Create
Notifications

WWE के इतिहास के टॉप 5 बिना लिमिट वाले मैच

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के बिना लिमिट वाले हार्डकोर मैच फैंस को बहुत रास आते हैं। इन यादगार भिड़ंत में खून पक्का होता है और झगडे का स्तर सबसे ऊँचा होता है। WWE इतिहास में कई ऐसे मैच हुए हैं, जिनमें कोई लिमिट नहीं थी। इस मैच का हम इंतज़ार करेंगे और WWE के इतिहास में हुए टॉप 5 नो होल्ड बार्ड मैच के बारे में बात करेंगे :

#1 विंस मैकमैहन और शेन मैकमैहन बनाम शॉन माइकल्स और 'गॉड'

youtube-cover

जी नहीं, मैंने नशा नहीं किया है, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। बात दरसल ये है कि HBK एक ईसाई भक्त हैं और विंस उन्हें दिखाना चाहते थे कि वें गॉड को हरा सकते हैं। तो उन्होंने क्या किया ? विंस ने शॉन माइकल्स और गॉड के खिलाफ खुद का और अपने बेटे शेन मैकमैहन का मुकाबला करवाया। 'गॉड' और HBK की हंसी उड़ाने के लिए विंस से जो हो सकता था वो सब उन्होंने किया। उन्होंने रेफरी से गॉड के स्लीव्स की जांच करने के लिए कहा और एक मौके पर तो 'गॉड' रिंग छोड़कर चले गए। शेन और विंस ने शॉन के खिलाफ अच्छा मैच खेला और उन्हें कड़ी टक्कर दी। शॉन ने भी बाप और बेटे का सामना किया और दोनों को स्वीट चीन म्यूजिक दी, लेकिन वें उन्हें पिन करने में असफल रहे। इसलिए शॉन ने रिंग ने दो टेबल और एक लैडर का इस्तेमाल किया तभी वहां पर शेन मैकमैहन के साथी स्पिरिट स्क्वाड आ गयी। शॉन ने अपने आप को उनपर लांच कर के उनका स्वागत किया। लेकिन सभी वापस एकत्रित हो गए और शॉन को टेबल पर गिरा डाला। इससे मैकमैहन्स की आसानी से जीत हुई।

#2 रैंडी ऑर्टन बनाम क्रिश्चन, समरस्लैम 2011

youtube-cover

अगर क्रिश्चन और रैंडी ऑर्टन जैसे रेसलर्स रिंग में हो तो, आपको एक बेहतरीन मैच देखने मिलेगा। दोनों ने अपने अपने करियर में कई शानदार मैचेस दिए हैं और ये मैच उनमें से एक है। दोनों कमाल के टेक्नीकल रेसलर्स हैं और पुरे मैच के दौरान ये देखने मिला। इन्होंने साबित किया कि सभी नो होल्ड बार्ड मैच फालतू के झगडे और खून खराबे से भरे नहीं होते। हमे कई बेसिक तरह के मूव्स के साथ साथ कई नए मूव्स और काउंटर मूव्स देखने मिले। टेबल पर एक कमाल का सुपर प्लेक्स भी देखने मिला। इस मैच में केन्दो स्टिक के साथ साथ कुछ और घटक हतियारों का भी इस्तेमाल हुआ। स्टील स्टेप्स पर वाईपर ने क्रिश्चन को RKO दिया और मैच अपने नाम किया। क्रिश्चन ने साबित किया कि क्यों वें एक अच्छे रेसलर हैं लेकिन दुर्भाग्य से आज भी उन्हें उतनी एहमियत नहीं मिलती जितनी मिलनी चाहिए।

