Create

WWE में अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के करियर vs स्ट्रीक मैच से जुड़ी तमाम जानकारी, पढ़िए कैसे हुआ था यह ऐतिहासिक मुकाबला

अंडरटेकर के करियर vs स्ट्रीक मैच से जुड़ी तमाम जानकारी
अंडरटेकर के करियर vs स्ट्रीक मैच से जुड़ी तमाम जानकारी

रेसलमेनिया (WrestleMania) WWE का सबसे बड़ा इवेंट होता है और जब कंपनी ने शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) एवं द अंडरटेकर (The Undertaker) के बीच WWE WrestleMania 25 में एक मैच करवाने का प्लान बनाया तो उन्होंने इसे किसी आम मैच की तरह ना तो प्रदर्शित किया और ना ही इसमें कोई ऐसा काम हुआ जो कमतर रहा हो।

एक्शन के मामले में ये मैच सबसे अच्छा था और फैंस को WWE WrestleMania 25 में हुआ ये मैच सबसे यादगार लगा। ऐसा जरूर था कि कई पलों में इस बात की आशंका थी कि शॉन माइकल्स टेकर की WWE WrestleMania स्ट्रीक को तोड़ने वाले पहले रेसलर बन जाएंगे पर इससे उलट माइकल्स एक टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर का जवाब नहीं दे सके और मैच हार गए। इसके बाद शुरू हुई कहानी ने रेसलर्स एवं रेसलिंग जगत को हैरान कर दिया था और इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं।

#5 WWE WrestleMania 26 के लिए शॉन माइकल्स ने द अंडरटेकर को किया चैलेंज

शॉन माइकल्स और टेकर के बीच हुआ मैच इतना अद्भुत था कि इसे फैंस से बेहद प्यार मिला और शॉन को एक स्लैमी अवार्ड से नवाजा गया। ये पल तब और यादगार बन गया जब शॉन माइकल्स ने इसी पल में टेकर को एक मैच के लिए चैलेंज कर दिया। मिस्टर WrestleMania एक और बार टेकर से लड़ना चाहते थे।

अब ऐसी स्थिति में फैंस टेकर से एक जवाब की उम्मीद कर रहे थे और डेडमैन भी किसी चुनौती से पीछे नहीं हटते हैं। उन्होंने भी इस कहानी को आगे बढ़ाने और बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जिसकी वजह से WrestleMania में हुआ ये मैच आज भी फैंस के दिलों में जिंदा और यादों में ताजा है।

स्लैमी सेगमेंट के दौरान इस बात की उम्मीद कम थी कि शॉन माइकल्स एक हार के बाद दोबारा इस मैच के लिए किसी कहानी की शुरुआत करेंगे। अबतक सिर्फ रेसलिंग के लिए हुआ मैच इस बार रेसलिंग के साथ साथ अन्य कई चीजों के लिए भी होने वाला था जो इस मैच के रोमांच को और बढ़ा देता है।

#4 टेकर ने WrestleMania में मैच लड़ने से किया इंकार

youtube-cover

अगर आपने हेडिंग को पढ़ा होगा तो आप भी इस जवाब को सुनकर हैरान रह गए होंगे कि द अंडरटेकर ने भला एक WrestleMania मैच से कैसे इंकार कर दिया। ये एक ऐसी कहानी थी जिसे फैंस देखना चाहते थे और शॉन माइकल्स खुद इस लड़ाई को आगे बढ़ाना चाहते थे लेकिन टेकर इसके लिए तैयार नहीं थे।

टेकर ने कहा कि इस मैच का कोई मतलब नहीं रह जाता है क्योंकि उन्हें माइकल्स से लड़कर कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है। द फिनॉम उस समय वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे और वो शॉन के साथ एक मैच लड़ सकते थे लेकिन इसके बावजूद टेकर ने शॉन माइकल्स से कहा कि अगर मिस्टर WrestleMania उस साल हुए मेंस Royal Rumble मैच को जीत जाते हैं तो ही वो दोनों लड़ सकते हैं। माइकल्स मेंस Royal Rumble मैच हार गए थे।

#3 Elimination Chamber में शॉन माइकल्स के कारण अंडरटेकर टाइटल हार गए

youtube-cover

शॉन माइकल्स WrestleMania में द अंडरटेकर के साथ एक मैच को लड़ने के लिए किसी भी स्तर तक जाने को तैयार थे। इसके लिए उन्होंने Elimination Chamber के नीचे से आकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन को एक स्वीट चिन म्यूजिक हिट कर दी। इसकी वजह से क्रिस जैरिको नए चैंपियन बन गए थे।

ये हिट इन दोनों रेसलर्स के बीच WrestleMania में एक मैच को दोबारा करने का पहला संकेत था और इसकी वजह से ये बात तय थी कि WrestleMania 26 में इन दोनों रेसलर्स के बीच एक अद्भुत मैच देखने को मिलेगा। रेसलिंग जगत में अगर इसे एक अच्छी कहानी और उससे भी शानदार बिल्डअप कहा जाए तो कोई गलती नहीं होगी।

#2 द अंडरटेकर ने मैच लड़ने की हामी भरी और मैच से जुड़ी शर्त का एलान किया

youtube-cover

द अंडरटेकर ने इस अटैक के बाद शॉन माइकल्स की एक मैच की रिक्वेस्ट को मान लिया। मैच के लिए अपनी हामी भरते समय दोनों रेसलर्स एक दूसरे के बराबर ही लग रहे थे। एक पल के लिए भी ऐसा नहीं लग रहा था कि इन दोनों में से कोई भी दूसरे से किसी भी प्रकार से कमजोर है या उसमें कोई कमी है।

रेसलिंग को पसंद करने वाले फैंस इस सेगमेंट को देखकर ये अंदाजा नहीं लगा सकते थे कि मैच के अंत में किसके पास जीत होगी और कौन इस मैच में हारेगा। शॉन माइकल्स जहाँ टेकर को हराने के लिए तैयार लग रहे थे तो वहीं द अंडरटेकर भी शॉन को हराकर उनका करियर खत्म करने की तैयारी में थे।

#1 WrestleMania 26 में द अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स

youtube-cover

रेसलिंग जगत के दो दिग्गज जब एक साथ एक ही रिंग में हों तो एक्शन और धमाल होना लाजमी है। यही हुआ जब इन दोनों ने लगातार दूसरे WrestleMania में अपने एक्शन को शुरू किया। इन दोनों ने मैच के शुरूआती पलों में अपने विरोधी पर सिग्नेचर मूव हिट किए लेकिन दोनों ही इतनी जल्दी पिन होने वाले नहीं थे।

द अंडरटेकर ने शॉन माइकल्स पर रिंग के बाहर भी अटैक किया और शॉन माइकल्स ने एंगल लॉक, फिगर फोर लेगलॉक के साथ टेकर को पिन करने की नाकाम कोशिश की। दोनों रेसलर्स आपस में लड़ाई करते रहे और फिर वो पल भी आया जब शॉन ने अटैक के बावजूद हार मानने से इंकार कर दिया। टेकर ने एक टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर हिट करके मैच को अपने नाम कर लिया।

इस मैच को लेकर दोनों रेसलर्स कितने भावुक थे वो आपको ऊपर दिए गए वीडियो से समझ में आ सकता है। फैंस भी इस मैच को लेकर खासे उत्साहित थे। शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर वो दो रेसलर्स हैं जो पहले Raw एपिसोड का हिस्सा थे और दोनों ने इतने सालों में रेसलिंग को अपने काम से बेहतर बनाया है।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment