Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो साल 2017 में सफल हुए

00-09-06-086c8-1512546701-500

WWE के लिए साल 2017 मिला जुला रहा। जहां हमे शानदार मैच और स्टोरीलाइन देखने मिली तो वहीं कई मैच ऐसे भी थे जिनसे हमे निराशा हुई।

लेकिन इन सब के बावजूद रॉ, स्मैकडाउन और NXT के सुपरस्टार्स ने हमारा भरपूर मनोरंजन किया है। उसी के आधार पर यहां हमने साल 2017 के टॉप 5 WWE स्टार्स की लिस्ट जारी की है।


#5 केविन ओवंस

कई दर्शक केविन ओवंस की वजह से हर हफ्ते शो देखते हैं। फास्टलेन पर गोल्डबर्ग के हाथों यूनिवर्सल चैंपियनशिप गंवाने के बाद कइयों ने उम्मीद की थी कि अब ओवंस के करियर में गिरावट आएगी। लेकिन फिर उन्होंने रैसलमेनिया 33 पर क्रिस जैरिको को हराकर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप अपने नाम किया। ये उनका तीसरा US ख़िताब था।

WWE की टॉप अथॉरिटी को केविन ओवंस में भरोसा है और वो जानते हैं कि आने वाले समय मे ओवंस काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। कहा जाता है कि विंस मैकमैहन ने खुद ओवंस के हाथों मार खाने की बात कही थी।

उस समय ओवंस चैंपियन नहीं थे लेकिन फिर भी उन्हें हैल इन ए सैल पीपीवी के मुख्य इवेंट में चुना गया जहां उन्होंने एक बेहतरीन मैच में शेन मैकमैहन को हराया।

#4 जिंदर महल

00-09-18-4655f-1512547879-500

इसके पहले आप कोई सवाल करें, यहां पर हम जिंदर महल को टॉप 5 में शामिल करने की वजह बताते हैं। जिंदर महल जो कुछ समय पहले तक एक जॉबर कि भूमिका में थे वो रैंडी ऑर्टन के WWE चैंपियनशिप के नंबर एक दावेदार बन गए।

रैंडी ऑर्टन और जिंदर महल के मैच को हम में से कइयों ने एक स्क्वाश मैच समझा होगा, जहां महल एक RKO में ढेर हो जाएंगे। लेकिन पूरे WWE यूनिवर्स को हैरान करते हुए जिंदर महल ने रैंडी ऑर्टन को हराकर पहली बार WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया। केवल इतना ही नहीं उन्होंने करीब छह महीनों तक अपने पास ख़िताब बचाए रखा।

जिंदर महल अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुज़र रहे हैं और कंपनी उनपर भरोसा दिखा रही है। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है और अब वो इसके फल खा रहे हैं।

#3 एजे स्टाइल्स

00-09-35-e72bb-1512554222-500

जहां साल 2016 एजे स्टाइल्स के नाम रहा तो वहीं उन्होंने साल 2017 में उससे अच्छा प्रदर्शन कर के दिखाया। द फिनोमिनल वन ने साबित कर दिखाया की वो इस समय WWE के सबसे अच्छे रैसलर हैं।

रॉयल रम्बल पर जॉन सीना के हाथों मैच ऑफ द ईयर में अपना ख़िताब हारने के बाद रैसलमेनिया 33 में शेन मैकमैहन के साथ उनका फिउड हुआ।

फिर स्टाइल्स दो बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन रहे और उन्होंने दोबारा WWE चैंपियनशिप हासिल कर ली। सर्वाइवर सीरीज पर स्टाइल्स को ब्रॉक लैसनर के खिलाफ कमज़ोर बुक नहीं किया गया। उन्होंने लैसनर जैसे बीस्ट को कड़ी टक्कर दी जिससे स्टाइल्स के लिए सभी का सम्मान बढ़ गया।

फिन बैलर और ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मैचेस से उन्होंने साबित कर दिखाया कि क्यों उन्हें "फिनोमिनल" कहा जाता है।

#2 रोमन रेन्स

00-09-58-7b07c-1512563299-500

एजे स्टाइल्स के ऊपर रोमन रेन्स को रखने की एक वजह है। लेकिन इस रैंकिंग को हमने केवल लोकप्रियता और मैच के स्तर के आधार पर तैयार नहीं किया है। रोमन रेन्स कंपनी के भविष्य हैं और उन्हें जॉन सीना की जगह देखा जा रहा है।

रोमन रेन्स को दर्शकों का समर्थन मिल रहा है और समय के साथ साथ उनकी काबिलियत में भी काफी सुधार हो रहा है। जॉन सीना के खिलाफ हुई उनकी जुबानी जंग बताती है कि उनका माइक स्किल भी कमाल का है। शील्ड रीयूनियन के बाद उनकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ चुकी है।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन

00-10-18-5a7e9-1512635488-500

ब्रॉन स्ट्रोमैन साल 2017 के सबसे सफल स्टार हैं। पूरे साल उन्होंने पूरे रोस्टर पर आतंक मचाया है और उम्मीद करते हैं कि ये आगे भी जारी रहेगा। वायट फैमिली से अलग होने के बाद स्ट्रोमैन के सिंगल्स करियर की शुरुआत अच्छी नहीं थी लेकिन फिर समय के साथ उनमें काफी सुधार हुआ।

रॉ रोस्टर पर स्ट्रोमैन ऐसे मॉन्स्टर साबित हुए जिनपर लगाम लगाना मुश्किल रहा है। किसी भी रैसलर में स्ट्रोमैन पर लगाम लगाना मुश्किल रहा है। चाहे फास्टलेन पर रोमन रेन्स रहे हों या फिर नो मर्सी पर ब्रॉक लैसनर।

ब्रॉन स्ट्रोमैन कंपनी के ऐसे मॉन्स्टर हैं जिनके पास भरपूर मोमेंटम है और आने साल भी उनके लिए बेहद खास होगा।

लेखक: केबिन पीटर्स, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment