Create
Notifications

WrestleMania में ट्रिपल एच की 5 सबसे बेहतरीन एंट्री

दीप श्रीवास्तव
visit
WrestleMania में एक शानदार और भव्य एंट्री बहुत बड़ी बात है। इतनी की हर साल केवल कुछ चुने हुए सुपरस्टार को ही एेसी एंट्री नसीब होती है। दुर्भाग्य से हाल के सालों को देखें तो ऐसा लगता है कि ऐसे अवसरों के लिए ट्रिपल एच ने फंड का एक बहुत बड़ा हिस्सा अपने हाथों में ले रखा है। जब से ट्रिपल एच ने अपनी भूमिका पार्ट टाइमर रैसलर की बना ली है। तब से ही वो लगभग WrestleMania के हर सीजन में लगातार ऐसी ही भव्य एंट्री करते आ रहे हैं।
कुछ कहते हैं कि यह युवा टैलेंट के साथ अच्छा नहीं है, जबकि इसी बीच कुछ दूसरे लोग इस तमाशे का मजा लेना पसंद करते हैं। उनकी कुछ एंट्रियां दूसरों से बेहतर होती हैं लेकिन आप वास्तव में ट्रिपल एच जैसे करैक्टर के साथ कुछ भी गलत देखना नहीं चाहते।
चाहे यह एक प्रसिद्ध फ़िल्मी किरदार की नक़ल हो या फिर सिर्फ एक बदमाश की तरह उनका दिखना, ट्रिपल एच के फैंस हमेशा ही इन सबका आनंद लेते हैं।
WrestleMania 23 में चोट के कारण बाहर रहने के बाद से यह पूर्व वर्ल्ड चैंपियन लगातार 9 रैसलमेनिया सीजन में नज़र आ चुका है, जो काफी चौंका देने वाला लगता है तब जब आप यह सोचते हैं कि उनका सबसे बेहतरीन समय तो काफी पहले ही गुज़र चुका है। इसे समझते हुए हमें उनकी ऐसी एंट्रियों की तारीफ करनी चाहिए जिसे हम अब तक देख रहे हैं। इसी कारण से अब समय इसके सकारात्मक पक्ष को देखने का है।
इस बात को ध्यान में रखते हुए आइये ट्रिपल एच की WrestleMania में ऐसी ही 5 जबरदस्त एंट्रियों पर नजर डालते हैं।

#5 WrestleMania 17

17-1486408276-800
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप कहां से आये है। जब आप रिंग के अंदर जा रहे होते हैं तो वह सबसे अच्छा समय होता है। इसलिए उनके एंट्री म्यूजिक की धुनों के अलावा हम इस लिस्ट में ऐसी बातों को भी शामिल करेंगे।
इस सबसे बड़े स्टेज पर उस समय ट्रिपल एच की एंट्री वाली म्यूजिक का आधा शब्द ठीक से सुनाई नहीं दिया था, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि इस मूमेंट पर हर किसी की दिल की धड़कनें तेज़ थीं, फैंस पूरी तरह चार्ज थे और हर एक नजारा देखने लायक था।
इसने एक ऐसे बुरे आदमी जो मूर्ख नहीं था और जो टॉप पर पहुंचने के लिए कुछ भी, यहां तक की इस सबसे बड़े स्टेज पर अंडरटेकर को हराने के लिए भी तैयार था, के रूप में ट्रिपल एच को बहुत फायदा पहुंचाया। हालांकि अंत में अंडरटेकर को हराने का उनका सपना पूरा नहीं हो पाया लेकिन ट्रिपल एच की इस एंट्री के बारे में हर बात वास्तविक लग रही थी और इसने ट्रिपल एच को वह भावना दी जिसकी वे कब से चाहत रखते थे।
यह काफी यादगार एंट्री थी जिसे फैंस ने अपना बहुत प्यार दिया।

#4 WrestleMania 22

22-1486408259-800
पता नहीं इससे पहले आपने कभी ट्रिपल एच को एक जंगली के रूप में आंकां था या नहीं, लेकिन इस रूप में उनकी एंट्री का आइडिया बेहतरीन रहा। अनोखी वेशभूषा धारण किये हुए और अपने सिंहासन पर बैठकर ट्रिपल एच ने शिकागो में हुए WrestleMania 22 में ऐसी एंट्री की जिस पर सिर्फ देखकर ही यकीन किया जा सकता है।
एरीना के अंदर मौजूद हर एक फैंस का जॉन सीना को हराने के लिए ट्रिपल एच के नाम का शोर मचाने के साथ ही पूरा माहौल बहुत ही विचित्र और शानदार बन गया था।
इस समय ट्रिपल एच आदमी से ज्यादा एक सायबॉर्ग लग रहे थे और उनका रिंग में आते हुए स्टोन कोल्ड जैसा एक्सप्रेशन कुछ ऐसा था जिसे विश्व भर के दर्शक सालों साल याद रखने वाले थे।
आप इस आदमी से नफरत कर सकते हैं, लेकिन आप इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते कि उस रात उन्होंने पूरे WWE यूनिवर्स का सबसे ज्यादा ध्यान अपनी और खींचा था।
हम भविष्य में और 9 साल आगे बढ़ गए जहां सायबॉर्ग जैसे लुक का एक नया मतलब बन गया।

