Create
Notifications

WWE के मिडकार्ड रैसलरों को मिलने वाली सैलरी का खुलासा

सुर्यकांत त्रिपाठी

रैसलर्स को मिलने वाला वेतन एक ऐसी जानकारी है जिसके बारे में जानने के लिए WWE यूनिवर्स हमेशा उत्साहित रहती है। साल 2016 में इस बात का खुलासा हुआ कि ब्रॉक लैसनर को $12 मिलियन दिए जाते हैं। इसकी तुलना में मिडकार्ड रैसलर्स को इतने पैसे नहीं मिलते।

ऐसे ढेर सारे टैलेंट्स हैं जो WWE के साथ इस उद्देश्य से करार करते हैं ताकि वो भी एक दिन ब्रॉक लैसनर जितनी आमदनी कमा सकें। डॉल्फ ज़िगलर ने WWE के साथ नया करार साइन किया, जिसके जरिये उन्हें सालाना $1.5 मिलियन मिलेगा। इतनी ही राशि डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस को मिलती है। अधिकतर रैसलर्स इसी श्रेणी में आते हैं।

लेकिन सभी रैसलर्स को इतनी सैलरी नहीं दी जाती। ऐसे भी कई रैसलर्स हैं जिनकी सालाना आय WWE यूनिवर्स की सोच से बेहद कम हैं।

हाल ही में इंडिपेंडेंट रैसलर बिन "द हैकर" हमीम, द लॉकर रूम में दिखाई दिए थे, जहां उन्होंने WWE के मिडकार्ड टैलेन्ट के सैलरी का खुलासा किया। उनके अनुसार ज्यादातर स्टार्स को सालाना $166,000 मिलते हैं जो पिछले आठ सालों की तुलना में सबसे कम है।

“साल 2010 में हम हाउस शो और टीवी के ज़रिए साप्ताहिक छह हजार डॉलर कमाते थे और आज रैसलर्स 3,200 डॉलर कमाते हैं। करीब आठ सालों में 50% वेतन घट गया।”

पिछले कुछ सालों की तुलना में कई स्टार्स की सैलरी में भारी गिरावट आई है और ये कंपनी के लिए अच्छी बात नहीं है। फास्टलेन के बाद WWE के पीपीवी में कम हो जाएंगे जिसका मतलब कंपनी कई रैसलर्स को रिलीज कर सकती है।

ब्रॉक लैसनर की तुलना में ये स्टार्स ज्यादा कमाई नहीं कर रहे हैं। इनमे से ऐसे कई स्टार्स हैं जिनका घर रैसलिंग से ही चलता है और वो WWE में रहना पसंद करते हैं। लेकिन इन स्टार्स को लेकर WWE की सैलरी सिस्टम में भारी अंतर है। जहां WWE अपने रेगुलर स्टार्स को कम वेतन देती है तो वहीं लैसनर जैसा पार्ट टाइमर कई गुना अधिक कमाता है।

लेखक: फिलिपा मारी, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...