WWE में हुई 11 बड़ी घटनाएं जिन्होंने एटीट्यूड एरा की शुरुआत की

Enter caption

एटीट्यूड एरा के दौरान फैंस को ज़बरदस्त एक्शन देखने को मिला, और उसकी वजह से विंस मैकमैहन और WWE अपनी विरोधी कम्पनीज़ को हराने में कामयाब रहा। ये वो दौर था जब वायलेंस, सेक्स और शॉक वैल्यू ने फैंस को ज़बरदस्त मौके दिए ताकि वो टीवी पर कुछ ज़बरदस्त मैच देख सकें।

अगर WWE का काम आज इतना पसंद किया जाता है तो उसकी शुरुआत हुई थी इस एरा में ही, जहाँ कुछ ऐसे प्रोमोज़ और सैगमेंट्स देखने को मिले, जिन्होंने रैसलिंग की दिशा और दशा ही बदलकर रख दी। हालांकि ये पल अलग थे और किसी भी चीज़ को बनाने में काफी लोगों की ज़रूरत रहती है जैसे कि टीवी के दौरान शोज़ और सैगमेंट्स की, और भले ही 1997 के दिसंबर महीने में विंस ने कहा कि अब एटीट्यूड एरा की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इससे पहले भी कुछ ऐसे पल हुए जिन्होंने इस एरा की दिशा और दशा निर्धारित की और हम ऐसे ही 11 पलों के बारे में आपको बताने वाले हैं:

#11 डीएक्स का बनना

Image result for attitude era triple h

डीएक्स का बनना एटीट्यूड एरा से बिल्कुल पहले हुआ था जिसका मतलब था कि इनकी वजह से 'सक इट' वाले चैंट्स की शुरुआत हुई थी, और ये इस लिस्ट का एक अहम हिस्सा है।


#10 मैडूसा ने विमेंस टाइटल को ट्रैश में डाल दिया था

youtube-cover

1995 में मैडूसा ने WWE से WCW में कदम रखा था और उस समय एरिक बिशफ के कहने पर वो उस विमेंस टाइटल को अपने साथ लेकर गई थीं जिसे उन्होंने WWE में जीता था। इस कदम की वजह से WWE और WCW में एक जंग सी शुरू हो गई थी, लेकिन साथ ही विंस को ये पता चल गया था कि WCW किस तरह से काम करने वाला है।


#9 गोलडस्ट का डेब्यू

youtube-cover

एक तरफ जहाँ 1995 में मैडूसा ने WWE से WCW का रुख किया तो वहीं गोलडस्ट ने 1995 में WCW से WWE का रुख किया और अपने किरदार को लेकर विंस से बात की, जिसको विंस ने मान लिया। ये एटीट्यूड एरा का एक अहम हिस्सा हैं।

Get Wrestlemania 35 news in Hindi here

#8 ब्रायन पिलमैन और स्टीव ऑस्टिन सैगमेंट

youtube-cover

ब्रायन पिलमैन और स्टीव ऑस्टिन 1996 के दौरान एक लड़ाई का हिस्सा थे और उस समय ऐसा लग रहा था कि ये दोनों काफी अच्छी कहानी का हिस्सा होंगे। फैंस कुछ ऐसा चाहते थे जिसमें काफी दम हो और कंपनी ने उन्हें निराश नहीं किया। इस कहानी के दौरान स्टीव ऑस्टिन ने ब्रायन पिलमैन के घर में घुसने की कोशिश की और उसमें कामयाब भी रहे जिसकी वजह से एक अलग से सैगमेंट की शुरुआत हुई।

दरअसल जैसे ही स्टीव घर में घुसे ब्रायन ने उनपर अपनी बंदूक तान दी और फिर एक ब्लैकआउट के दौरान गोली की आवाज़ आई। ये सैगमेंट नेटवर्क को नहीं पसंद आया जबकि फैंस ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की।


#7 सनी और सेबल आई-कैंडी (मनमोहक) बन गईं

Image result for wwe sunny 1996

सनी और सेबल दो ऐसी महिला रैसलर्स हैं जिन्हें काफी टीवी टाइम मिला और उस दौरान उन्हें सिर्फ किसी ऐसी कहानी का हिस्सा होना होता था जिसमें वो फैंस का मनोरंजन करने के साथ-साथ रेगुलर क्लोथ्स की जगह कुछ और पहन सकें। इन दोनों ने अपने काम और नाम से काफी अच्छी पहचान पाई जो कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और द रॉक के बराबर थी।

