Create
Notifications

रोमन रेंस के WWE करियर के 3 सबसे शानदार मुकाबले

Utkarsh Mishra
visit

रोमन रेंस, जॉन सीना के असली उत्तराधिकारी हैं (कम से कम WWE प्रबंधन की नजरों में)। अपेक्षाकृत कम समय में ही वह स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट के शिखर तक पहुंच गए हैं। वह अब WWE के 'द गाए' बन चुके हैं और उनका रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली रहा है। वह तीन बार WWE चैंपियन, एक बार US चैंपियन, एक बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन और एक बार टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं। इन चैम्पियनशिप्स को जीतने की वजह से ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बन चुके है, यह उपलब्धि जॉन सीना और ट्रिपल एच जैसे सितारों ने भी हासिल नहीं की है। वह रॉयल रंबल विजेता भी हैं और उन्हें 2014 में 'सुपरस्टार ऑफ द ईयर' चुना गया था। कई आलोचकों और प्रशंसकों ने रेंस को ओवररेटेड करार दिया है, उन्हें अक्सर 'तुम रैसलिंग नहीं कर सकते' जैसे शब्दों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है - बिग डॉग किसी भी तरह से खराब रैसलर नहीं है। आइए रोमन रेंस के शीर्ष 3 मैचों पर एक नज़र डालते हैं।

3. रोमन रेंस बनाम डेनियल ब्रायन: फास्टलेन 2015

रोमन रेंस ने एरीना और घर पर टीवी के सामने मौजूद करोड़ों प्रशंसकों के बीच रॉयल रंबल 2015 जीता।

रेंस के खिलाफ फैंस का असंतोष केवल डेनियल ब्रायन की लोकप्रियता के कारण बढ़ा। ब्रायन से एक साल पहले WWE खिताब से छीन लिया गया था और उन्हें रिमैच क्लॉज भी नहीं मिला था। वह रॉयल रंबल में भाग लेने के लिए आए, लेकिन जल्दी ही एलिमिनेट हो गए थे। फैंस ब्रायन को जीतते देखना चाहते थे। WWE के पास इन दोनों के मैच के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा। सैथ रॉलिंस को हराने के बाद, ब्रायन को रेंस के खिलाफ खिताब के लिए नम्बर एक कंटेन्डर बनने के लिए होने वाले मैच में शामिल कर दिया गया। फैंस पूरी तरह से ब्रायन के साथ थे। यह एक उतार चढ़ाव भरा क्लासिक मैच था। ब्रायन को पिन करने के बाद रेंस को मिली जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन उन्होंने एक शानदार मैच से आलोचकों का मुंह बन्द कर दिया था।

2. एजे स्टाइल्स बनाम रोमन रेंस: एक्सट्रीम रूल्स 2015 - WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

रोमन रेन्स ने रैसलमेनिया 32 में ट्रिपल एच से WWE वर्ल्ड टाइटल जीता। फिर उन्होंने नंबर एक प्रतियोगी - एजे स्टाइल्स के साथ फ़्यूड शुरू की।

उन्होंने पेबैक पर एजे का सामना किया, लेकिन मैच विवादों में खत्म हुआ। गैलोज और एंडरसन ने WWE में पदार्पण किया, उन्होंने एजे स्टाइल्स का साथ दिया और रेंस पर हमला किया। रोमन ने द उसोज की मदद ली। एक्सट्रीम रूल्स PPV पर रेंस और स्टाइल्स के बीच एक मैच तय हुआ। रेंस ने एजे को पटक-पटक कर कई एनाउंस टेबल तोड़ दिए। स्टाइल्स ने रेंस को कई सारे फिनॉमिनल फोर-आर्म्स जड़े। मैच के अंत में, द उसोज और द क्लब ने अपने-अपने सहयोगियों की सहायता करने के लिए हस्तक्षेप किया। इसी बीच में, रेंस ने हवा में ही स्टाइल्स को एक स्पीयर देकर मैच अपने नाम किया।

1. ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस: रैसलमेनिया 31 - WWE चैंपियनशिप मैच

यह मैच निश्चित रूप से असफल होने वाला था।

फैंस रॉयल रंबल में जीत के बाद रेंस से थोड़े नाराज़ थे और लैसनर भी WWE छोड़ने वाले थे - इसलिए कई फैंस को रेंस के WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने की उम्मीद थी। हालांकि, रैसलमेनिया से कुछ दिन पहले लैसनर ने फिर से WWE के साथ एक नया कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। लैसनर के कॉन्ट्रैक्ट ने इस प्रतिद्वंदिता में एक नया मोड़ जोड़ा, और परिणाम का अनुमान लगाना मुश्किल हो गया। लैसनर ने रोमन की जमकर धुनाई की। हालांकि लैसनर का सर फूटने के बाद रेंस ने वापसी की। रोमन ने मैच में पकड़ बनाई लेकिन तभी बीस्ट ने उन्हें एक F5 दिया। ऐसा लगा की उन्होंंने मैच अपने नाम कर ही लिया है तभी रॉलिंस ने अपना ऐतिहासिक कैश इन करके खिताब जीत लिया। लेखक: शीराज़ असलम, अनुवादक: उत्कर्ष मिश्र

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now