Create
Notifications

मैंस Elimination Chamber 2018: किसकी होगी जीत, किसे मिलेगा रैसलमेनिया का टिकट?

तनिष्क सिंह तोमर

इस रविवार 25 फरवरी को WWE का एलिमिनेशन चैम्बर मैच होने वाला है। यह मुकाबला नंबर वन कंटेंडर्स मैच होगा। इस मैच के विजेता का मुकाबला रैसलमेनिया में यूनिवर्सल टाइटल के लिए ब्रॉक लेसनर से होगा। इतिहास में पहली बार इस साल एलिमिनेशन चैम्बर मैच में सात प्रतिभागी शामिल होंगे। 2002 में सर्वाइवर सीरीज के दौरान इस मुकाबले की शुरुआत हुई थी जिसमें केवल छह लोग शामिल होते थे। लेकिन इस साल जेसन जॉर्डन के चोट की वजह से सैथ रॉलिंस खाली पड़ गए और इस वजह से उन्हें इस मुकाबले में शामिल किया गया है। तो आइए बात करते हैं इन 7 सुपरस्टार्स की जिनके इस मुकाबले को जीतने की सबसे अधिक संभावना है।

#7 इलायस

हाउस शोज में मेन इवेंट टैलेंट के साथ काम करना, रॉ पर हर हफ्ते किसी बड़े सेगमेंट में शामिल होना और अब अपने पहले ही पीपीवी इवेंट के इस बड़े मुकाबले में दिग्गजों के साथ शामिल होना, इस बात को साबित करता है कि WWE इलायस पर काफी मेहरबान है। सोमवार को हुए गौंटलेट मैच में उन्होंने सैथ रॉलिंस को पिन किया था। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि वे इस मैच को नहीं जीतेंगे। कंपनी उन्हें टॉप हील्स में से एक बनाना चाहती है लेकिन वे अभी यहां तक पहुंचे नहीं हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि वे मेन इवेंट रैसलमेनिया शामिल नहीं हो सकेंगे। इसे भी पढ़ें: WWE Elimination Chamber: 5 WWE स्टार्स जिन्हें जीत की सख्त जरुरत है

#6 मिज़

वर्तमान इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बहुत ही खराब तरीके से एंटरटेन कर रहे हैं और साफ़ तौर से वे इस वक्त कमजोर आंके जा रहे हैं। हमेशा से उनके मैच में एक तर्कसंगत साइकोलॉजी जरुर होती है, उनके प्रोमोज काफी सरल होते हैं और वे कंपनी के साथ पिछले एक दशक से जुड़े हुए हैं। हालांकि उन्हें एक मेन इवेंट रैसलर की तरह नहीं देखा जाता है। रॉ में फिन बैलर पर उन्हें जो पिन मिला था वो ब्रॉन स्ट्रोमैन की वजह से जल्द ही फीका पड़ गया। इसके अलावा, WWE में अक्सर डबल चैंपियन नहीं होते हैं, हालांकि यह एक अपवाद भी हो सकता हैं। क्या वे 25 फरवरी को ऐसा करने में सफल हो पाएंगे? इस पर भरोसा करना उचित नहीं है।

#5 सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस अभी तक काफी दुर्भाग्यशाली रहे हैं। रोमन रेन्स की बीमारी की वजह से शील्ड का पुनर्मिलन फीका पड़ गया; इसके बाद वे द बार के साथ कुछ शानदार मैचों शामिल रहे, तभी उनके टैग टीम पार्टनर डीन एम्ब्रोज़ भी चोटिल हो गए। इसके बाद वे जेसन जॉर्डन को अपना पार्टनर बनाया लेकिन अब जॉर्डन भी चोट की वजह से बाहर हो गए हैं। इस सोमवार को गौंटलेट मैच में उन्होंने रोमन रेंस और जॉन सीना को एक शानदार बेबीफेस मुकाबले में हरा दिया था। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें जबरदस्ती इस मैच में शामिल किया गया है। इसे देखते हुए यह उम्मीद ना करें की वे इस मुकाबले को जीतेंगे।

#4 फिन बैलर

फिन बैलर और ब्रॉक लेसनर ही ऐसे दो रैसलर्स हैं जो अभी तक यूनिवर्सल टाइटल मैच में नहीं हारे हैं। चोट की वजह से उन्हें यह टाइटल गंवाना पड़ा और बेल्ट के लिए उनका मुकाबला होना अभी बाकी है। अगर वे मेनिया में जीतते हैं तो इससे एक शानदार स्टोरी बनेगी। अगर ऐसा है तो वे लिस्ट में उपर क्यों नहीं हैं? इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वे विन्स मैकमैहन की लिस्ट में उपर नहीं हैं। वापसी के बाद समरस्लैम 2016 में उनका बेल्ट जीतना काफी आश्चर्यजनक था।

#3 जॉन सीना

सीना रिटायरमेंट की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि ये इतनी जल्दी नहीं होगा, वे इस वक्त रॉलिंस की तरह और भी सुपरस्टार्स को आगे बढ़ाने में लगे हैं। वे इस लिस्ट में इतने उपर क्यों हैं? वे रिटायरमेंट से पहले एक और वर्ल्ड टाइटल जरुर जीतेंगे। पिछले साल उन्होंने 16वीं बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। सीना इस रिकॉर्ड को जरुर तोड़ेंगे ताकि WWE उनको अपने इतिहास का सबसे महान रैसलर बना सके। सीना अगर इस मुकाबले को जीतकर 17वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनते हैं तो यह मोमेंट काफी शानदार होगा।

#2 ब्रॉन स्ट्रोमैन

ब्रॉन स्ट्रोमैन का वर्चस्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दो साल से वे शानदार बुकिंग में शामिल रहे हैं और इन मुकाबलों में स्ट्रोमैन का प्रदर्शन उन्हें बहुत आगे लेकर आया है। वे उन कुछ सुपरस्टार्स में से एक हैं जो दोनों ही मैनेजमेंट और फैन्स द्वारा सबसे उपर रेट किए जाते हैं । एक दिन स्ट्रोमैन जरुर यूनिवर्सल चैंपियन बनेंगे और वे मेन इवेंट रैसलमेनिया में भी जरुर शामिल होंगे, लेकिन ऐसा 8 अप्रैल को नहीं होगा।

#1 रोमन रेंस

विन्स मैकमैहन पिछले स्प्रिंग से ही मेनिया में रोमन और लैसनर के बीच मैच कराना चाहते हैं, इस हफ्ते रॉ में यह साबित हो गया। गौंटलेट मैच में वे अपने टॉप रैसलर को ओपनिंग राउंड में ही क्यों हराना चाहते थे? उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे रैसलमेनिया 31 में रोमन का मुकाबला लैसनर से करा उन्हें अपना टॉप रैसलर बनाना चाहते हैं। हालांकि टाइटन टॉवर में योजनाएं कभी भी बदल सकती हैं। लेकिन हम उम्मीद करते हैं रोमन इस मुकाबले को जीतने में सफल रहेंगे और इसके बाद रैसलमेनिया में उनका मुकाबला लैसनर से होगा। लेखक: लार्सन लांस अनुवादक: तनिष्क

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...