WWE में हुई 10 दुखद मौतें

the-ultimate-warrior-1475285999-800

रेसलिंग बस प्रसिद्ध होने का दूसरा नाम ही नहीं है। इसमें स्टार्स हमेशा इसी कोशिश में रहते हैं की वो अपने दर्शंकों को कैसे खुश रखें। रेसलर्स को हमेशा इस बात का खयाल रखना पड़ता है की वो हमेशा फिट रहें। और अगर वो फिट भी नहीं हैं, तो भी उन्हे लड़ने के लिए रिंग में जाना पड़ता है। आइये नज़र डालते हैं उन रेसलर्स पर जिन्होने अपना करियर रेसलर के रूप में शुरू किया पर बाद में उनकी दुखद मौत हो गई।

#10 द उल्टिमेट वॉरियर(54)

यह रेसलर अपने दिनों में एक बहुत ही खतरनाक रेसलर था। उन्होने WWE में कुछ साल गुजारे। उस समय WWE को WWF कहा जाता था। वो दो बार के इंटरकॉन्टिनेन्टल चैम्पियन थे और उन्होने रेसलमेनिया 6 में हल्क होगन को भी हराकर पहली बार अपना वर्ल्ड हेवीवेट का खिताब भी जीता था। द उल्टिमेट वॉरियर को 2014 में हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई, लेकिन इस दिन के थोड़े दिन बाद ही उनकी मौत 8 अप्रैल 2014 को हो गई।

#9 टैस्ट(33 साल)

Test

जो लोग WWE को काफी पहले से देख रहे हैं वो टेस्ट को निश्चित ही नहीं भूले होंगे। हालांकि वो WWE का कोई बड़ा नाम नहीं था, पर टैस्ट हमेशा ऐसे रेसलर रहे जिनका नाम लोगों की ज़बान पर रहेगा। WWE के अलावा, वो काफी सारी प्रमोशनल प्रक्रिया में भी रहे और रिटायर होने से पहले वो TNA का हिस्सा भी रहे। उन्होने अपने रिटायरमेंट के बाद इस दुनिया में ज़्यादा वक़्त नहीं गुज़ारा और उनकी अचांचक ही मौत हो गई। जब उनककी मौत हुई तो वो मात्र 33 साल के थे। बाद में पता चला की उन्हे दिमाग में गंभीर छोटे थी।

#8 ऊमागा(36 साल)

umaga-1476872223-800

WWE में वो बहुत सी टैग टीम का हिस्सा रहे। पहले उनका नाम एडी फाटू था। बाद में उन्हे नई पहचान मिली। उनकी पहचान एक ऐसे रेसलर की थी जो कम ही बोलता था। पर उन्होने अपने करियर में कई अहम मुक़ाबले लड़े। 2009 में उन्होने रेसलिंग छोड़ दी थी, और उसके बाद उन्हे उनके घर में मृत पाया गया। इस समय उनकी नाक से खून आ रहा था। और बाद में पता चला की उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक था।

#7 कर्ट हेनिंग(44 साल)

MrPerfect_bio

नए फेन्स के लिए भले ही वो कर्टिस एक्सेल के पिता हों पर उनके समय के लोगों के लिए वो उस समय के सबसे बड़े स्टार्स में से एक थे। मिस्टर परफेक्ट का एक अलग ही अंदाज़ था। और इसी कारण कई लोग उन्हे रिंग में एक सबसे बेहतर रेसलर मानते थे। हेनिंग की मौत 2003 में दवाइयों के अधिक सेवन से हुई, और बाद में रिपोर्ट्स से पता चला की वो बॉडी बनाने की दावा और पेनकिलर का काफी इस्तेमाल किया करते थे।

#6 रैंडी सैवेज(58 साल)

Randy Savage

रैंडी को उन स्टार्स में से गिना जाता है जिहोने WWE में कुछ अलग ही किया। वो अपनी अलग-अलग पोशांको के लिए जाने जाते थे। अपनी मौत के समय रैंडी पूरी तरह से रेसलिंग छोड़ चुके थे। उनकी मौत की चर्चा सभी मीडिया में काफी ज़ोर शोर से हुई। रैंडी की मौत हार्ट अटेक से हुई, जिससे पूरे रेसलिंग जगत में शोक की लहर सी चल पड़ी।

#5 ब्रायन पिलमन(35 साल)

