Create
Notifications

अंडरटेकर के 7 बेहतरीन रैसलमेनिया मैचेस

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया का दूसरा नाम अंडरटेकर हो गया है। रेसलिंग के इतिहास में इतने बड़े मंच पर डेडमैन से अच्छा प्रदर्शन शायद ही किसी और रेसलर ने किया हो। रैसलमेनिया में उनके लगातार 21 जीत को रेसलिंग की दुनिया में "द स्ट्रीक" कहा जाता है और ऐसा करनामा रैसलमेनिया में हमे दोबारा देखने नहीं मिलेगा। रैसलमेनिया में अंडरटेकर का इस तरह का स्ट्रीक रहा है तो ज़ाहिर सी बात है कि उनके मैचेस भी शानदार रहे होंगे। अपने करियर में उन्होंने फीनम की उपाधि अपने मेहनत से हासिल की है, लेकिन डेडमैन अपने करियर के शुरुआत में इतने असरदार नहीं थे। उस समय वें केवल साधारण रेसलर हुआ करते थे। लेकिन फिर जैसे जैसे उनका अनुभव बढ़ते गया वैसे वैसे उनके खेल में निखार आता गया। ये रहे अंडरटेकर के रैसलमेनिया करियर के कुछ बेहतरीन मैचेस:

#7 केन बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 14

undertaker-vs-kane-1459126592-800

फीनम के करियर में इस मैच की बुकिंग काफी पहले ही हो गयी थी और जब ये मैच हुआ तो देखने लायक था। टेकर के करियर की ये स्टोरीलाइन आज भी उनके बेहतरीन स्टोरीलाइन में से एक है। इस फाइट में ज्यादा रेसलिंग देखने नहीं मिली। इस मैच में केवल दो सुपरस्टार्स के बीच मुकाबला देखने मिला। इस मैच की खास बात थी, जब केन ने एक नहीं बल्कि दो टॉम्बस्टोन पर किक आउट किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी ने टॉम्बस्टोन पर किक आउट किया हो। जब केन ने टॉम्बस्टोन पर किक आउट किया तब कई दर्शकों को ऐसा लगा की बिग रेड मशीन अपने बड़े भाई को हरा देंगे। लेकिन अंडरटेकर ने इन सभी विचारों पर लगाम लगाते हुए केन को तीसरा टॉम्बस्टोन दिया और उन्हें पिन कर दिया।

#6 बतिस्ता बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 23

undertaker-batista-1459315712-800

रैसलमेनिया 23 में एनिमल और डेडमैन का आमना सामना हुआ। इस बाउट में नॉन स्टॉप एक्शन था और दोनों रेसलर्स ने एक दूसरे पर जमकर हमले किये। इस मुकाबले की खास बात ये थी कि इन दोनों की केमिस्ट्री ट्रिपल एच और द रॉक के केमिस्ट्री की तरह थी। इस मैच का एक्शन ताकत की ओर मुड़ा हुआ था और दोनों रेसलर्स ने भरपूर ताकत दिखाई। टेकर के बाकि मैचों की तरह ही इस मैच में भी कुछ अच्छे मूव्स देखने मिले, जिससे दर्शकों का उत्साह काफी बढ़ा। इसमें कोई संकोच नहीं कि ये बतिस्ता के करियर का सबसे अच्छा मैच था। यहीं से रैसलमेनिया में डेडमैन के अच्छे मैचेस शुरू होने लगे।

#5 एज बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 24

undertaker-edge-1459315779-800

अगले साल वापस मेनिया ने टेकर ने एज के साथ एक शानदार मुकाबला लड़ा। इस मैच को एक क्लास्सिक मैच भी कहा जा सकता है। पिछले साल के उल्ट इस मैच में चालाकी और काउंटर्स देखने मिले। इस मैच से ये पता चला कि टेकर बिना किसी पॉवर मूव के भी शानदार मैचेस दे सकते हैं। अंडरटेकर के जीत तक एज और टेकर दोनों एक दूसरे पर बारी बारी से हावी होते रहे। अंडरटेकर के करियर में एज अबतक के सबसे चालाक अवसरवादी और क्रूर विरोधी थे। जब एज अंडरटेकर का सामना कर रहे थे, तो एज के चेहरे के भाव से साफ़ पता चला कि वें ख़िताब जीतना चाहते थे। इससे पुरे मैच के दौरान दर्शकों का रोमांच बना रहा।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 30

lesnar-taker-1459315568-800

वो लम्हा जिसे कोई रेसलिंग दर्शक नहीं भूल सकता। रैसलमेनिया 30 में द बीस्ट, ब्रॉक लैसनर ने अंडरटेकर का स्ट्रीक तोड़ दिया। इसपर दर्शकों को अपनी आखों पर यकीन करना मुश्किल था। उस एक लम्हे के लिए उस बाउट हो इस लिस्ट में जगह दी गयी है। ये मैच बहुत ही शानदार था। रैसलमेनिया मैच में आप जिस तरह के ड्रामा की उम्मीद करते हो, यहाँ पर वैसा ही ड्रामा देखने मिला। ब्रॉक लैसनर अपने विरोधी को जिस तरह पनिश करते हैं, वैसी ही पनिशमेंट उन्होंने इस मैच में टेकर के दी। मैच जैसे जैसे आगे बढ़ा ब्रॉक मैच में वापसी करते गए और इससे दर्शकों का उत्साह अपने चरम पर पहुंचा। अंडरटेकर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया जिससे दर्शकों ने उनके लिए भी चैन्ट किये। अगर मैच के अंत को छोड़ दिया जाये तो पूरा का पूरा मैच शानदार था। मैच के आखरी समय में टेकर लैसनर के खिलाफ संगर्ष करते दिखे, ऐसे में कोई और रेसलर तुरंत हार मान लेता। जब स्ट्रीक टुटा तब किसी ने टेकर के हारने पर उनका विरोध नहीं किया। इसके उल्ट सभी के अंदर उनके लिए सम्मान बढ़ गया।

