Create
Notifications

5 सबसे ज्यादा निराशाजनक WWE WrestleMania इवेंट्स

Ankit

रैसलमेनिया 34 में अब सिर्फ कुछ दिनों का वक्त बाकी है। रैसलमेनिया WWE का सबसे बड़ा पे-पर व्यू इवेंट है, इसलिए WWE के हर साल आयोजित किये जाने वाला यह शो सबसे बेहतरीन होना ही चाहिए। हर रैसलमेनिया को एक बहुत बड़े शो के रूप में सामने लाया जाता है लेकिन फैंस दूसरे की तुलना में इससे और भी बड़ी उम्मीदें रखते हैं। हालांकि ये 5 रैसलमेनिया इवेंट वैसा रोमांच नहीं दे पाए, जिसका WWE ने शुरुआत में वादा किया था। ध्यान रखियेगा कि यहां सबसे खराब इवेंट्स की बात नहीं हो रही है बल्कि उन इवेंट्स की बात हो रही है जो दर्शकों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे।


रैसलमेनिया 6

WrestleMania 6 को उस समय के अब तक के सबसे बड़े रेसलमेनिया शो के रूप में प्रचारित किया गया था। हल्क होगन और द अल्टीमेट वॉरियर के बीच चैंपियन बनाम चैंपियन मैच को इसकी हैडलाइन बनाया गया था। फैंस बाकी के कार्ड पर क्या है, यह देखने के लिए भी उत्साहित थे। वास्तव में मेन इवेंट ऐतिहासिक था और कैनेडियन दर्शकों ने बहुत ही शानदार माहौल तैयार कर दिया था लेकिन बाकी के कार्ड पर बहुत कुछ छूट गया था। कुल 14 मैच कार्ड पर थे लेकिन उनमें से केवल एक ही देखने और याद करने लायक था।

रैसलमेनिया 32

दो साल पहले हुआ ये रैसलमेनिया में भी फैंस पर कोई ज्यादा प्रभार नहीं छोड़ पाई थी। इसे ध्यान में रखना चाहिए कि सैथ रॉलिंस, जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन के साथ बहुत से सुपरस्टार घायल थे, लेकिन इसके बावजूद रोस्टर पर जो शेष रह गए थे WWE उनका बेहतरीन प्रयोग किया।

यह शाम निश्चित रूप से यादगार लम्हों से भरी थी लेकिन बस इतना ही था। विमेंस रैसलरों के मैचों के अपवाद को छोड़कर इस रैसलमेनिया में विमेंस रैसलिंग में एक नए युग की शुरुआत के रूप में आधिकारिक रूप से किसी भी तरीके से ध्यान नहीं दिया गया। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का स्टनर देखना और रॉक को ब्रे वायट से उलझते देखना शानदार अनुभव था लेकिन इनमे से किसी का भी कोई खास उद्देश्य नहीं दिखाई दिया।

रैसलमेनिया 25

इस पे पर व्यू से पहले के महीनों से ही शोर सुनाई दे रहा था कि जॉन सीना और बतिस्टा एक रीमैच में एक दूसरे का सामना करेंगे, हल्क होगन भी एक मैच में मुकाबला करते दिखेंगे और जैफ हार्डी से मुकाबला करने के लिए क्रिश्चियन की वापसी होगी। हालांकि इनमें से कुछ भी नहीं हुआ।

शॉन माइकल बनाम अंडरटेकर मैच बेहद शानदार और अविश्वसनीय था और बिना किसी संदेह के यह अब तक का सबसे बेहतरीन मेनिया मैच था लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी का कार्ड भी इतना ही मनोरंजक था। इसकी जगह हमें एक दो औसत दर्जे के मेन इवेंट टाइटल मैच देखने को मिले, एक बहुत ही छोटा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप मैच, अपने समय के तीन लेजेंड्स से क्रिस जैरिको का मुकाबला, जबर्दस्ती का डाला गया एक विमेंस मैच और वहीं मनी इन द बैंक लैडर मैच।

रैसलमेनिया 27

लंबे समय के बाद जब रॉक रैसलमेनिया की मेजबानी के लिए वापस आये तो फैंस का इस शो के असाधारण होने की उम्मीद करना स्वाभाविक था। कम से कम पिछले साल जैसा या उससे बेहतर होने की तो उम्मीद जरूर थी जहां पूरा कार्ड ही रोमांचक मैचों से भरा था।

दुर्भाग्य से इसे उतने अच्छे तरीके से अमल में नहीं लाया जा सका। कुछ अज़ीब कारणों से वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जैसे मैच ने भी शाम को कुछ खास नहीं बनाया और लॉलर बनाम माइकल कोल मैच ने जरूरत से काफी ज्यादा समय ले लिया। ट्रिपल एच बनाम द अंडरटेकर मैच रात का सबसे खास मैच था जबकि सीना बनाम द मिज़ मैच हमेशा के लिए ही अब तक के रैसलमेनिया के सबसे ख़राब मैचों में शामिल हो गया।

रैसलमेनिया 2000

इस बात पर सवाल हैं कि क्या वास्तव में रैसलमेनिया 2000, रिंग में एक्शन के मामले में साल के सबसे अच्छे मैचों वाला इवेंट था। उस साल WWE के लगभग सारे इवेंट्स शानदार थे और रोमांचक मैचों से भरे थे जबकि हकीकत ये है कि उनकी तुलना में WrestleMania 2000 एक बड़ी निराशा हुई।

सबसे पहली बात तो यह है कि पूरे कार्ड पर एक भी अच्छा सिंगल वन ऑन वन मैच नहीं था। कहीं कहीं एक दो गिमिक मैचों को दिखाया जा सकता है लेकिन जब रैसलमेनिया में गिमिक मैचों के अलावा और कुछ न हो तो यह थोड़ा हास्यादपद हो जाता है। रैसलमेनिया 25 की तरह ही इसमें भी एकमात्र बड़ा आकर्षण ट्रिपल थ्रेट टैग टीम लैडर मैच था जो कि रात का वास्तविक मेन इवेंट बन गया था जबकि WWE चैंपियनशिप के लिए फेटल 4 वे एलिमिनेशन मैच दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से असफल हो गया जबकि इसे खास बनाने के लिए विंस ने काफी कोशिश की थी।
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...