Create
Notifications

बिना किसी पार्ट टाइम रैसलर के WrestleMania 33 का मैच कार्ड

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया 33 नजदीक आ रहा है और दिन ब दिन इसके मैच कार्ड को लेकर अफवाहें बढ़ते जा रही हैं। हाल ही में हमने रैसलिंग ऑब्ज़र्बर न्यूज़लेटर द्वारा जारी की रैसलमेनिया 33 की संभावित मैच कार्ड का जिक्र किया था। उस मैच कार्ड में पार्ट टाइमर रैसलर्स की संख्या बहुत थी और सभी मैचों में वो ही हावी दिखाई दिए। हैरानी की बात ये है कि उसमें टॉप टैलेंट्स नहीं थी और यहां पर वापस सीएम पंक वाला माहौल बन रहा था। मैच कार्ड में कहीं भी डीन एम्ब्रोज़, बैरन कॉर्बिन, सैमी जेन, नेविल, बैकी लिंच और कई सुपरस्टार्स का जिक्र नहीं था। अफवाहें थी कि वो सब प्री शो मैच का हिस्सा थे। इस संभावित मैच को दुनिया भर के दर्शकों ने ना पसंद किया। कई दर्शकों ने ये तक कहा कि कंपनी टैलेन्ट का इस्तेमाल न कर के पार्ट टाइमर पर अपना समय बर्बाद कर रही हैं। कईयों ने अपने खुद के मैचकार्ड तैयार किये। हम भी यहां पर अपना मैच कार्ड तैयार करते हैं और इसमें हमने किसी भी पार्ट टाइमर का जिक्र नहीं किया है।


यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच: केविन ओवन्स(C) बनाम क्रिस जैरिको

chris-jericho-and-kevin-owens-1484556871-800

इस मैच की अफवाहें काफी है और ये रौसलमेनिया 33 का मेन इवेंट मैच बन सकता है। इस मैच को US चैंपियनशिप के लिए बनाया जा सकता है, लेकिन अगर ये यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुआ तो बहुत बड़ी बात होगी। यहां पर क्रिस जैरिको और केविन ओवन्स मिलकर शो में कमाल कर सकते हैं। इस मैच को मिडकार्ड में रखने पर एक समस्या ये है कि इसकी महत्वत्ता कम हो जाती। अगर ये मेन इवेंट का मैच हुआ तो रैसलर्स के पास कमाल का काम करने के लिए भरपूर समय होगा। इसके साथ ही ओवन्स भी सुपरस्टारडम तक पहुंच जाएंगे जिसपर उनका हक़ बनता है। वहीं पिछले साल कमाल का काम करने वाले जैरिको को भी मुख्य इवेंट का हिस्सा होने का मौका मिलेगा।

WWE चैंपियनशिप: ब्रे वायट(C) बनाम रैंडी ऑर्टन

randy-orton-bray-wyatt-fight-result-winner-1482337106-800

मुख्य इवेंट के पहले इस मैच को किया जा सकता है। इससे ब्रे वायट ये बात सुनिश्चित कर लेंगे की वो WWE के टॉप स्टार हैं। इसके साथ साथ इसमें रैंडी ऑर्टन के रॉयल रम्बल जीतने पर भी महत्व दिया जा सकता है। यहां पर कई लोगों के मन में ये समस्या है कि क्या ब्रे वायट इस तरह के बड़े मैचों पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। ब्रे वायट इस मौके का फायदा उठाकर अपने आलोचकों को चुप करा सकते हैं।

