Create
Notifications

क्या होगा अगर ब्रॉक लैसनर यूनिवर्सल चैंपियन रहते हुए SummerSlam 2018 के बाद कंपनी छोड़ दें?

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

ब्रॉक लैसनर करीब एक साल से ज्यादा समय से यूनिवर्सल चैंपियन हैं। उनके खिताबी दौर की कुछ चीज़ें अच्छी रही हैं जैसे सबसे दमदार चैंपियन बनना और उसमें उनका पार्ट-टाइम काम करना उपयोगी साबित हुआ। लेकिन उनके खिताबी दौर की कुछ चीजें थीं जो सही नहीं रही जैसे लैसनर के कंपनी छोड़ने की अफवाहें।

इस समय WWE ने दर्शकों को ब्रॉक लैसनर की मौजूदा स्थिति को लेकर उलझन में डाल दिया है। ब्रॉक लैसनर का UFC फाइट पक्की है लेकिन ये साफ नहीं कि वो उसके लिए WWE में काम करना छोड़ेंगे या नहीं? क्या वो समरस्लैम में अपना यूनिवर्सल टाइटल छोड़कर जाएंगे? अगर वो समरस्लैम में यूनिवर्सल चैंपियनशिप रिटेन करते हुए कंपनी छोड़ते हैं तो क्या होगा?

यहां पर इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुछ विकल्पों पर बात करेंगे।

#5 ब्रॉक लैसनर को ब्लैक-लिस्ट किया जाएगा

ब्रॉक लैसनर अपने सामने विंस मैकमैहन और बाकी दूसरे WWE के अधिकारियों को कम आंकते हैं। वो रैसलिंग के बिज़नेस को भी ठीक तरह से नहीं समझते। वो केवल बिज़नेस में अपनी जगह बनाये हुए हैं। इसलिए ये देखना दिलचस्प होगा कि आखिर कबतक ब्रॉक लैसनर अपने हिसाब से काम करते हैं और कबतक वो WWE की बात सुनने के लिए तैयार हैं। क्या वो ना चाहते हुए कोई मैच हारने के लिए तैयार होंगे?

अगर लैसनर WWE के हिसाब से काम नहीं करते या फिर खिताब रिटेन करके शो में दिखाई नहीं दिए तो वो WWE के एक मुख्य नियम का उल्लंघन कर देंगे। लैसनर के साथ काम करने में WWE को काफी फायदा होता है और इसलिए बीस्ट को अब तक छूट मिलती रही है। लेकिन अगर वो खिताब के साथ कंपनी छोड़ देते हैं तो WWE उनके साथ भविष्य में काम नहीं करेगी।

#4 पार्ट-टाइम चैंपियन का प्रयोग खत्म हो जाएगा

ये दूसरा मौका है जब ब्रॉक लैसनर पार्ट-टाइमर रहते हुए WWE चैंपियन हैं। हालांकि हल्क होगन भी ऐसा कर चुके हैं लेकिन वो दौर दूसरा था। इसके अलावा द रॉक और गोल्डबर्ग भी छोटे समय के लिए खिताब अपने पास रखा था। किसी पार्ट टाइमर को चैंपियन बनाना हमेशा से जोखिम का काम रहा है। इस तरह का चैंपियन कंपनी के नियमों को छोड़कर अपने ही ढंग से काम करेगा। इससे कंपनी कई बार शर्मिंदा हो सकती है। अगर ब्रॉक लैसनर खिताब के साथ कंपनी छोड़ देते हैं तो इसके बाद WWE इस तरह का कोई प्रयोग करने से बचेगी।

#3 यूनिवर्सल चैंपियनशिप का अभिशाप बना रहेगा

यूनिवर्सल चैंपियनशिप की शुरुआत हुए दो साल हो चुके हैं लेकिन कभी भी इसे WWE के सबसे महत्वपूर्ण खिताब का दर्जा नहीं मिल सका। भले ही ये खिताब कंपनी के सबसे बड़े शो रॉ में हो या फिर रैसलिंग की दुनिया के मौजूदा सबसे बड़े स्टार ब्रॉक लैसनर के पास हो, इससे इसकी अहमियत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पहले यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर इसे जीतते ही चोटिल हो गए और फिर उन्हें इसे बिना डिफेंड किये छोड़ना पड़ा। उसके बाद गोल्डबर्ग इसे एक बार डिफेंड करने उतरे और उसी समय इसे ब्रॉक लैसनर के हाथों हार बैठे। इन दो सालों में केवल केविन ओवंस ने ही फुल-टाइम चैंपियन के रूप में काम किया है। इस खिताब का इतिहास बेहद ही बदनाम रहा है और अगर ब्रॉक लैसनर चैंपियन रहते हुए कंपनी छोड़ देंगे तो इससे खिताब की छवि को नुकसान होगा।

#2 जॉन सीना वापस खिताबी रेस का हिस्सा बनेंगे

ब्रॉक लैसनर के जाने के बाद यूनिवर्सल चैंपियनशिप की जगह खाली हो जाएगी और उसमें एक बार फिर से स्थिरता लाने की ज़रूरत होगी। इसके लिए रोमन रेंस एक अच्छे विकल्प हैं लेकिन लम्बे समय के लिए उन्हें ये काम करते देखना ज्यादा दर्शक पसंद नहीं करेंगे। ब्रॉन स्ट्रोमैन इसके दूसरे विकल्प हो सकते हैं लेकिन वो कभी कंपनी के 'टॉप गाए' नहीं रहे हैं। इस काम के लिए जॉन सीना एक ऐसे स्टार दिखाई दे रहे हैं जो इस खिताब की खोई हुई पहचान लौटा सकते हैं। जॉन सीना कंपनी के सबसे लोकप्रिय स्टार हैं और ब्रॉक लैसनर की जगह यूनिवर्सल चैंपियन बनने योग्य हैं।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन हील टर्न करेंगे

शो में ब्रॉन स्ट्रोमैन द्वारा मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस कैश इन करके हील टर्न करने की पूरी संभावना है। रोमन रेंस और बॉबी लैश्ले इस समय कंपनी के दो टॉप स्टार्स हैं और उन बेबीफेस के लिए एक दमदार हील की ज़रूरत है। हालांकि इसके लिए डॉल्फ ज़िगलर और ड्रू मैकइंटायर की जोड़ी एक अच्छा विकल्प है लेकिन ब्रॉक लैसनर की गैरमौजूदगी में उन्हें एक दमदार हील की ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए ब्रॉन स्ट्रोमैन सबसे सही उम्मीदवार दिखाई दे रहे हैं। इससे दर्शक भी काफी हैरान होंगे। लेखक: माइक चीन, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now