#3 शॉन माइकल्स बनाम अंडरटेकर, करियर बनाम स्ट्रीक मैच, रैसलमेनिया 26

undertaker_vs_hbk_at_wrestlemania_26-1459316003-800

शॉन माइकल्स का इममॉर्टल अंडरटेकर से सामना हुआ रेसलिंग के सबसे बड़े मंच पर। इस मैच में एक तरफ शॉन माइकल्स थे, जो कई युवा रेसलर्स के प्रेरणाश्रोत हैं और दूसरी ओर अंडरटेकर थे जिनकी स्ट्रीक को लेजेंड्स भी नहीं तोड़ सके। मैच अच्छा था और दोनों रेसलर एक दूसरे पर हावी रहे, कोई एक रेसलर मैच में पकड़ बनाने में असमर्थ दिखा। इन दो बुजुर्ग रेसलर्स ने ऐसा मुकाबला दिखाया जिसे देखकर युवा रेसलर्स को शर्म आ जाये। दोनों एक दूसरे को अंत तक काउंटर करते गए। इस मैच का सबसे खास लम्हा था जब शोस्टॉपर ठीक से खड़े नहीं हो पा रहे थे फिर भी उन्होंने अंडरटेकर को थप्पड़ मारा। उस एक लम्हे ने इसे क्लासिक मैच से उठा कर लेजेंड के श्रेणी में रख दिया।

#2 ट्रिपल एच बनाम अंडरटेकर, हैल इन ए शैल, गेस्ट रेफरी: शॉन माइकल्स, रैसलमेनिया 28

triple-h-vs-undertaker-wrestlemania-28-1459315525-800

तीन लेजेंड, तीन A+ रेसलर, तीन अहंकारी रेसलर्स रेसलिंग के सबसे बड़े मंच पर एक साथ। इस मेनिया में अंडरटेकर ट्रिपल एच द्वारा पिछले रैसलमेनिया में उन्हें मिले अपमान का बदला लेने आएं थे। वहीं ट्रिपल ईसीजी ये साबित करने आएं थे कि वें अपने साथी शॉन माइकल्स से अच्छे हैं और इममॉर्टल हैं। इसमें एक रेफरी भी जोड़ दीजिये जो उस रेसलर से बदला लेना चाहता था जिसने उसका करियर खत्म किया, इसके साथ साथ वो अपने आप को अपने साथी से बेहतर साबित करना चाहता था। इन तीनों को एक साथ रिंग में उतार दीजिये आपको सबसे अच्छा रेसलिंग मैच देखने मिलेगा। ऐसे मैच में आपकी सांसे थम सी जाएँगी। ये एक यादगार मैच हुआ। इसमें चेयर्स, हैमर, स्टील स्टेप्स, स्टील केज और न जाने क्या क्या चीज़ों का इस्तेमाल किया गया। मैच में जब टेकर ने स्वीट चिन म्यूज़िक और उसके बाद पेडिग्री पर किक आउट किया तो सभी को अपनी आँखों और विश्वास नहीं हुआ। जब अंडरटेकर हार नहीं मान रहे थे, तब दर्शकों के चेहरे का भाव वैसा ही था जैसा उनके स्ट्रीक टूटे हुए था।

#1 शॉन माइकल्स बनाम अंडरटेकर, रैसलमेनिया 25

michaels-taker-1459316338-800

इन शानदार मैचों की लिस्ट में कौनसा मैच टॉप कर सकता है ? अगर अनुभवहीन रेसलर्स को रेसलिंग सीखनी है, तो उन्हें ये मैच देखना चाहिए। रैसलमेनिया की 25 वीं सालगिरह पर दो अहंकारी लेजेंड्स का आमना सामना हुआ और इस मुकाबले को भविष्य में "द बाउट" कहा गया। दोनों का जब सामना हुआ तब अनुभव, ज्ञान और जीतने की इच्छा सब सामने आई। शॉन माइकल्स ने जब ये कहा कि वें एक उम्दा मैच लड़ कर आएं हैं, तब उन्होंने झूठ नहीं कहा। मैच पर पकड़ बनाने के लिए दोनों रेसलर्स एक दूसरे को लगातार काउंटर करते गए। लेकिन कोई कामयाब नहीं हो पाया। एक दर्शक के रूप में इस मैच में कई खास लम्हे थे, जिन्हें दर्शक हमेशा याद रखेंगे। डेडमैन के टॉप रोप सुसाइड डाइव से लेकर माइकल्स के स्वीट चीन म्यूजिक तक सबकुछ परफेक्ट था और इस बाउट से किसी को इतनी ज्यादा उम्मीद नहीं थी। शॉन माइकल्स इस मैच में तब पिछड़े जब उन्होंने टॉप रोप से मूनसौल्ट करने का प्रयास किया। डेडमैन ने उन्हें बीच हवे में पकड़ लिया और टॉम्बस्टोन पाइलड्राइव दे डाली और मैच अपने नाम किया। वैसे ये मैच की पहली टॉम्बस्टोन नहीं थी। इसमें टेकर की बौखलाहट साफ़ दिख रही थी। इस बाउट में दोनों रेसलर्स ने अपनी पूरी जान फूंक दी। मैच के लिए दर्शकों ने भी जमकर तालियां बजाई। अगर किसी मैच को डेडमैन के करियर का सबसे अच्छा मैच बताना हो, तो वो ये मैच है। लेखक: किरूपाकरन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now