Create
Notifications

WWE में होने वाले डंपस्टर मैच का मतलब, नियम और जीतने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी

Amit Shukla
ANALYST
Modified 24 Apr 2017

जब से कलिस्टो ने ट्विटर पर ये एलान किया कि वो ब्रॉन स्ट्रोमन के साथ एक डंपस्टर मैच लड़ना चाहेंगे, और कर्ट एंगल ने उसको मंजूर किया है, तब से WWE यूनिवर्स इस उधेड़बुन में है कि उसे खुश होना चाहिए या अचंभित कि आखिर ये डंपस्टर मैच किस बला का नाम है? आप इसे 'एरिक बिशफ डंपस्टरर ट्रक' के साथ कंफ्यूज मत कीजिएगा, क्योंकि दोनो में ज़मीन-आसमान का फर्क है। अगर आपको ध्यान हो तो डंपस्टर मैच WWE के कई सेग्मेंट्स का हिस्सा बन चुके हैं, जिनमें सबसे अहम था रैसलमेनिया 14 के दौरान हुआ वो टैग-टीम मैच जिसमें कैक्टस जैक और चेनसॉ चार्ली ने WWF टैग टीम टाइटल्स के लिए न्यू एज ऑउटलॉस को हराया था। आइए समझने की कोशिश करते हैं कि ये मैच भला है क्या, इसके रूल्स क्या है, और शर्त भी क्या है।

मैच शुरू कैसे हुआ

वैसे तो डम्प्स्टर मैच और कास्केट मैच में कोई ख़ास फर्क नहीं है, और अगर आप कास्केट मैच जानते हैं तो आपको ये भी मालूम होगा कि उस मैच के पितामह या अग्रणी थे, हमारे सबके प्यारे 'द अंडरटेकर', जो अभी की संभावनाओं के आधार पर इस रैसलमेनिया में रिटायर हो चुके हैं। हाँ तो हम बात कर रहे थे डंपस्टर मैच की, और इनका रूल कास्केट मैच जैसा ही होता है। कास्केट मैच और डंपस्टर मैच में कोई काउंटआउट या डिसक्वालिफिकेशन नहीं होता। आप तब तक नहीं जीतते जब तक कि आप अपने अपोनेंट को डम्प्स्टर में डालकर उसका ढक्कन नहीं बंद कर देते।

casket-dumpster-1492964502-800

मैच के नियम कानून

असल में इस मैच में कोई रूल नहीं है, और ना ही कभी हो ही सकते हैं। इस मैच में बस फाइट है, और आप कोई भी मूव चाहे वो फ़्लिप्स हो, सुप्लेक्स हो या फिर एल्बो-किक्स, कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एकलौती ऐसी फाइट जिसमें आपके हाथ में जो आए आप उसका इस्तेमाल करके अपने प्रतिद्वंदी को पीट सकते हैं, फिर चाहे वो केंडो स्टिक, ट्रैश कैन्स, टेबल्स, लैडर्स हो या फिर चेयर्स। इस सब के बाद भी आप तब तक विजयी नहीं होते, जब तक वो डम्प्स्टर का लिड नहीं बंद कर देते।

cactus-jack-1492963739-800

बैटलग्राउंड

अगर आप इस मैच का एरिया सिर्फ रिंग ही समझ रहे है तो आप गलती कर रहे हैं, क्योंकि ये मैच पूरे एरीना में कहीं भी लड़ा जा सकता है, फिर चाहे वो फैन एरिया हो, रिंगसाइड हो, या भी बैकस्टेज एरिया, मगर मैच जीतने का तरीका वही है, जो हमने पहले ही आपको बताया, क्लोज द लिड एंड विन द मैच।

ब्रॉन स्ट्रोमन vs कलिस्टो

ब्रॉन स्ट्रोमन और कलिस्टो का मैच वैसे तो कोई नया नहीं है, मगर इस मैच की रूपरेखा हमें एक पुराने मैच से मिलती जुलती है, जहाँ बिग शो ब्रॉन की जगह ले सकते हैं और रे मिस्टीरियो कलिस्टो की जगह ले सकते है। हालांकि इस मैच का अंत एक बड़े ही ड्रामेटिक तरीके से हो सकता है, क्योंकि आपको याद होगा की कुछ हफ्ते पहले ब्रॉन ने रोमन को बहुत पीटा था, तो ये मुमकिन है कि वो इस मैच के खत्म होते होते किसी तरह से इन्वॉल्व  हो जाए, और चूँकि ये एक नो-डिसक्वॉलिफिकेशन मैच है तो कुछ भी हो सकता है।

लेखक: जॉनी पैन ,अनुवादक: अमित शुक्ला
Published 24 Apr 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now