पिछले 5 सालों में सबसे अच्छे हवाई मूव्स इस्तेमाल करने वाले 5 बड़े रैसलर

WWE Live Paris At Accorhotels Arena In Paris

जो लोग प्रोफेशनल रैसलिंग के फैन नहीं हैं वो भी इसे एक तोहफा कहेंगे। पूरे दिन भर की थकान के बाद टीवी ऑन करके अपने पसंदीदा रैसलर को लड़ते हुए देखने से ज्यादा अच्छा कुछ नहीं होता है। सबमिशन लगाने वाले रैसलर्स, स्ट्राइकर्स और नए रैसलर्स इन सभी को प्रो रैसलिंग में डाला जाता है। आज हम जानेंगे ऐसे रैसलर्स के बारे में जिन्हें फैंस काफी पसंद करते हैं। वो औरों से कई गुना ज्यादा अलग है। आइए जानते हैं, पिछले 5 सालों के उन 5 रैसलर्स के बारे में जो हाई फ्लाइंग मूव्स का इस्तेमाल अच्छे से करते हैं।

#1 मुस्तफा अली

मौजूदा क्रूजरवेट डिवीजन के मुस्तफा अली 205 लाइव के बड़े रैसलर हैं। वह जब भी किसी मूव को करने के लिए हवा में उछलते हैं तो फैंस और ज्यादा की मांग करने लगते हैं। मुस्तफा अली का 'नेवर से डाई' वाला एटिट्यूड और रिंग में उनकी रचनात्मकता उनके लिए काफी मुश्किल होती है लेकिन अपने फैंस के खातिर वह कुछ भी कर जाते हैं। अगर वह क्रूजरवेट डिवीजन में ना होते तो वह सैथ रॉलिन्स, फिन बैलर, एजे स्टाइल्स और शिंस्के नाकामुरा जैसे रैसलर्स के साथ 5 स्टार मुकाबले देते।

#2 मैट साइडल

2015 Legends of Wrestling

WWE में काम कर चुके साइडल ने कंपनी से जून 12 2014 को निकाले जाने के बाद से ही अपने अंदर काफी बदलाव दिखाया है। वह एक प्रमोशन से दूसरे प्रमोशन तक जाते रहे, जब तक कि उन्होंने अप्रैल 27 2017 को इंपैक्ट रैसलिंग में अपनी वापसी नहीं की और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। उन्होंने WWE के बाहर भी अपना नाम बना लिया है और अब ऐसा लगता है कि वह जल्द ही नहीं रुकने वाले हैं।

#3 नेविलWWE Live 2017

नेविल ने अपने सिर पर किंग ऑफ क्रूजरवेट का ताज पहना था। इस किरदार से उनके करियर को वह बूस्ट मिल गया जिसकी जरूरत उन्हें थी। रनिंग हरिकेनराना और मिडल रोप फ़ीनिक्स स्प्लैश को काफी आसानी से कर लेते हैं। उनके मूव्स हमेशा से ही काफी मुश्किल होते आए हैं लेकिन फिर भी वह इन्हें करने में कामयाब रहते हैं और हर बार उन्हें फैंस की तरफ से अच्छा रिएक्शन मिलता है।

#4 रे मिस्टेरियो

Since the beginning of his career, the sweet spot for his legendary offence has mostly been aerial-based

रे मिस्टेरियो अभी भी इन मूव्स का इस्तेमाल अच्छे से कर लेते हैं। काफी लोग यह जानकर चौक गए थे कि जब उन्होंने जनवरी में रॉयल रंबल के दौरान WWE में अपनी वापसी की। उस वक्त वो अपनी जिंदगी की सबसे अच्छी शेप में थे। अपने करियर की शुरुआत से ही मिस्टेरियो हवाई मूव्स का इस्तेमाल ज्यादा करते आए हैं। उनके मास्क पर बने निशानों के अलावा उनके हवाई मूव्स के कारण लोग उन्हें जानते हैं।

#5 एजे स्टाइल्स

2017 WWE SummerSlam

एजे स्टाइल्स इन सभी मूव्स का इस्तेमाल काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं और उन्होंने इसी तरह से फैंस के मन में अपनी जगह बना ली है। जब भी वह एपरन पर जाकर द फिनोमिनल फोरआर्म का इशारा करते हैं तो फैंस समझ जाते हैं कि विरोधी के किक आउट करने की संभावना ना के बराबर है। जब वह हवा में उछलते हैं तो फैंस उनकी निडरता को देखकर काफी खुश होते हैं और इसी कारण उन्हें ना केवल WWE का बल्कि पूरी दुनिया का सबसे अच्छा रैसलर कहा जाता है। लेखक- जोशुआ मैक्कैनी अनुवादक- आरती शर्मा