Create
Notifications

WWE WrestleMania इतिहास के 5 सबसे यादगार पल

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के सबसे बड़े इवेंट रेसलमेनिया को शुरु होने में थोड़ा ही समय रह गया है। इस रेसलिंग कार्निवाल का हिस्सा बनने का दर्शकों के पास बेहद अच्छा मौका है। रैसलमेनिया शुरु होने से पहले हम इसके सुनहरे इतिहास के कुछ ऐसे पलों को यादगार करेंगे, जो आने वाले काफी समय तक फैंस के दिलों में ताजा रहेंगे। समय के पन्नों को पलट कर हम ऐसे ही कुछ यादें ताज़ा करते हैं:

#5 बीस्ट ने स्ट्रीक को तोडा

W11

स्ट्रीक की शुरुआत रैसलमेनिया 7 से हुई थी जहाँ पर इसके पहले शिकार जिम्मी स्नुका थे। ये स्ट्रीक रैसलमेनिया 29 तक टिकी रही। HBK, एज, ट्रिपल एच, रैंडी ऑर्टन और कई सुपरस्टार्स ने इसे तोड़ने की कोशिश की, लेकिन सब नाकाम रहे। अपने क्लाइंट ब्रॉक लैसनर की ओर से पॉल हेमैन ने डेडमैन को उनकी स्ट्रीक बचाने की चुनौती दी। एक बड़े मैच की सभी को कल्पना थी लेकिन इसके नतीजे का किसी को अंदाजा नहीं था। इस मैच में बहुत सारे टॉम्बस्टोन, एफ5, चॉकेस्लाम और सुप्लेक्स देखने को मिले। लेकिन अंत में ब्रॉक के एफ5 के सामने स्ट्रीक को टूटना पड़ा। स्ट्रीक के टूटते ही एरीना में शांति छा गयी मानो जैसे सच में कोई मर गया हो।

#4 ज़िन्दगी में एक बार

w2

रैसलमेनिया 28 में एक ऐसा मैच हुआ जिसकी कल्पना करना ही बेहद शानदार अनुभव हो सकता है। इस मैच में रॉक का सामना हुआ जॉन सीना से। कुछ मैचज़ ही WWE चैंपियनशिप की जगह ले सकती है और रैसलमेनिया 28 का मुख्य इवेंट उनमें से एक था। ये मैच बिलकुल किसी पौराणिक लड़ाई की तरह थी। दोनों स्टार्स बैटमैन और सुपरमैन की तरह लड़े और रॉक बॉटम से मैच खत्म हुआ। अपने शारीर, जान और साख को दावँ पर लगाते हुए दोनों आखिर तक लड़े। जॉन सीना भले ही मैच हार गए, लेकिन उन्होंने दर्शकों को यादगार लम्हा ज़रूर दिया।

#3 द बेस्ट वर्सेज द बेस्ट

w3

रैसलमेनिया 12 में दो बड़े सुपरस्टार्स रेसलिंग का सबसे बड़ा ख़िताब WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने के लिए आयरन मैन मैच के लिए एक छत के नीचे आएं। आयरन मैन मैच जीतने के लिए 60 मिनटों में सबसे ज्यादा पिन फॉल करने जरुरी है। ब्रेट हार्ट अपने करियर के शिखर पर थे और उन्हें पास रेसलिंग की दुनिया की सबसे बड़ी बेल्ट थी। वहीँ माइकल्स इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन हार कर और एक बार में मरीन्स के हाथों मार खा कर आएं थे। रैसलमेनिया 12 में दोनों को अपने आप को 'असली मर्द' साबित करने का मौका मिला। ये मैच रैसलमेनिया के सबसे बेहतरीन मुकाबलों में से एक था। दोनों रेसलर्स ने गज़ब की तकनीक दिखाई। HBK को उस रात ख़िताब उठाते देखकर मन को शांति मिली।

#2 एक युग का अंत

w4

क्या होगा अगर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मैस्सी वन ऑन वन मुकाबले में अपनी-अपनी काबिलियत दिखाएंगे? आश्चर्यजनक? चमत्कारी? इस दृश्य का वर्णन करने के लिए शब्दों की कमी पड़ जाएगी। ऐसा ही कुछ रैसलमेनिया 28 में हुआ जहाँ पर अंडरटेकर और ट्रिपल एच एक दूसरे के आमने सामने थे। ये मैच हैल इन ए सैल था और इसे "एन्ड ऑफ़ एरा" नाम दिया गया। अंडरटेकर के बैकयार्ड जहाँ पर सभी बुरी चीज़ें होती है और करियर खत्म होता है वहां ये शानदार मैच हुआ। फीनोम ने द गेम को चुनौती दी और शॉन माइकल्स इस मैच के गेस्ट रेफरी बने। उसके बाद जो हुआ वो इतिहास है। इस मैच की निर्दयता की तुलना नहीं की जा सकती। सामनेवाले को दर्द पहुँचाने के लिए रिंग के हर हिस्से का इस्तेमाल किया गया था। चेयर, स्लेजहैमर, कमेंटरी टेबल सब टूटे थे यहाँ। दोनों आखिरी दम तक लड़े। अंडरटेकर ने मैच जीता और ट्रिपल एच को लोगों का सम्मान मिला। मैच का सबसे अच्छा पल था जहाँ अंडरटेकर, ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स एक साथ एरीना के बाहर गए।

#1 स्ट्रीक बनाम करियर

w1

WWE में अब तक हुआ सबसे यादगार मैच रैसलमेनिया 26 में शॉन माइकल्स और अंडरटेकर के बीच खेला गया। दोनों लेजेंड्स का सामना रेसलिंग इतिहास के सबसे दिलचस्प मैच में हुआ। शॉन माइकल्स ने एलिमिनेशन चैम्बर में टेकर के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी। लेकिन रैसलमेनिया में टेकर ने इस मैच के लिये माना कर दिया। अंडरटेकर ने एक शर्त पर मैच लड़ने का निर्णय किया, इस मैच में माइकल्स का करियर दावँ पर लगाया गया। इस मैच में जो हुआ वो सोच के बाहर है। टॉम्बस्टोन और स्वीट चीन म्यूजिक का जबरदस्त इस्तेमाल हुआ। भले ही ये मैच मिस्टर रैसलमेनिया का करियर खत्म करने वाला मैच था, लेकिन उन्होंने अपने दर्शकों को एक यादगार मैच दिया। HBK ने कहा,"जिस बच्चे का दिल टूटता है वो रात भर जगा रहता है, शांति से नहीं सोता।" लेकिन उस रात HBK शांति में सोये और स्ट्रीक रेसलर के करियर पर टिकी रही। लेखक- अनंत, अनुवादक- सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now