#3 WrestleMania 31

31-1486408244-800
WrestleMania 31 एक ऐसा इवेंट था जिसे, जिस तरीके से बनाया गया था उसे देखते हुए बहुत ज्यादा सफल नहीं माना जाता। कार्ड का सबसे बड़ा और मुख्य आकर्षण ट्रिपल एच बनाम स्टिंग का मुकाबला था जिसे WWE बनाम WCW की चली आ रही पुरानी गाथा के आखिर चैप्टर के रूप में दिखाया गया था। लगभग 15 सालों बाद वे इस गाथा को फिर दोहरा रहे थे। ऐसा लगता है की कुछ लोग कुछ चीज़ों को कभी ख़त्म नहीं होने देना चाहते।
बहरहाल ट्रिपल एच के इस रैसलमेनिया में आगमन पर आते हैं। ट्रिपल एच के 8 स्कल्स पकड़े हुए दर्जनों रोबोट के साथ स्टेज पर आने से लेकर उनकी एंट्री को और रोचक बनाने के बारे में जो कुछ भी किया गया वो पूरी तरह से पागलपन था। इस पर, इसमें अर्नाल्ड का एक केमियो भी था।
दिन के उजाले में टर्मिनेटर थीम पर आधारित यह एंट्री कुछ को अज़ीब बचपना लगा, लेकिन कई और तरीकों से इसने चीजों को और अधिक डरावना भी बनाया।
स्टिंग के साथ ट्रिपल एच की बंद आंखों को देखना काफी अच्छा अनुभव था जिसने निश्चित तौर पर सुर्खियां बटोरी थीं।
सबसे ज्यादा नापसंद किये गए रैसलमेनिया में से एक को जानने के लिए हम अब से कुछ सालों पीछे चलते हैं ।

#2 WrestleMania 27

27-1486408227-800
WrestleMania 27 को शायद सबसे अच्छे इवेंट में नहीं गिना जाता है, लेकिन अपनी एंट्री के किये बिना संदेह सबसे क्लासिक इवेंट था। ट्रिपल एच ने अपने एक और बुरे किरदार के रूप में एंट्री करके इसे यादगार बनाने में कोई कमी नहीं राखी थी। चमचमाती लाइटों के बीच हाथों में शील्ड पकडे हुए और अपने सामने खड़े 20 ग्लेडिएटर्स के साथ ट्रिपल एच का एरीना के फ्लोर पर आगमन हुआ। किंग ऑफ़ किंग पूरी तरह से एक साइको के जैसे लग लग रहे थे।
यह नया और अलग था और इसने लगभग 1 साल तक रिंग से दूर रहने के बाद गेम के करैक्टर को एक नया अनुभव दिया। यह निश्चित रूप से इस इवेंट का सबसे सबसे बड़ा मैच लग रहा था, और इस एंट्री में ट्रिपल एच एक विध्वंशक की तरह का अनुभव दे रहे थे। अंडरटेकर की स्ट्रीक का शिकार होने वालों में से एक के लिए इससे ज्यादा और क्या होता।
वह रैसलमेनिया में अंडरटेकर को हराने में एक बार फिर कामयाब नहीं हुए लेकिन उनके इस नए रूप का उदय, सुनाने लायक एक दिलचस्प कहानी था।
चलिए हम अपनी बात को उस एंट्री पर ख़त्म करते हैं जो उनकी किसी भी दूसरी किसी भी एंट्री से ज्यादा रोमांचक थी।

#1 WrestleMania 30

30-1486408213-800
हीलों के सरदार ट्रिपल एच ने न्यू ऑरलिन्स की उस रात के पहले मैच के लिए ही खुद को बुक किया था, ताकि इसी रात में आगे होने वाले वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के मेन इवेंट से पहले उन्हें खुद को दोबारा तैयार करने के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके। अपने सिंहासन पर बैठे हुए और तीन खूबसूरत महिलाओं शार्लेट, साशा बैंक्स और एलेक्सा ब्लिस से घिरे हुए किंग ऑफ़ किंग का इंट्रोडक्शन उनकी घमंडी वाइफ स्टेफनी ने कराया था।
द गेम ट्रिपल एच के अपने सिंहासन से उठने के साथ ही उन खूबसूरत महिलाओं ने उनके कपडे उतारे और फिर ट्रिपल एच ने अपना मुकुट उतारा। उनके चेहरे पर अभी तक भयानक और कठोर भाव थे। इसी समय बज रहा ड्रामेटिक म्यूजिक, WWE इतिहास के सबसे ज्यादा आत्म - केंद्रित बुरे किरदार के रूप में उनके रिंग की और जाने से पहले उनके स्वाभाविक थीम सांग में बदल गया।
यह उनकी अब तक की सबसे बेहतरीन एंट्री थी और इसने आगे परफेक्शन के साथ काम किया।
लेखक - हैरी केटल, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now