तौर पर पेश किया गया।रैसलमेनिया 28 में ट्रिपल एच और द अंडरटेकर के इस मैच में शॉन माइकल्स बतौर गेस्ट रेफरी शामिल हुए थे। मैच कुछ ही हफ़्तों पहले अंडरटेकर एकदम से ट्रिपल एच के सामने आये थे और इस दुश्मनी को हमेशा के लिए खत्म करने की चुनौती दी थी।

मैच के शुरू होने के बाद थोड़ी देर तक दोनों रैसलर्स आगे पीछे मूव करते रहे। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ा वैसे वैसे तनाव बढ़ता गया और ट्रिपल एच कुर्सी और स्लेजहैमर ले आये। लगातार हमलों के बाद भी अंडरटेकर बार बार खड़े होते रहे। इसके बाद जब ट्रिपल एच के पास कुछ नहीं बचा था तब अंडरटेकर ने उन्हें टॉम्बस्टोन देकर पराजित कर दिया।

मैच खत्म होने के बाद शॉन माइकल्स ने द अंडरटेकर को उठा कर उन्हें विजेता घोषित किया और इसके बाद दोनों ने मिलकर ट्रिपल एच को सहारा देते हुए उठाया और बैकस्टेज ले गए। लोगों ने इस क्षण को देखकर स्टैंडिंग ओवेशन दी।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now