रोमन रेन्स बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन

20161219_raw_braunroman-fb9311db0ad8ac47f71fdb8e6a898741-1482216418-800

ये वैसा मैच है जिसकी राह विंस मैकमैहन को थी। रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर दो पॉवर हाउस की भिड़ंत। ये मैच, रैसलेमनिया 31 पर ब्रॉक लैसनर और रोमन रेन्स के बीच हुए मैच का ये उदहारण बन सकता है। दर्शकों ने अपने आप को उस मैच से जोड़ लिया था और उसे बेहद पसंद कर रहे थे। ब्रौन स्ट्रोमैन के खिलाफ वापस ऐसा कर के WWE रोमन रेन्स को कंपनी का टॉप डॉग बना सकती है। वहीं इस मैच से ब्रौन स्ट्रोमैन को भी काफी फायदा होगा। हाल ही में उन्हें मिला मॉन्स्टर पुश इसका सबूत है। रैसलमेनिया पर एक बड़ा मैच। इसके साथ ही ब्रौन अपने आप को कंपनी का अगला बड़ा मॉन्स्टर बना लेंगे।

नो डिसक्वालिफिकेशन मैच: सैथ रॉलिन्स बनाम समोआ जो

245_raw_01302017rf_1836-e659bc108476986e1075f4e86fa86da2-1486463350-800

क्या सैथ रॉलिन्स रैसलमेनिया का हिस्सा होंगे ? रॉलिन्स को हाल ही में लगी चोट इस तरह के सवाल खड़े कर रही है। इसलिए इस मैच को तैयार करने के पहले हम कई तथ्यों का विश्लेषण कर रहे हैं। दोनों रैसलर्स का रिंग में भिड़ने के लिए नो डिसक्वालिफिकेशन मैच सही रहेगा। और अगर ये मैच संभव हुआ तो ये रैसलमेनिया 33 का सबसे बड़ा मैच बन सकता है। सैथ रॉलिन्स और समोआ जो दोनों के पास रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर कमाल का शो देने की पूरी काबिलियत है। भरपूर समय मिलने पर ये मैच दर्शकों के होश उड़ा सकती है।

यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप: सैमी जेन(C) बनाम रुसेव

maxresdefault

इस मैच को कभी कम आंकने की गलती नहीं की जा सकती। सैमी जेन को मैच कार्ड में किसी भी स्थान पर क्यों न रखा जाये, उन्होंने हर बार अच्छा प्रदर्शन कर के दिखाया है। बल्गेरियाई राक्षश के खिलाफ यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए उनका मैच, उनके प्रदर्शन को और निखार देगा। वहीं दूसरी ओर, रुसेव भी दर्शकों के बीच अपने ग़ुस्से को कई गुना बढ़ा लेंगे। ये मैच सीना बनाम रुसेव के मैच का दूसरा वर्शन बन सकता है। सैमी जेन जैसे बेबीफेस के खिलाफ रुसेव अपना असली हील रूप दर्शकों को दिखा सकते हैं। अगर यहां पर सैमी जेन की जीत हुई तो हमे हमारा अगला डेनियल ब्रायन मिल जाएगा।

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप: डीन एम्ब्रोज़(C) बनाम बैरन कॉर्बिन

20160822_SD_Preview_AmbroseCorbin--33b2ca335051b1e724d49d499c0f95cb

यहां की स्तिथि सालों से WWE जिस तरह रैसलमेनिया पर इंटेरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की बुकिंग करते आई है, उससे अगल होगा। लेकिन ये बदलाव अच्छे के लिए है। रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर बैरन कॉर्बिन के खिलाफ डीन एम्ब्रोज़ इंटेरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप बचाने वे सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

रॉ विमेंस चैंपियनशिप: फैटल 4 वे – शार्लेट(C) बनाम साशा बैंक्स बनाम नाया जैक्स बनाम बेली

e507b88bc716996229d6a47d4f9b1034

इस मैच पर WWE और दर्शक दोनों सहमत होंगे। इसका जिक्र दोनों कार्ड्स में किया गया है। और अगर इस मैच के बाद साशा बैंक्स बैली पर हमला करते हुए हील टर्न हुई तो ये कमाल की बात होगी। यहां पर साशा बैंक्स को अपना ख़िताब बचाना चाहिए और इसी के साथ साशा बैंक्स और बैली के बीच फ्यूड की शुरुआत होनी चाहिए।