#3 रैंडी ऑर्टन बनाम मिक फॉली, बैकलैश 2004

youtube-cover

जितनी इस मैच की चर्चा हुई ये मैच वैसा ही रहा। मिक फॉली के मैच से आपको जैसी उम्मीद होती है, वैसे ही देखने मिला। इसमें भी पूरी तरह से पागलपन था, टेबल पर कांटे की तारें थी, केन्डो स्टिक पर कांटे की तारें थी और भी कई चीज़ें थी जिनपर तारें लगी हुई थी और हाँ खून भी बहुत बहा। WWE के इतिहास का ये एक घातक मैच था। दोनों के हाथ में जो आया उससे वें एक दूसरे पर हमला करने लगे। एक समय ऐसा भी आया जहाँ पर फॉली ने अपने केन्दो स्टिक पर आग लगा ली और हमले की तैयारी कर दी। लेकिन एरिक बिशफ ने उन्हें रोका। फॉली ने ऑर्टन को रैंप पर से फेंका और उनका चेहरा बिगाड़ने आगे बढे। फिर उन्होंने ऑर्टन पर डबल आर्म DDT का इस्तेमाल किया और उन्हें पिन करने की कोशिश की, लेकिन ऑर्टन ने किक आउट कर दिया। ऑर्टन ने बाद में अपने बैग से कुछ थम्बपिन निकाले और फॉली को RKO करने की कोशिश कर दी। लेकिन ये योजना वैसी नहीं हुई जैसी इससे अपेक्षा थी, उल्टा रैंडी ही उन पिनों पर गिर गए। इस मैच में फॉली ने एक RKO पर किक आउट भी किया लेकिन जब रैंडी ऑर्टन ने उन्हें बेसबॉल बैट पर RKO दीया तब फॉली किक आउट नहीं कर पाएं और मैच हार गए।

#4 ट्रिपल एच बनाम विंस मैकमैहन, आर्मागेडन 1999

youtube-cover

जब कंपनी के मालिक कंपनी की कमान अपने हातों में ले तो समझ लीजिये की चीज़ें अच्छी नहीं है। मैच की शर्त साफ थी अगर ट्रिपल एच मैच जीतते तो उन्हें WWF चैंपियनशिप के लिए मुकाबला करने का मौका मिलता और अगर हारते तो स्टेफ़नी के साथ उनकी शादी टूट जाती। चीज़ें इसे ज्यादा रोचक नहीं हो सकती थी। स्टेफ़नी पहले रो में आ कर बैठ गयी और फिर मिक फॉली मैकमैहन के लिए हतियारों की टोकरी लेकर आएं। पुरे मैच में विंस मैकमैहन फॉली की मदद से HHH पर हावी रहे। ये मैच पार्किंग में भी खेला गया, जहाँ पर दोनों ने वहां पर मौजूद कारों का भरपूर इस्तेमाल किया। ट्रिपल एच ने विंस के खिलाफ अपना पसंदीदा हथियार स्लेज हैमर निकाला। लेकिन स्टेफ़नी ने उन्हें हमला करने से रोका और HHH पर हमला करने आगे बढ़ी लेकिन फिर रुक गयी। बाद में ट्रिपल एच ने उनसे ये छीन लिया और विंस को दे मारा, इससे वें मैच जीत गए। मैच के बाद नीचे पड़े हुए विंस के पास स्टेफ़नी बैठी थी और तब ट्रिपल एच ने स्टेफ़नी पर हमला करने की कोशिश की लेकिन फिर बाद में हैमर किनारे फेंक दिया और दोनों गले लग गए।

#5 ट्रिपल एच बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 27

youtube-cover

इस मैच को टॉप पर आना ही था, ट्रिपल एच और अंडरटेकर ने ये दिखाया की वें बिज़नस के सबसे अच्छे रेसलर्स हैं। रैसलमेनिया का मैच होने के साथ साथ इसका प्रोमो अच्छा था और दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया। इन दोनों सुपरस्टार्स ने मैच जीतने के लिए अपने सभी दावँ आजमाए। इसमें हथियारों का बिल्कुल सही इस्तेमाल किया गया। दोनों को बहुत चोटें भी लगी लेकिन कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मैच जीतने के लिए ट्रिपल एच ने फेनोम पर टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर का इस्तेमाल किया लेकिन टेकर ने इसपर किक आउट कर दिया। इसपर दर्शकों ने जमकर तालिया बजाई। बाद में टेकर पर कुर्सियों की बारिश हुई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, ट्रिपल एच लागतार उन्हें हारने के लिए कहते रहे। अंत में फेनोम ने ट्रिपल एच को हैल गेट सबमिशन होल्ड में पकड़ लिया और मैच जीत गए। लेखक: वैभव शर्मा, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now