Create
Notifications

रैसलमेनिया के 5 हील टर्न

bhart-wm-4-1459936041-800
सुर्यकांत त्रिपाठी

रैसलमेनिया के इतने बड़े इतिहास के बावजूद यहाँ पर बहुत कम हील टर्न देखने मिले हैं। हम जिन 5 टर्न की बात करेंगे वे रैसलमेनिया के कुछ चुनिंदा टर्न हैं। भले ही रैसलमेनिया में हील टर्न कम हो, लकिन जितने भी गए हैं शानदार हुए हैं। कई टर्न एरा के आखरी टर्न थे और इन्होंने दर्शकों का उत्साह बहुत बढ़ा दिया है। कंपनी में बुरा आदमी बनना फायदे की बात है। ये रहे रैसलमेनिया के 5 हील टर्न जिससे रैसलर का करियर बदला और कंपनी को फायदा हुआ:

#5 ब्रेट हार्ट पर बैड न्यूज़ ब्राउन का टर्न- रैसलमेनिया IV

रैसलमेनिया IV की बढ़ते हुए ब्रेट हार्ट और बैड न्यूज़ ब्राउन दोस्त थे और साथ में बैटल रॉयल के फाइनल तक पहुंचे। यहाँ पर बैड न्यूज़ ब्रेट पर टर्न हुए जिससे ब्रेट बेबीफेस बन गए और मैच जीत गए। इससे ब्रेट को फायदा हुआ और वें कंपनी में टॉप पर पहुँच सके।

#4 ट्रिपल एच DX को धोखा देकर, कॉर्पोरेशन से जुड़ गए, रैसलमेनिया XV

xpac-1459942569-800

रैसलमेनिया में एंट्री के समय ट्रिपल एच DX के लीडर थे और वहां से बाहर निकलते हुए वें कॉर्पोरेशन के सदस्य थे। कॉर्पोरेशन के मेंबर शेन मैकमैहन के खिलाफ एक्स-पैक को अपना यूरोपियन चैंपियनशिप बचाना था, लेकिन वहां पर ट्रिपल एच के हील टर्न के कारण उन्हें अपने ख़िताब से हाथ धोना पड़ा। इसका असर WWE चैंपियनशिप पर भी जड़ जिसका जिक्र आगे किया गया है।

#3 द रॉक पर विंस मैकमैहन का टर्न, रैसलमेनिया 2000

wm2000-tripleh-1459937016-800

रैसलमेनिया 2000 ज्यादा चर्चित नहीं था लेकिन इसका मेन इवेंट काफी विवादास्पद था। यह एकलौता रैसलमेनिया है जहां पर लगातार दो साल में हील टर्न देखने मिले। मुख्य इवेंट में ट्रिपल एच को अपना WWE चैंपियनशिप बिग शो, मिक फॉली और द रॉक के खिलाफ बचाना था। ये एलिमिनेशन मैच था और रॉक की ओर से विंस मैकमैहन थे। मैच में बिग शो और फॉली बाहर हो गए और जब मैच में केवल दो रैसलर बचे तब विंस रॉक पर टर्न हुए और अपना दामाद को WWE चैंपियनशिप बचाने दी।

#2 अलायन्स जिससे सब खत्म हो गया- रैसलमेनिया X-seven

7d4ff3d6b2bb7d81e8d7f803cf15e984_crop_north-1459937948-800

रैसलमेनिया X-seven को सबसे बेहतरीन रैसलमेनिया समझा जाता है और ये WWE के इतिहास का सबसे अच्छा समय भी था। एटिट्यूड एरा का मुख्य आधार स्टोन कोल्ड बनाम विंस मैकमैहन ही थे। सब कुछ इनके आस पास ही था और जब वे एक हुए तब एटिट्यूड एरा भी ख़त्म हो गया। द रॉक और स्टोन कोल्ड का रैसलमेनिया में दोबारा सामना हुआ और ये मैच कमाल का था। मैच के आखरी समय में विंस मैकमैहन स्टील चेयर लेकर आएं और उन्होंने चेयर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को दी। स्टोन कोल्ड ने इसका फायदा उठाते हुए रॉक पर हमला किया और मैच जीत गए। इससे स्टोन कोल्ड हील बने।

#1 डबल टर्न, रैसलमेनिया 13

hart-stone-cold-1459938672-800

जी हाँ, इसे ही टॉप पर रहना था। ब्रेट हार्ट के हील टर्न से स्टोन कोल्ड फेस बन गए और यहाँ से WWE में सबकुछ बदलने लगा। हार्ट के लिए ये नई बात थी जहाँ पर दर्शक उन्हें पसंद नहीं करते थे क्योंकि वें हील चैंपियन थे। यहाँ से ऑस्टिन की कंपनी में बढ़ोतरी शुरू हुई और वे फेस बने। ऑस्टिन कंपनी के फेस बने और एटिट्यूड एरा में कमाल किया जहाँ पर शानदार मंडे नाईट वार्स देखने मिले। लेखक: मिहिर चक्रपाणि, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...