स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप: एलेक्सा ब्लिस(C) बनाम निकी बेला

alexa-1482324586-800

यहां पर मजेदार बात ये है कि अफवाहों से भरे मैच कार्ड में इस मैच या फिर इस ख़िताब का जिक्र भी नहीं था। महिला रैसलर्स को मौका देने की बात पर WWE बहुत बातें कर सकती है, लेकिन असलियत में ऐसा नहीं होता। लेकिन फिर रैसलमेनिया के मंच पर विमेंस चैंपियनशिप मैच न करवाने से यहां पर विंस मैकमैहन को कैसा फायदा होगा। अफवाहें हैं कि रैसलमेनिया मैच के बाद निकी बैला कंपनी छोड़ देंगी, इसलिए ये उनके लिए अलविदा कहने वाला मैच बन सकता है। पूर्व चैंपियन निकी बैला को हराकर एलेक्सा ब्लिस को भी बहुत फायदा होगा।

हारने वाला स्मैकडाउन लाइव छोड़ देगा: एजे स्टाइल्स बनाम द मिज़ (साथ में मरिस)

aj-vs-miz-1484721231-800

इस मैच शो की शुरुआत कर सकता है। साल भर तक स्मैकडाउन लाइव पर कमाल का काम करने के बाद स्टाइल्स और मिज़, रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर उसे दोहराएंगे। भरपूर समय मिलने पर दोनों कमाल का मैच पेश कर सकते हैं। मैच के पहले दोनों के बीच का माइक वर्क देखने लायक होगा। खासकर जब दोनों का अहंकार टकरायेगा। वहीं रैसलमेनिया 33 की शुरुआत स्टाइल्स से होगी तो दर्शकों में जोश बना रहेगा।

रॉ टैग टीम चैंपिनशिप: गौंतलेट मैच – द क्ल्ब (C) द न्यू डे बनाम शेमस और सिजेरो बनाम एंजो और कैस

club-1480957213-800 WWE कार्ड में टैग टीम डिवीज़न का कोई उल्लेख नहीं था, लेकिन इसका ये मतलब नहीं की दर्शक इस मैच को भूल चुके हैं। इस मैच में एक बेहतरीन प्री शो होने की पूरी काबिलियत है। हमारा सुझाव है कि गौंतलेट मैच की जगह एलिमिनेशन मैच रखा जाये। गौंतलेट मैच बेबीफेस चैंपियंस के लिए होते हैं और द क्लब हील चैंपियन हैं।

स्मैकडाउन टैग टीम चैंपिनशिप: अमेरिकन अल्फा(C) बनाम द उसोज़

maxresdefault-1473215184-800

स्मैकडाउन टैग टीम चैंपिनशिप को अगले स्तर पर लेकर जाने के लिए का काम ये मैच कर सकता है। रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर टैग टीम डिवीज़न का स्तर उठाने की काबिलियत दोनों द उसोज़ और अमेरिकन अल्फा में है। इस मैच की सही बुकिंग होगी, अमेरिकन अल्फा को चैंपियन बनाकर।

क्रूज़रवेट चैंपियनशिप: 8 मैन लैडर मैच– नेविल(C) बनाम द ब्रायन केंड्रिक बनाम रिच स्वान बनाम टीजे पर्किन्स बनाम मुस्तफा अली बनाम टोनी नेसे बनाम ड्रियू गुलक बनाम सेड्रिक एलेग्जेंडर

