Create
Notifications

अगर द रॉक हॉलीवुड में फेल हो जाते तो उनका WWE करियर कैसा होता ?

Ankit Kumar
ANALYST
Modified 21 Sep 2018

ड्वेन "रॉक" जॉनसन एक मेगास्टार हैं, उनके बारे में बताने के लिए कोई और रास्ता नही हैं। द रॉक ने अपने करियर की शुरुआत WWE से की थी और जल्द ही वह इस कंपनी में सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार बन गए। लेकिन टीवी पर लोकप्रियता होने के साथ रैसलिंग के बाहर और दूसरे कामों को आगे बढ़ाने के अवसर मिलने लगते हैं। द रॉक को 2002 में एक ऐसा ही अवसर मिला जब उन्होंने फिल्म उद्योग में हाथ आजमाने को लिए WWE से ब्रेक ले लिया, और इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नही देखा। ऐसा लगता है कि वह हॉलीवुड में अपने पहले कार्यकाल के बाद WWE में लौटे और वापस उन्हीं दिनों की तरह की दिखे, लेकिन इस समय द रॉक के लिए फिल्म उद्योग ज्यादा लाभप्रद हो गया है, तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि द रॉक के लिए पहली प्राथमिकता फिल्म इंडस्ट्री है। द रॉक ने फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज, सेंट्रल इंटेलिजेंस सहित कई हिट फिल्में दी, जिसके कारण वह और सुर्खियों में रहे।

