Create
Notifications

WWE के बाहर डेनियल ब्रायन द्वारा लड़े गए 5 शानदार मैच

सुर्यकांत त्रिपाठी

आज डेनियल ब्रायन रैसलिंग जगत के सबसे लोकप्रिय स्टार्स में से एक हैं। उन्हें WWE के रिंग में कदम रखने वाले महान स्टार्स में गिना जाता है। उनके YES मूवमेंट ने दर्शकों के दिल में उनके लिए जगह बनाई और आज उनकी तुलना द रॉक और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जैसे दिग्गज स्टार्स के साथ की जाती है। हालांकि WWE फैंस के सामने डेनियल ब्रायन पहली बार आएं थे लेकिन उसके पहले वो हार्डकोर रैसलिंग किया करते थे। इंडिपेंडेंट सर्किट में वो ब्रायन डेनियलसन के नाम से काम किया करते थे। रिंग ऑफ हॉनर में लोकप्रिय रहे डेनियल ब्रायन, इंडी सिर्किट में भी काफी लोकप्रिय थे। WWE में कदम रखने के पहले उन्होंने वहां पर कई बेहतरीन मैचे लड़े थे और यहां पर हम उन्हीं मैचों का जिक्र करेंगे।


#5) डेनियल ब्रायन बनाम जेम्स गिब्सन - ROH ग्लोरी बाय हॉनर IV (2005)

21-53-03-17863-1509353422-500

जब ROH वर्ल्ड चैंपियन ने WWE में जाने का निर्णय लिया तो डेनियल ब्रायन को उनकी जगह चैंपियन बनाने का फैसला किया गया। इसके बाद डेनियल ब्रायन का पहला ROH ख़िताबी दौर शुरू हुआ। ये कमाल का तकनीकी मैच था यहीं पर डेनियल ब्रायन ने अपना पहला बड़ा ख़िताब जीता। इस जीत के बाद डेनियल ब्रायन रैसलिंग की दुनिया के सबसे बड़े नॉन WWE रैसलर के रूप में पहचान बनाने में कामयाब हुए।

#4) डैनियल ब्रायन बनाम निगेल मैकगिनीज़ - ROH ग्लोरी बॉय हॉनर VIII: द फाइनल काउंटडाउन (2009)

youtube-cover

इंडी सिर्किट में डेनियल ब्रायन और निगेल मैकगिनीज़ ने मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन किया और काफी लोकप्रियता हासिल की। यहां पर हमने दोनों के बीच हुए आखरी मैच को लिस्ट में जगह दी है। हालांकि मैच अपने आप में अच्छा था लेकिन WWE में जा रहे डेनियल ब्रायन का ये आखरी मैच होने की वजह से ये दर्शकों का बेहद खास मैच है। दर्शक इस मैच के साथ साथ ब्रायन से भी काफी जुड़े थे।

#3) डेनियल ब्रायन बनाम एजे स्टाइल्स - ROH डीसेंसन PPV

21-53-32-bf725-1509353698-500

आज जिसे एक ड्रीम मैच समझा जाता है वो साल 2006 में हो चुका है। रिंग ऑफ हॉनर के डीसेंसन पीपीवी में WWE के दो भविष्य के चैंपियंस की भिड़ंत हुई। दोनों के बीच हुआ ये फिउड काफी दिलचस्प रहा। ब्रायन संन्यास ले चुके हैं और अगर इससे आप निराश है कि इस फिउड को आप आज होता नहीं देख पा रहे तो आप वापस लौटकर ROH में हुआ उनके बीच का मैच देख सकते हैं।

#2) डैनियल ब्रायन बनाम ताकेशी मोरिशमा - ROH मैनहट्टन मेहेम II (2007)

youtube-cover

डेविड बनाम गोलियथ मैच की सबसे अच्छी बुकिंग कैसे की जाती है उसका सबसे अच्छा उदहारण है साल 2007 में रिंग ऑफ हॉनर के मैनहट्टन मेहेम II पीपीवी में डेनियल ब्रायन और जापान के ताकेशी मोरिशमा के बीच हुआ ये शानदार मैच। इसे PWI मैच ऑफ द ईयर भी घोषित किया गया था। इस मैच को डेव मेल्टज़ेर ने 4.75 स्टार्स दिए और ये ब्रायन के रैसलिंग करियर का एक बेहतरीन मैच है।

#1) डैनियल ब्रायन बनाम निगेल मैकगिनीज़ - ROH यूनिफाइड (2006)

21-54-15-a2f4b-1509354782-500

एक और मैच जिसे डेव मेल्टज़ेर से 4.75 स्टार्स की रेटिंग मिली है वो है ROH यूनिफाइड पर डैनियल ब्रायन और निगेल मैकगिनीज़ के बीच हुआ मैच। ये WWE के बाहर हुआ डेनियल ब्रायन का सबसे अच्छा मैच है और 11 सालों बाद भी इसे एक क्लासिक मैच के रूप में देखा जाता है। मजेदार बात ये है कि इस मैच से ही दोनों रैसलर्स ने रैसलिंग जगत में अपने पैर मजबूती से जमाएं। बाद में ब्रायन ने बताया कि इस मैच में जोखिम लेने का दोनों रैसलर्स को पछतावा है। लेकिन इसके बावजूद हमे एक बेहतरीन मैच देखने मिला।

लेखक: आकाश चिलंकी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...