Brian_Pillman_bio

पिलमन कथित रूप से एल्कोहोलिक थे और वो ड्रग्स का सेवन भी किया करते थे। रिपोर्ट्स से पता चला की उनकी मौत इन्ही कारणो से हुई। उनकी मौत 35 साल में हो गई, अगर ऐसा नहीं होता तो वो WWE को बहुत कुछ दे सकते थे। उनकी मौत विंस मैकमेहन के लिए काफी बड़ा झटका थी। उन्होने अपना सबसे बड़ा सितारा न सिर्फ खो दिया था बल्कि उनको इसके लिए पूरी दुनिया से काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा।

#4 ब्रूसर ब्रोडि(42)

brody

ब्रोडि का रेसलिंग में शानदार 2 दशक से ज़्यादा का करियर था और इसमें उन्होने बहुत से लोगों को दिखाया की वो काफी बड़े रेसलर हैं। हालांकि रिंग के बाहर उन्हे एक घरेलू इंसान ही माना जाता था। उनके प्रमोटर से हमेशा झगड़े होते थे, और एक दिन जोस गोंजालिज़ ने उनका चाकू से मर्डर कर दिया, इसकी वजह उन दोनों के बीच का एक झगड़ा बताया गया। उस दिन के बाद से ही रेसलर हर जगह अपने साथ सिक्योरिटी रखते हैं।

#3 एडी गरैरो(38 साल)

eddie1-1466953406-800

WWE में आने से पहले एडी को उन लोगों में देखा गया जो WWE में एक नया स्टाइल लाये। WWE में आने से पहल वो WCW का हिस्सा थे। एडी जल्द ही लोगों के पसंदीदा रेसलर बन गए। उनमें एक अलग ही किरदार था। वो कभी बड़ी-बड़ी कार लेकर आते थे, तो कभी कुछ और। एक बार तो वो रेसलमेनिया में WWE टाइटल भी जीते थे। हालांकि दुर्भाग्यवश एडी का देहांत 38 साल की उम्र में ही हो गया था। उनकी मृत्यु हार्ट अटेक से हुई। उनकी मौत ब्रेड शो के साथ लड़ते हुए रिंग पर ही हुई। उनके जाने के बाद WWE में सबने एक कमी सी महसूस करी।

#2 ओवेन हार्ट(34 साल)

Owen Hart

रेसलिंग का एक सबसे बड़ा सितारा, ओवेन हार्ट। ओवेन हार्ट का एक बेहतरीन करियर होता अगर उन्हे उनकी लंबाई को लेकर रेसलिंग से बाहर नहीं किया होता। शायद ब्रेट हार्ट भी उनसे बड़े सितारे नहीं होते। 1999 में जब वो एक मेन इवैंट में 78 फीट ऊपर से नीचे रिंग में आ रहे थे, तब वो वहाँ से गिर गए, और उनकी मौत हो गई। उनकी मौत के बाद भी शो चलता रहा और बाद में WWE ने उन्हे दो घंटे की श्रद्धांजलि भी दी। हार्ट को एक अच्छे इंसान के रूप में जाना जाता था, जो की आजकल के जमाने में कम ही दिखता है।

#1 क्रिस बैनोइट(40 साल)

benoit-1417340934

आपको पता था उनका नाम हम नहीं भूल सकते। उनके भला यह लिस्ट कैसे पूरी होती। अगर हम क्रिस की बात करें तो वो ऐसे रेसलर थे जिन्हे देखकर कई लोग बड़े हुए। जैसे वो रॉयल रम्बल जीते, रेसलमेनिया जीतने के बाद जैसे वो रोए, यह सब यादें सबके दिमाग में अब भी ताज़ा हैं। वो एक ऐसे स्टार थे जिनकी कद-काठी ज़्यादा नहीं थी, पर उनका लड़ने का तरीका ऐसा था की बड़े-बड़े रेसलर उनसे डरते थे। वो कभी भी किसी से लड़ने से नहीं डरते थे। चाहे वो बिग शो हो या केन। उन्होने WWE में रहते हुए सभी रेसलर्स की खूब पिटाई करी। बैनोइट की मौत से WWE का काफी नुकसान हुआ। जब भी उनका नाम आता है ऐसा लगता है की वो अगर इस समय रेसलिंग में होते तो WWE कुछ और ही होती। उनकी मौत अचानक हुए हादसे में हो गई। लेखक- रेंजीथ रविन्द्रन, अनुवादक- नितीश उनियाल