WWE WrestleMania इतिहास के पाँच महान रैसलर्स

रेसलमेनिया 1985 में शुरू हुई थी, इसमें मोहम्मद अली ने गेस्ट रेफ्री की भूमिका निभाई थी, तब से ही रेसलमेनिया एक सबसे बड़ा WWE इवैंट बन गया है। इस मेन इवैंट से कई सुपरस्टार का जन्म हुआ है। इतने स्टार्स और किसी मेन इवैंट से WWE को नहीं मिले हैं, जितने इस मेन इवैंट से मिले। इसलिए शायद इसे 'थिएटर ऑफ ड्रीम्स' भी कहा जाता है। रेसलमेनिया से बने पाँच महान रेसलर:

#5 हल्क होगन

"हल्कामेनिया इज़ रनिंग वाइल्ड" - हल्क होगन की वजह से ही रेसलमेनिया शायद इतना प्रसिद्ध है, और शायद उन्ही की वजह से ये इतने लंबे समय से सफल है। हल्क होगन ने लगभग 10 सालों तक रेसलमेनिया में शिरकत करी। उन्होने आन्द्रे द जाइंट को रेसलमेनिया में ही हराया था। होगन के नाम ही रेसलमेनिया में सबसे ज़्यादा शिरकत करने का रिकॉर्ड है। वो 9 रेसलमेनिया में हिस्सा ले चुके हैं। उन्होने अपनी आखरी रेसलमेनिया में दिखा दिया की वो क्यों रेसलमेनिया में सबसे बड़े चेहरे हैं, जब उन्होने द रॉक से लड़ाई करी। यह मैच रेसलमेनिया का सबसे बड़ा मैच था।

#4 जॉन सीना

cena-wrestlemania-ramp-642-1489517293-800

जॉन सीना इस लिस्ट में हैं। हालांकि उनके प्रदर्शन पर लोग हमेशा ही ज़्यादा यकीन नहीं करते हैं। उनका नाम अपने आप में ही काफी बड़ा है। उन्होने रेसलमेनिया में द रॉक से लड़ाई करी थी, तब से ही उनके करियर ने एक बड़ी छलांग मारी । इस मैच के बाद से सीना ने काफी नाम कमाया है। कुछ ही स्टार्स अपना नाम लोगों की ज़बान पर रख पाते हैं और जॉन सीना उन स्टार्स में से एक हैं। पिछले दस सालों में उन्होने जो चाहा, वो उन्हे मिला है, और वो बड़े मंच पर हमेशा अच्छा ही करते हैं।

#3 द रॉक

the-rock-wrestlemania-1476382013-800

वो निश्चित ही WWE इतिहास के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं, वो दस रेसलमेनिया में भी हिस्सा ले चुके हैं। उनकी स्टोन कोल्ड से दुश्मनी के टाइम में रेसलमेनिया को सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता था। ऑस्टिन, द रोक से शुरू की दो रेसलमेनिया जीते, पर ऑस्टिन के रिटायर होने से पहले रॉक ने ऑस्टिन को रेसलमेनिया-19 में हराया था। रॉक का लोगों से एक अलग ही नाता दिखता है, तभी लोग उन्हे पीपल्स चैम्पियन कहते हैं। चाहे वो WWE में रहे या ना रहें, लेकिन उनको लोग हमेशा रिंग में लड़ते हुए देखना चाहते हैं।

#4 द अंडरटेकर

undertaker-wrestlemania-33-1496292420-800

अंडरटेकर, रेसलमेनिया में लड़ने वाले सबसे पुराने स्टार हैं। वो पिछली रेसलमेनिया से पहले एक बार भी इस बड़े इवैंट में नहीं हारे थे। लेकिन पिछली बार ब्रोक लेसनर ने उनका यह अदबुध रिकॉर्ड तोड़ दिया। अंडरटेकर लगातार तीन रेसलमेनिया में वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप खिताब जीत चुके हैं। उनके रेसलमेनिया में केन, ट्रिपल एच, रैंडी ओर्टिन, ऐज, ब्रोक लेसनर , और बतिस्ता के साथ कुछ बेहतरीन मैच हो चुके हैं। रेसलमेनिया में अंडरटेकर का सबसे यादगार मुक़ाबला हुआ था शॉन माइकल से। लोग आज भी इनके बीच हुए मुक़ाबले को याद रखते हैं। इन दोनों ने WWE के स्टैंडर्ड को काफी ऊंचा कर दिया है, और आगे WWE से लोग ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।

#5 शॉन माइकल

shawn-1459125310-800

उन्हे कुछ लोग मिस्टर रेसलमेनिया भी कहते हैं। जब भी शॉन माइकल रेसलमेनिया में आते हैं WWE फैंस काफी भावुक हो जाते हैं। अगर आपने नोटिस किया हो तो आपने देखा होगा की शॉन माइकल रेसलमेनिया में सबसे ज़्यादा बार लड़े हैं। उनसे ज़्यादा रेसलमेनिया में कोई भी नहीं लड़ा है। एचबीके की सबसे बड़ी खूबी यह है की वो मैच को काफी खास बना देते हैं। ऐसे ही जब उनका मुक़ाबला ब्रेट हार्ट, अंडरटेकर, और जैरीको से हुआ था, तो लोगों को यह मुक़ाबला काफी अच्छा लगा था। लोग आज भी इन मुकाबलों याद करते हैं। लेखक- शौनक, अनुवादक- नितीश उनियाल

App download animated image Get the free App now