Create
Notifications

WWE में फैमिलीज़ की टॉप 5 दुश्मनियाँ

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रेसलिंग की दुनिया में आजकल होनेवाले या काफी टाइम से चले आ रहे फैमिली प्रतिद्वंद्विता के बारे में जानने के लिए हम उत्सुक रहते हैं। कामयाब WWE इवेंट के लिए मनगढ़ंत स्टोरीलाइन में परिवार के बीच दुश्मनी दिखाई जाती है। मानिये या न मानिये अगर हमेशा भी इस स्टोरीलाइन को दोहराई जाये तो भी दर्शक ऊबेंगे नहीं। कई बार इसे किसी खराब स्टोरीलाइन की जगह दे दी जाती है और दर्शक इसका मजा लेते हैं। एक रेसलिंग प्रेमी को इससे ज्यादा और क्या चाहिए ? हा, हम द रॉक और स्टीव ऑस्टिन को वापसी करते हुए रिंग में देखना चाहते हैं, लेकिन ये एक सपना लग रहा है। अभी हम WWE की 5 फैमिली फिउड के बारे में बात करेंगे जो स्टोरीलाइन को रोचक बना देती है:

#5 बैला ट्विन्स का फिउड

[caption id="attachment_25575" align="aligncenter" width="642"]बहन बनाम बहन बहन बनाम बहन[/caption] WWE के इतिहास में बैला ट्विन्स फैमिली के बीच हुआ फिउड सबसे चौंकानेवाला फिउड था। कॉन्ट्रैक्ट साइन करते समय ब्री बैला और स्टेफ़नी मैकमैहन के बीच विवाद जहाँ पर ट्रिपल एच ने ब्री को पीछे पकड़ा और स्टेफ़नी ने निकी पर हमला किया, इसपर ब्री ने स्टेफ़नी को समरस्लैम 2014 के चैलेंज कर दिया। लेकिन दुर्भाग्य से समरस्लैम में स्टेफ़नी ने ब्री को बहुत पीटा। लेकिन मैच के बाद निकी हील में बदली और ब्री पर बरस पड़ी। इसपर काफी कोलाहल हुआ और बाद में निक्की ने बताया कि ब्री उन्हें बचपन से धोका देती रही हैं। इसके बाद उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया जिसमे उन्होंने ब्री को ईर्षालु, सांठगांठ करनेवाली और आत्म-केन्द्रित व्यक्ति बताया। निक्की का ब्री पर लगातार हमला जारी रहा जबतक ब्री ने उन्हें शांत नहीं किया। बाद में दोनों अपना रिश्ता सुधारने की कोशिश में लग गए। समय के साथ मामला शांत हुआ और दोनों बहने एक हुई।

#4 क्रिश्चन और एज की मजेदार कहानी

[caption id="attachment_25576" align="aligncenter" width="473"]भाई बनाम भाई भाई बनाम भाई[/caption] भले ही एज और क्रिश्चन के बीच खून का रिश्ता न हो, लेकिन फिर भी दोनों भाइयों की तरह थे। इन दोनों ने एटिट्यूड एरा में हार्डी बोयज़ और बाकि कई टैग टीम्स के खिलाफ हमे शानदार मैचेस दिए। एज किंग ऑफ़ द रिंग टूर्नामेंट जीतकर कर अपने भाई जैसे दोस्त और टैग टीम पार्टनर क्रिश्चन से ज्यादा लोकप्रिय होने लगे थे। इसके एक हफ्ते बाद सेप्टेम्बर 2001 में क्रिश्चन एज के खिलाफ हो गए और दोनों के बीच फिउड शुरू हो गया। कुछ महीनों के लिए जब दोनों इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए लड़ रहे थे, तब उनका मैच दिलचस्प था। बाद में एज अकेले कामयाब हुए और चोटिल होने के कारण रिटायरमेंट तक उन्होंने अपने पास ख़िताब रखा।

#3 करिश्माई हार्डी बोयज़

[caption id="attachment_25577" align="aligncenter" width="480"]hqdefault-1458485471-800 हार्डी बोयज़[/caption] 1998 के मध्य में टीम एक्सट्रीम ने WWE के मुख्य रोस्टर में दस्तक दी। इस टीम में हार्डी बोयज़ और मैट की पूर्व गर्लफ्रेंड लिटा थी और ये टीम उस समय की सबसे कामयाब टैग टीम बनी। समय के साथ साथ जेफ़ हार्डी मैट हार्डी से ज्यादा लोकप्रिय हुए, हालांकि मैट जेफ़ से ज्यादा अच्छे रेसलर थे। 2003 में अंडरटेकर के साथ फिउड के बाद जेफ को इंटेटकॉन्टीनेंटल चैंपियनशिप में मौका मिला और उनकी लोकप्रियता बढ़ी। मैट और जेफ का रिश्ता और ख़राब होता गया और साल 2009 में ये रिश्ता पूरी तरह से ख़त्म हो गया। अपने भाई के कारण दरकिनार होकर मैट नाराज़ थे और फिर मैट हील बने और उनके एक्शन के कारण जेफ को अपना इंटरकॉन्टिनेंटल ख़िताब गंवाना पड़ा। वहां पर एक कामयाब टैग टीम का अंत हुआ।

#2 केन और अंडरटेकर के बीच की दरार

[caption id="attachment_25578" align="aligncenter" width="600"]द फेनम बनाम डेमोन द फेनम बनाम डेमोन[/caption] अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच चल रहे हैल इन ए शैल मैच के दौरान, ग्लेन 'केन' जैकब्स ने शैल का दरवाजा तोड़कर मार्क 'अंडरटेकर' कॉलवे पर हमला कर दिया। वहां से 'ब्रदर्स ऑफ़ डिस्ट्रक्शन' के बीच फिउड शुरू हो गया। केन के पागलपन और अपने सौतेले भाई के खिलाफ हील बनने के कारण एक बढ़िया टैग टीम टूट गयी। इसके अलावा डीमन का मैच के पहले और बाद में पनिष करने की प्रक्रिया, टेकर से ध्यान कहीं और केंद्रित कर दिया करती थी। दोनों भाइयों की दुश्मनी से उनका करियर खूब चमका। WWE के इतिहास में इतनी लम्बी कोई और दुश्मनी नहीं चली। आजतक ये दुश्मनी पूरी तरह से खत्म नही हुई है। #1 मैकमैहन्स [caption id="attachment_25579" align="aligncenter" width="700"]shane-vince-7832460808-1458485031-800 पिता बनाम पुत्र[/caption] मंडे नाईट रॉ में शेन ओ'मैक की वापसी की और वो माँगा जो उनका है, तो सभी दर्शकों के ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। जब 'WWE के वंडर बॉय' ने एक मल्टी-मिलियन डॉलर मीडिया कंपनी का CEO बनने के लिए WWE छोड़ा, तब स्टेफ़नी और ट्रिपल एच को WWE की पूरी कमान मिल गयी। शेन की वापसी से कंपनी की रेटिंग तो बढ़ी ही, इसके साथ साथ वो समय भी याद आने लगा जब मैकमैहन परिवार एक दूसरे के पीठ में छुरा घोंपा करते थे, हालांकि वे ऐसा रेटिंग बढ़ाने के लिए किया करते थे। स्टेफ़नी अपनी माँ को थप्पड़ मार चुकी है और विंस अपने बेटे को बेदखल कर चुके हैं। लेखक: यशी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now