Create
Notifications

रेसलमेनिया-19: जब WWF का नाम बदलकर WWE हो गया

विजय शर्मा
visit

रेसलमेनिया 19, 30 मार्च 2003 को सिएटल, वॉशिंगटन के सफैको फील्ड में हुआ था। रेसलमेनिया 19 का प्रस्तुतकर्ता स्नीकर्स क्रनचर्स था। रेसलमेनिया 19 अपने आप में खास महत्व रखता है, क्योंकि इससे WWE में काफी बदलाव हुए। ये वो रेसलमेनिया था, जिसमें WWF का नाम बदलकर WWE कर दिया गया था। ये पहला इवेंट था जो वॉशिंगटन राज्य में हुआ था, इसमें करीब 55,000 लोग आए थे। इस इवेंट में काफी सारे अच्छे मैच देखने को मिले। यह पहला मौका था जब रेसलमेनिया में WWE और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए पहला मैच हुआ था। आइए रेसलमेनिया 19 के सबसे शानदार कुछ मैचों पर एक नजर डालते हैं।

#1 ट्रिपल एच Vs बुकर टी

fMAIN 1

यह पहला मौका था जब रेसलमेनिया पर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डिफैंड किया गया। डिफैंडिंग चैंपियन ट्रिपल एच का सामना बुकर टी के साथ हुआ। रिक फ्लेयर इस मैच में ट्रिपल एच के साथ रिंग साइड में खड़े हुए थे। उन्होंने बुकर टी के पैर पर अटैक करके ट्रिपल एच को शुरुआती फायदा दिलाया। ट्रिपल एच ने उसके बाद बुकर टी के पैरों के कई दफा वार किए। द गेम ने बुकर टी पर इंडियन डैथलॉक के अलावा कई सारे सबमिशन लगाए। लगातार मार खाने के बाद बुक टी ने शानदार वापसी करते हुए गेम पर हरलैम लेग ड्रॉप लगाया। बुकर टी अपने चोट से जूझ रहे थे, तभी ट्रिपल एच ने उन पर पैडीग्री लगाकर अपना टाइटल बचाए रखा।

#2 हल्क होगन Vs विंस मैकमैहन

fMAIN 2

हल्क होगन और विंस मैकमैहन का आमना सामना स्ट्रीट फाइट सिंगल्स मैच में हुआ। इस मैच से पहले ये शर्त थी कि अगर होगन मैच हार गए तो वो WWE से रिटायरमेंट ले लेेंगे। जबकि विंस मैकमैहन के पास खोने के लिए कुछ नहीं था। विंस ने शुरुआत में होगन पर स्टील चेयर से हमला किया, लेकिन वो अपने आप को बचाने में कामयाब हुए और विंस पर लगातार वार किया। इसकी वजह से विंस के सिर से खून आने लगा। इतने से हल्क होगन का मन नहीं भरा और उन्होंने बिग बूट और लेग ड्रॉप लगाकर जीत हासिल की।

#3 क्रिस जैरिको Vs शॉन माइकल्स

fMAIN 3

क्रिस जैरिको और शॉन माइकल्स के बीच हुआ ये मैच उस रात के सबसे शानदार मैचों में से एक था। ये उस रात का सबसे लंबा मैच था, जो करीब 23 मिनट तक चला था। इस मैच में शॉन माइकल्स को जीत हासिल हुई। क्रिस जैरिको ने शॉन माइकल्स को मैच में दो बार वॉल्स में लॉक कर लिया था, लेकिन माइकल्स दोनों ही मौको पर बचने में कामयाब हुए। क्रिस जैरिको पर शॉन माइकल्स ने स्वीट चिन म्यूजिकल लगाया लेकिन जैरिको बच गए। शॉन माइकल्स ने 23 मिनट तक चले मैच में जैरिको को हराया। मैच के बाद जैरिको ने शॉन माइकल्स से हाथ मिलाया और दोनों ही सुपरस्टार्स ने एक दूसरे को गले लगाया और एक दूसरे को बधाई दी। लेकिन जैरिको ने माइकल्स पर लो ब्लो लगा दिया।

#4 रॉक Vs स्टोन कोल्ड

fMAIN 4

रॉक और स्टोन कोल्ड का तीसरी बार रेसलमेनिया में सामना हुआ। इस बार अंतर बस इतना था कि ये मैच चैंपियनशिप के लिए नहीं था। रॉक ने स्टोन कोल्ड का स्टनर ही उनपर लगा दिया तो वहीं स्टोन कोल्ड ने रॉक पर उन्हीं का रॉक बोटल लगाया। पहला स्टनर लगाने के बाद ऑस्टिन तीन काउंट नहीं ले पाए। रॉक ने ऑस्टिन पर लगातार 3 रॉक बोटल लगाए और पिन करके ऑस्टिन को हराया। रेसलमेनिया में ऑस्टिन के खिलाफ रॉ़क ने 2-1 की लीड बना ली। ये मैच करीब 18 मिनट तक चला।

#5 ब्रॉक लेसनर Vs कर्ट एंगल

FMAIN 5

ब्रॉक लेसनर और कर्ट एंगल के बीच की दुश्मनी उन दिनों WWE में सबसे मजेदार हुआ करती थी। इन दोनों का पहली बार सामना रेसलमेनिया-19 में हुआ। इस मैच के ब्रॉक लेसनर चैलेंजर के तौर पर थे। इस मैच की शर्त ये थी कि डिस्क्वालीफिकेशन और काउंट आउट के बाद भी टाइटल चचेंज हो सकता है। मैच में ब्रॉक लेसनर ने कर्ट एंगल पर कुछ F5 लगाए और एंगल ने लॉक अप्लाई किया। मैच में दोनों ही रेसलरों ने जबरदस्त स्ट्रैंथ लगाई। मैच के आखिर में ब्रॉक ने कर्ट एंगल पर शूटिंग स्टार प्रेस लगाया लेकिन वो कामयाब नहीं हो सका। एंगल 3 काउंट नहीं ले पाए। ब्रॉक ने एंगल पर F-5 लगाकर मैच जीता और नए WWE चैंपियन बने।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now