Create
Notifications

Royal Rumble 2011: रॉयल रम्बल इतिहास के बेस्ट मैच से जुड़े 5 यादगार मोमेंट्स

तनिष्क सिंह तोमर
visit

30 जनवरी, 2011 को बॉस्टन के टीडी गार्डन में संम्पन हुए वार्षिक रॉयल रंबल के 24वां संस्करण में लगभग 15,000 प्रशंसक मौजूद थे। इसमें 30 की बजाय 40 रैसलर्स शामिल होने की वजह से इसे "इतिहास का सबसे बड़ा रॉयल रंबल" नामित किया गया। रैसलमेनिया 27 में शामिल होने के लिए यह पहला पड़ाव था। मैच के विजेता को WWE चैंपियन द मिज़ या द वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, ऐज का सामना करना था। इस रंबल ने न सिर्फ सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की बल्कि इसे अबतक का सर्वश्रेष्ठ रॉयल रंबल मैच भी घोषित किया गया। इसे भी पढ़ें: Royal Rumble के इतिहास की टॉप-5 बेस्ट परफॉर्मेंस आइए नज़र डालते हैं WWE के इतिहास में सबसे बड़े रॉयल रंबल मैच के शीर्ष पांच यादगार क्षणों पर

#5 जॉन सीना और होर्न्सवॉगल बने एक टीम

JTU

2011 के रॉयल रंबल में जब नेक्सस अन्य रैसलर्स पर दबदबा बनाए रखा था तब जॉन सीना ने 22 वें नंबर पर रिंग में प्रवेश किया। सीना ने नेक्सस के मेसन रयान, डेविड ओटुंगा और माइकल मैकगिलिक्टी जो पंक के साथ रिंग में मौजूद थे, उन्हें हराया। इसके बाद नंबर 23 पर रिंग में शामिल हुए होर्न्सवॉगल के साथ मिलकर सीना ने पंक को हरा दिया। पंक के एलिमिनेट होने के बाद सीना और होर्न्सवॉगल एक टीम के रूप दिखाई दिए और उन्होंने अगले दो खिलाड़ी टायसन किड और हीथ स्लेटर को भी एलिमिनेट कर दिया।

#4 बुकर टी की वापसी

BT

बुकर टी WWE चैंपियन जॉन सीना के खिलाफ 27 अगस्त, 2007 को अंतिम बार एक नॉन टाइटल मैच के दौरान रिंग में दिखाई दिए। उनका कंपनी के साथ अनुबंध खत्म होने से पहले WWE ने अपने वेलनेस पॉलिसी का उल्लंघन करने के लिए उन्हें निलंबित कर दिया था। बुकर 30 जनवरी, 2011 को रॉयल रंबल में भाग लेने के लिए रिंग में 21 वें नंबर पर शामिल हुए। WWE रिंग में लगभग 4 वर्षों बाद उन्होंने वापसी किया था लेकिन वह जल्द ही एलिमिनेट हो गए। बॉस्टन के टीडी गार्डन में यह बुकर और उनके फैन्स के लिए एक विशेष क्षण था।

#3 सीएम पंक और नेक्सस ने किया डोमिनेट

cp

सीएम पंक दिसंबर 2010 के आखिर में नेक्सस में शामिल हुए। 3 जनवरी 2011 को, नेक्सस ने वेड बैरेट को ग्रुप से बाहर करने के बाद पंक को अपना नया लीडर घोषित किया। 2011 के रॉयल रंबल के दौरान नेक्सस में मेसन रयान, हस्की हैरिस, डेविड ओटंगा, माइकल मैकगिलिक्टी और सीएम पंक शामिल थे। उन्होंने ब्रायन, जॉन मॉरिसन, मार्क हेनरी, क्रिस मास्टर्स, टायलर रीक्स, फिर WWE टैग टीम चैंपियंस व्लादिमीर कोज़लोव और आर-ट्रुथ को हराकर पंक को ज्यादा समय तक रिंग में टिकने मे मदद की। नेक्सस ने इस रंबल मैच में टेड डिबियासी, बुकर टी, द ग्रेट खली समेत कुल 11 लोगों का सफाया किया। इस प्रदर्शन ने सीएम पंक इस ख़िताब को जितने के करीब पहुंचा दिया और वास्तव में यह पल सबके लिए यादगार था।

#2 जॉन मॉरिसन का शानदार प्रदर्शन

jm

जॉन मॉरिसन पूर्व ECW चैंपियन है और वर्तमान में Mega Champion के साथ-साथ एक पूर्व Latin American और World Cruiserweight Champion चैंपियन भी हैं। 19 दिसंबर, 2010 को पे-पर-व्यू इवेंट में मॉरिसन ने WWE लेदर मैच चैम्पियनशिप के नंबर एक कंटेंडर शेमस को हराया। उन्होंने 3 जनवरी, 2011 को रॉ के एपिसोड WWE चैम्पियनशिप प्राप्त किया लेकिन वह द मिज़ से हार गए, रॉयल रंबल से पहले मॉरिसन को WWE चैम्पियनशिप का नंबर एक दावेदार बनने के लिए एक और मौका मिला। मॉरिसन ने 10 वें नंबर पर रॉयल रंबल में प्रवेश किया। हालांकि वह जीत नहीं सके लेकिन उन्हे एक स्टैंड-आउट मोमेंट के लिए क्रिटिक्स से काफी प्रशंसा प्राप्त हुई।

#1 डीजल की वापसी

dr

केविन नैश 6 बार का विश्व चैंपियन होने के साथ-साथ गोल्डबर्ग को 1998 में हराने वाले पहले रैसलर थे। नैश को 2015 में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया और वह NWO के फाउनडिंग मेम्बर भी हैं। 2011 में लौटने से पहले, केविन नैश आखिरी बार 2003 में ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, गोल्डबर्ग, क्रिस जेरिको और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ 2003 समरस्लैम में दिखाई दिए। जनवरी 2004 में उनका अनुबंध समाप्त हो गया और इसे आगे नहीं बढ़ाया गया। नैश को 1996 में पहली बार डीजल के रूप में बिल किया गया, 2011 के रॉयल रंबल में उन्होंने 32 वें नंबर पर मैच में प्रवेश किया और उन्हें उस रात सबसे बड़ा ओवेशन भी प्राप्त हुआ। लेखक: जेम्स ओजुओके, अनुवादक: तनिष्क सिंह तोमर

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now