रॉक की मेनस्ट्रीम सफलता का समापन तब हुआ तब उन्हें 2016 में हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर एक स्टार के साथ सम्मानित किया जा रहा था, विन्स मैकमैहन के बाद वह केवल दूसरे ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें WWE के साथ जुड़े रहने के साथ यह सम्मान मिला। साफ तौर पर जाहिर है कि रॉक की हॉलीवुड में सफलता को इनकार नही किया जा सकता, लेकिन अगर रॉक को हॉलीवुड से रिजेक्ट कर दिए जाता तो? क्या होता अगर फिल्म उद्योग में उनका पहला काम बड़े लेवल पर फ्लॉप हुआ होता? कैसे द रॉक का करियर और WWE का भाग्य बदल जाता? आइए एक नज़र डालते है एक वैकल्पिक यूनिवर्स में जहां अगर रॉक हॉलीवुड से निकाल दिए जाते तो क्या होता? सबसे पहला सवाल जो सबके दिमाग में आएगा वह यह आएगा कि क्या फिल्म उद्योग से रॉक के रिजेक्ट होने के बाद क्या वह 2017 में WWE में अब भी फुल-टाइमर रैसलर बन सकते हैं। ऐसा होने की पूर्ण संभावना तो नहीं है लेकिन यह असंभव भी नहीं है। रॉक अभी 44 वर्ष के हैं और WWE में इस समय तीन ऐसे रैसलर है जो रॉक से उम्र के मामले में बराबर हैं या बड़े हैं और फुल-टाइमर रैसलर भी हैं वह तीन फुल-टाइमर रैसलर गोल्डस्ट(47), क्रिस जैरिको(45) और आर ट्रुथ(44) हैं। इस तीन रैसलर में केवल क्रिस जैरिको ही ऐसे रैसलर है जिन्होंने द रॉक के समान स्तर की सफलता का अनुभव किया है। लेकिन जब जैरिको एक चैम्पियनशिप के लिए द रॉक से प्रतिस्पर्धा करने के लिए शुरु करेंगे तो वह रॉक की बराबर नही कर पाएंगे जो रॉक करते हैं। जैरिको अभी जिस स्थान पर है, वहां से इस दोनों की स्थिति को एक समान देखना सही महसूस नहीं होता हैं। यहां पर आप नीचे क्रिस जैरिको और द रॉक के बीच प्रोमो के दौरान हुई बातचीत का वीडियो देख सकते हैं:
मान लीजिए कि दरअसल द रॉक एक टॉप स्टार के लिए दोस्त की भूमिका निभा रहे है। यह आसान नही हैं, क्या यह सच में आसान नही हैं? तो यह नियम जैरिको की भूमिका से बाहर हैं। और हम निश्चित रुप से उन्हें बाहर कर सकते हैं जिस तरह से उनकी भूमिका द गोल्डन ट्र्थ के करीब है जो अभी इस समय वह कर रहे हैं। यही कारण है कि इसके बाद दो विकल्प बचते है या तो द रॉक WWE में सबसे पुराने फुल-टाइमर टॉप स्टार बन जाए या फिर वह अभी भी एक पार्ट टाइमर के रुप में रहे, लेकिन पार्ट-टाइमर का एक कम छिटपुट हिस्सा ही होता है। ट्रेड़ के आधार पर WWE सुपरस्टार्स से अपने अतीत में क्या किया, उसको मानकर हम इसे द रॉक पर अप्लाई करेंगे। लेस स्पोर्डिक का मतलब क्या होता हैं? इसका मतलब होता हैं कि हर दो सालों में मैच के दौरान वह ऐसे काम करें जैसे जॉन सीना टाइप का कार्यक्रम होता है, बाद में सीना WWE के साथ कुछ महीने रुकते है, और टीवी पर रेगुलर बेसिस के तौर पर शामिल होते हैं। इससे यह लगता है जैसे वह अभी भी रोस्टर का पार्ट हैं और उसके स्थिति जैसे यह हो कि ब्रॉक लैसनर विरोधी के तौर पर हो। जहां पर ऐसा महसूस होता हैं जैसे कि एक सेलिब्रिटी की उपस्थिति से भी ज्यादा, जब वह शो-अप करता हैं। अगर द रॉक, सीना के कार्यक्रम की तरह काम करते हैं तो उन्हें अब भी एक मतलब से भरी हुई फिउड की अनुमति होगी और इसमें तेजी से भागने की जरुरत भी नहीं होगी, और टीवी पर एक अन्य शीर्ष स्टार से अधिक से अधिक बार WWE के प्रोडक्ट को चमकाने की जरुरत नहीं होगी। उनके पास और भी बड़े और अच्छे स्टार है, जो बेहतर हैं। लेकिन हम एक कदम वर्तमान से वापस लेते हैं, अगर रॉक हॉलीवुड से रिजेक्ट कर दिए जाते, तो उनके एक फुल-टाइमर सुपरस्टार बनने की संभावना तब तक बची रहती जब यह कम से कम 2011 में होते, जहां पर उन्हें रखा जाता वहां पर उनकी उम्र 38 वर्ष होती। और फिउड के बारे में क्या जो रॉक ने की है? उनको कैसे बदला जाता, अगर रॉक WWE में 2004-2011 के दौरान फुल टाइम होते? उनकी सबसे उल्लेखनीय हॉलीवुड फिउड के संदर्भ में, जो सीएम पंक और जॉन सीना के साथ हुई। यहां पर सीएम पंक और द रॉक के फिउड की एक क्लिप जिसे आप नीचें देख सकते हैं:
WWE ने द रॉक और जॉन सीना को वंस इन लाइफटाइम इंवेट के लिए एडवरटाइज किया, बेशक यह आखिरी में दो बार होकर खत्म होता, लेकिन इसके पीछे एक कारण था, कारण यह है कि इसे दो स्टार के बीच एक अलग पीढ़ी के मैच के रुप में एडवरटाइज किया गया था, जिसके बारे में किसी नें सोचा नहीं होगा। लेकिन यदि रॉक को सीना के स्टारडम के चारो और देखा जाए, तो वह बहुत पहले ही इसके चारों तरफ आ जाते। और यह विचार निश्चित रूप से यह एक ड्रीम मैच होने के आधार पर नही किया गया था। यही कारण है कि बाद में रैसलमेनिया 28 और 29 के मेन इंवेट को बदल दिया जाएगा। यह वास्तव में सिर्फ एक पहलू हैं कि अगर द रॉक सच में हॉलीवुड से रिजेक्ट कर दिए जाते तो WWE कैसे बदल जाता। हकीकत में रॉक एक विशाल मास्क के प्रभाव के चारो तरफ चिपके हैं और WWE पूरी तरह अलग होती के रुप में लग रही हैं।
Published 20 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now