neville-1485898908-800

क्रूज़रवेट डिवीज़न अपनी खोयी हुई शान इस मैच के ज़रिये वापस हासिल कर सकती ख़राब WWE प्रोग्रामिंग के कारण ये डिवीज़न कुछ ज्यादा अच्छा काम नहीं कर रही। इस डिवीज़न के रैसलर्स में काबिलियत और प्रतिभा है, लेकिन केवल इन्हें सही मौका नहीं दिया जा रहा। ऊपर से नेविल जैसे रैसलर लैडर मैच में कमाल का काम करते हैं। हमारा सुझाव है कि इस मैच में जैक गल्लागेर को भी शामिल किया जाये। वो अभी अच्छा काम कर रहे हैं और उनके आने से डिवीज़न को फायदा होगा। ये प्री शो पर खत्म करने लायक बढ़िया मैच है। मिकी जेम्स बनाम बैकी लिंच Becky-Lynch-vs-Mickie-James इस कार्ड का आखरी मैच मिकी जेम्स बनाम बैकी लिंच के बीच है। हालांकि WWE इस मैच को आनेवाले PPV एलिमिनेशन चैम्बर पर करने जा रही है और रैसलमेनिया के मंच पर इसके वापस दोहराए जाने की संभावना बहुत कम है। लेकिन उनके बीच फ्यूड की सबसे अच्छी जगह रैसलमेनिया का मंच है। अपना स्तर बढ़ाने के लिए यहां पर बैकी लिंच मिकी जेम्स को हरा सकती हैं। यहां पर मैच कार्ड खत्म हो गया, लेकिन दर्शकों की मांग थी की वो NXT स्टार्स के बीच आंद्रे द जाइंट बैटल रॉयल देखना चाहते हैं। कईयों ने इसका अनुमान लगाते हुए विजेता को रॉ या फिर स्मैकडाउन लाइव में ड्राफ्ट किये जाने की घोषणा कर दी। मैच कार्ड पर स्पोर्ट्सकीड़ा की राय WrestleMania-33-645x370 ये मैच कार्ड मजबूत दिखाई दे रहा है। लेकिन इसमें भी कई खामियां हैं। यहां पर हमने ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग के मैच का जिक्र नहीं किया है। खासकर तब जब इस मैच के लिए दोनों रैसलर्स तैयारी कर चुके हैं। यहां पर हम बिना पार्ट टाइमर के रैसलमेनिया की बुकिंग करना चाहते हैं, लेकिन फिर क्या कोई मेनिया हो सकता है जिसमें द अंडरटेकर न हों ? जॉन सीना, ट्रिपल एच, गोल्डबर्ग जैसे रैसलर्स के नामों से कंपनी को बहुत मुनाफा होता है। इसलिए उनके बिना रैसलमेनिया कार्ड कैसे संभव है ? वहीं रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर अंडरटेकर को एक आखरी मेनिया मैच बनता है। एटीट्यूड एरा के स्टार्स न बनाकर WWE ने गलती कर दी है। वैसे ब्रॉक लैसनर और गोल्डबर्ग काफी चर्चा बटोरते हैं, लेकिन WWE को नए हल्क हॉगन और द रॉक बनाने की ओर ध्यान देना चाहिए। वहीं किसी बेबीफेस को कई रैसलर्स के बीच मैचों का हिस्सा बनाकर कोई फायदा नहीं होगा। इससे वो बड़े स्टार्स में नहीं बदल पाएंगे। इस मैच कार्ड की एक और समस्या है, इसमें टैलेन्ट फैक्टर नहीं है। गोल्डबर्ग जैसे रैसलर को रिंग में देखना अच्छी बात है, लेकिन हमें यादगार फाइट के साथ साथ नया एक्शन भी देखना है। डीन एम्ब्रोज़, डॉल्फ ज़िगलर, स्टाइल्स, नेविल और कई प्रतिभा को कंपनी यूँ ही ज़ाया नहीं कर सकती। ओकाड़ा और ओमेगा जैसे टैलेंट्स के साथ हाल ही में WrestleKingdom XI ने कमाल का शो पेश किया है। WWE का अगर यही रुख रहा तो दर्शक नाराज़ होंगे। वापस सीएम पंक जैसा माहौल बन सकता है। पंक के साथ जो हुआ उसके बाद दर्शकों में अभी भी नाराज़गी है और इस कदम से उनकी नाराज़गी और बढ़ जाएगी। यहां पर सही कदम होगा दोनों मैच कार्ड को जोड़कर एक कर दिया जाये। इससे हम रैसलमेनिया 33 के कामयाब होने की उम्मीद कर सकते हैं। रैसलर्स अच्छा काम करेंगे ही, दर्शकों की इच्छा के अनुसार उन्हें मैच देखने मिलेंगे।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now