Create
Notifications

क्या होता अगर ब्रॉक लैसनर 2012 में WWE में वापसी न करते?

Ankit Kumar
visit

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में एक ब्रॉक समरस्लैम में एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियनशिप डिफेंड करते नज़र आएंगे। ब्रॉक लैसनर ने UFC में मिली सफलता के बाद 2004 में WWE छोड़ दी थी इसके बाद साल 2012 में एक बार फिर कंपनी में वापसी की। इस बार लैसनर ने WWE के साथ पहले के मुकाबले बड़ी डील की। लैसनर ने वापसी के बाद सीना, ट्रिपल एच, सीएम पंक और अंडरटेकर के खिलाफ कई यादगार मुकाबले दिए। वर्तमान में लैसनर कंपनी पार्ट-टाइमर रैसलर के रूप में नज़र आ रहे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि 2012 में WWE में वापसी के बाद लैसनर ने काफी सफलता हासिल की लेकिन एक सवाल यह है कि अगर वह 2012 में कंपनी में वापसी नहीं करते तो क्या होता? इसी कड़ी में उन 5 चीजों पर नज़र डालेंगे जो लैसनर के वापसी ना करने पर होती।

लॉर्ड टेनसाई मेन इवेंट्स

Tensai Vs Cena

ब्रॉक लैसनर की वापसी से सबसे ज्यादा फायदा अगर किसी को हुआ है तो वह हैं लॉर्ड टेनसाई। जापान के सफल दौरे के बाद टेनसाई एक बार फिर अपने पिछले ए-ट्रेन सफर पर वापस आए और उन्हें ऐसे कार्ड पर टॉप स्टार के रूप में रखा गया। लैसनर के कारण उन्हें मिड-कार्ड से मेन इवेंट में आने का मौका मिला। टेनसाई के लिए एक ट्रेनर से एक्टिव रैसलर बनना काफी मुश्किल था लेकिन लैसरन के कारण उनका मेन इवेंट में आना संभव हुआ।

youtube-cover

अंडरटेकर की जीत की स्ट्रीक नहीं टूटती

Undertaker

रैसलमेनिया 30 में विंस मैकमैहन ने ब्रॉक लैसनर को अंडरटेकर को पिन करने के लिए बुलाया। इस मुकाबले के बाद रैसलमेनिया में अंडरटेकर की लगातार 21 जीत की स्ट्रीक टूट गई। इसके बाद एक बार फिर रैसलमेनिया 33 पर अंडरटेकर को रोमन रेंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा। हमारे ख्याल से अगर ब्रॉक लैसनर 2012 में वापसी नहीं करते और रैसलमेनिया 30 पर अंडरटेकर को पिन नहीं करते तो रैसलमेनिया पर रोमन रेंस के लिए यह रिकॉर्ड होता कि उन्होंने रैसलमेनिया 33 पर अंडरटेकर की जीत की स्ट्रीक को खत्म किया।

youtube-cover

गोल्डबर्ग की वापसी नहीं होती

गोल्डबर्ग ने साल 2106 में वापसी की और वह यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर के साथ स्टोरीलाइन में शामिल हुए। सर्वाइवर सीरीज 2016 में लैसनर और गोल्डबर्ग के बीच हुए मुकाबले में गोल्डबर्ग की धमाकेदार जीत हुई थी। इसके बाद ये स्टोरीलाइन रैसलमेनिया 33 तक चली जहां लैसनर ने गोल्डबर्ग को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया। यह कहना गलत नहीं होगी की लैसनर के लिए WWE ने गोल्डबर्ग की वापसी कराई।

youtube-cover

रैसलमेनिया में मार्क हेनरी बनाम ट्रिपल एच

Mark Henry

रैसलमेनिया 29 में ट्रिपल एच और ब्रॉक लैसनर के बीच मुकाबला हुआ। यह मुकाबला समरस्लैम में हुए मुकाबले की रीमैच था। हालांकि समरस्लैम में लैसनर की जीत से फैंस खुश नहीं थे। मान लीजिए अगर यहां पर ब्रॉक लैसनर नहीं होते तो निश्चित रूप से उनकी जगह मार्क हेनरी मुकाबले में शामिल होते। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रिस जैरिको रैसलमेनिया 29 पर रायबैक के साथ मुकाबले में शामिल होने वाले थे लेकिन लैसनर के होने से मार्क हेनरी को रायबैक के साथ मुकाबले में शामिल होना पड़ा।

youtube-cover

रोमन रेंस लंबे समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहते

Roman Reigns

यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्रॉक लैसनर के कारण रोमन रेंस यूनिवर्सल चैंपियनशिप से दूर हैं। रैसलमेनिया 33 में गोल्डबर्ग को हराकर लैसनर ने यूनिवर्सल टाइटल जीता। इसके बाद से वह इस चैंपियनशिप पर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं दूसरी ओर रोमन रेंस जो कि यूनिवर्सल टाइटल के लिए लैसनर से कई बार मुकाबला कर चुके हैं लेकिन उन्हें हर बार हार का सामना करना पड़ा। अगर ब्रॉक लैसनर नहीं होते तो शायद आज रोमन रेंस को सबसे ज्यादा दिनों तक यूनिवर्सल टाइटल रखने को मौका मिलता।

youtube-cover
लेखक: माइक चिन, अनुवादक: अंकित कुमार
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now