Create
Notifications

WWE के मालिक विंस मैकमैहन की पत्‍नी के बारे में 5 बातें जो आप नहीं जानते होंगे 

Enter caption
Atul Kushwaha
visit

WWE आज विश्व की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी मानी जाती है किंतु यह बात सच है कि WWE को बुलंदियों में पहुंचाने का श्रेय सिर्फ और सिर्फ विंस मैकमैहन को ही जाता है। विंस मैकमैहन एक सफल आदमी हैं, जो करोंड़ो डॉलर की कीमत वाली WWE कंपनी के मालिक है। WWE को सफल कंपनी बनाने में जितना योगदान विंस मैकमैहन का है, उतना ही योगदान उनकी पत्नी लिंडा का भी है। वर्तमान में लिंडा अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप की सरकार में एक मिनिस्टर के पद पर हैं।

विंस मैकमैहन और लिंडा की शादी को 50 साल से अधिक समय हो चुका है, इस दौरान इनके रिश्‍ते में काफी कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। दोनो का रिलेशनशिप हमें WWE की स्टोरीलाइन का हिस्सा बनते हुए भी नजर आ चुका है। किन्‍तु दर्शक WWE के बाहर इनके रिश्‍ते के बारे मे ज्‍यादा कुछ नहीं जानते हैं।

तो आइए जान लेते हैं, लिंडा मैकमैहन और विंस मैकमैहन के बारे में 5 बातें, जो आप बिल्‍कुल भी नहीं जानते होंगे।

#5 विंस मैकमैहन और लिंडा की पहली मुलाकात

Enter caption

हम सबने मूवी और टेलीविजन में राेमांस भरी कहानियां सुनी होंगी, जिसका अंत प्रेमी जोड़ों की आपस में शादी से हो जाता है, और वे खुशी-खुशी अपना जीवन यापन करते हैं। आमतौर पर हकीकत में ऐसा देखने को नहीं मिलता है। विंस मैकमैहन और लिंडा के मामले में यह कहानी बिल्कुल सच साबित होती है। जब पहली बार विंस मैकमैहन की मुलाकात लिंडा से हुई थी, तब लिंडा की उम्र मात्र 13 वर्ष थी और विंस मैकमैहन 16 वर्ष के थे।

दोनों की उम्र में 3 वर्ष का अंतर होने के बावजूद यह आपस में काफी अच्छे दोस्त बन गए। अपना हाई स्कूल पूरा करने के बाद लिंडा ने भी उस कॉलेज में एडमिशन ले लिया, जिसमें विंस मैकमैहन पहले से पढ़ते थे, जिस कारण इनके मध्य नजदीकियां और भी बढ़ गई।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 लिंडा की शादी मात्र 17 बर्ष की उम्र में होना

Enter caption

भारत एकमात्र देश नहीं है, जहां लोग कम उम्र में ही अपने बच्चों की शादी कर देते हैं। विदेशों में भी यह रीति अपनाई जाती है। जब लिंडा की उम्र मात्र 17 वर्ष थी, तब विंस मैकमैहन ने उन्‍हें शादी के लिए प्रपोज़ किया। इसके बाद लिंडा ने उन्‍हें शादी के लिए हां कह दिया।

जिसके बाद इन दोनों ने आपस में शादी कर ली, आज इनकी शादी हुए 50 साल से भी अधिक समय हो चुका है। इसके बावजूद यह दोनों आपस में काफी अच्छे से जीवन व्यतीत कर रहे हैं। शादी के बाद इन दोनों ने मिलकर WWE को विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बनाने में मदद की।


#3 स्‍टैफनी मैकमैहन के जन्‍म के समय दिवालिया घोषित करना

Enter caption

विंस मैकमैहन और लिंडा की बेटी स्‍टैफनी मैकमैहन जब होने वाली थी, उस समय विंस मैकमैहन को दिवालिया घोषित किया गया था। विंस मैकमैहन को इस दौरान 2 सप्ताह के लिए दिवालिया घोषित भी कर दिया गया था, किंतु इस बात को गलत साबित करने और अपने परिवार के भ्रम को दूर करने के लिए विंस मैकमैहन ने अपने पिता की कंपनी में लगातार हर सप्ताह 90 घंटे तक काम किया, जिसके मालिक बाद में चलकर वे स्वयं बने। यह विंस मैकमैहन के जीवन में काफी बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ, जिसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी को विश्व भर में फैलाने का काम किया।

#2 लिंडा का बिजनेस को आगे बढ़ाना, जबकि विंस का रैसलिंग को

Enter caption

लिंडा का रैसलिंग की दुनिया में काम करने का कोई भी दिलचस्प नहीं थी, किंतु विंस मैकमैहन अपनी रैसलिंग कंपनी को पूरे विश्व भर में फैलाना चाहते थे। लिंडा बिजनेस, मार्केटिंग और प्रमोशन के क्षेत्र में काफी अच्छी थीं, जबकि विंस मैकमैहन WWF की रेटिंग टेलीविजन में किस प्रकार बढ़ाई जाए, इसकी और ध्यान दे रहे थे।

लिंडा की व्यापार नीति और विंस मैकमैहन की WWF में कमाल की स्टोरीलाइन के दम पर कुछ ही समय में WWF रैसलिंग इंडस्ट्री की एक बड़ी कंपनी बन गई। WWE को बड़ी कंपनी बनाने में जितना योगदान विंस मैकमैहन का है, बैकस्टेज उतना ही योगदान लिंडा का भी रहा है।


#1 विंस मैकमैहन द्वारा लिंडा को धोखा देना

Enter caption

WWE के एटीट्यूड एरा के दौरान शो में काफी व्यस्क कॉन्टेंट (अडल्ट) दिखाया जाता था। इस दौरान ऐसे भी कई मौके देखने को मिले, जब इन व्यस्क स्टोरीलाइन का हिस्सा विंस मैकमैहन भी बनें। इन स्‍टोरीलाइन के अंतर्गत विंस मैकमैहन, अपनी साथी महिला रैसलर के साथ पर्सनल होते हुए भी नजर आए। अपने एक अनपॉपुलर इंटरव्यू के दौरान विंस मैकमैहन का कहना था कि इस दौरान उनकी साथी रैसलर के साथ नजदीकियां काफी कम हो गई थी।

इसके बारे में विंस मैकमैहन की पत्‍नी लिंडा को पता भी लग गया, किन्‍तु विंस मैकमैहन के अपनी गलती के मानने के बाद लिंडा ने अपने पति को माफ करते हुए अपने इस रिश्ते को बनाए रखना सही समझा। यही कारण है कि आज की शादी के 50 से भी अधिक साल हो चुके हैं।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now