#6 केविन नैश WCW के साथ जुड़कर nWo की शुरुआत करते हैं

youtube-cover

WCW और WWE के बीच की लड़ाई काफी पुरानी है और उस दौर में केविन नैश और स्कॉट हॉल ने WWE छोड़कर WCW का रुख किया था। हुआ ये था कि एरिक बिशफ ने इन्हें ऐसे रैसलर्स के रूप में दिखाया जो दूसरी कंपनी में सिर्फ इसलिए दखल दे रहे हैं ताकि वो वहां जगह बना सकें।

इसके बाद हल्क हॉगन का हील टर्न इन्हें एक साथ लाने में कामयाब रहा। इस ग्रुप ने WWE को काफी परेशान कर दिया लेकिन फिर विंस के फैसलों ने एटीट्यूड एरा के दौरान रैसलिंग और कंपनी की दिशा ही बदलकर रख दी।


#5 ब्रेट हार्ट ने गलत शब्दों का इस्तेमाल किया

youtube-cover

ब्रेट हार्ट मार्च 1997 में हुए टाइटल मैच को हारने के बाद कुछ इस कदर नाराज़ हुए कि उन्होंने विंस मैकमैहन को काफी बुरा कहा और ये सैगमेंट पहली बार फैंस के बीच हो रहा था जिसकी वजह से वो हैरान और खुश थे। इस सैगमेंट के कारण काफी कुछ टीवी पर बदल गया और काफी मनोरंजन भी देखने को मिला।

#4 ऑस्टिन 3:16

youtube-cover

1996 के किंग ऑफ़ द रिंग फाइनल में जेक द स्नेक रॉबर्ट्स को हराकर जब स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने अपनी स्पीच दी, वो आज भी आइकोनिक है। वो एक ऐसे रैसलर के तौर पर जाने जाते रहे जो कि एंटी-हीरो था, लेकिन उनका गिमिक और उसको प्रदर्शित करने का तरीका इतना ज़बरदस्त था कि वो आज भी फैंस के काफी प्रिय हैं। उनकी थीम म्यूज़िक बजते ही फैंस ये जानते हैं कि कुछ ज़बरदस्त होने वाला है।


#3 विंस मैकमैहन और विंस रूसो ने क्रैश टीवी के लिए एक साझेदारी की

विंस मैकमैहन और विंस रूसो ने एक साथ काम किया और क्रैश टीवी के तहत फैंस को ज़बरदस्त मनोरंजन दिया। इसके तहत छोटे मैच, हैरान करने वाले काम और बैकस्टेज इंटरव्यू टीवी पर होते थे और फैंस इसका आनंद लेते थे। इस तरह के काम ने ना सिर्फ कंपनी बल्कि बिज़नेस को फायदा पहुंचाया। अगर आप एटीट्यूड एरा की तरफ ध्यान देंगे तो ये पाएंगे कि उस समय ऐसा ही होता था, जिसकी वजह से हमें काफी अच्छा काम देखने को मिला।

विंस रूसो ने 1999 में कंपनी छोड़कर WCW का रुख किया, लेकिन वहां उनके काम ने कोई ख़ास परिणाम नहीं दिए।

#2 मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब

youtube-cover

विंस मैकमैहन एक ऐसे विज़नरी (दूरदर्शी) हैं जिन्होंने अपने काम से फैंस को काफी ज़बरदस्त मनोरंजन दिया है। वो एक ऐसे बिज़नेसमैन हैं जिन्होंने कई ऐसे काम किए हैं जिन्हें फैंस पसंद और नापसंद करते हैं। एक ऐसा ही काम था मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब जिसमें ब्रेट हार्ट शॉन माइकल्स के हाथों हार गए थे।

अगर शॉक को छोड़ दिया जाए तो भी इस मैच ने एक ऐसे बॉस के किरदार की शुरुआत की जो की बुरा है, और अपने विरोधी रैसलर्स को परेशान करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।


#1 एक्सट्रीम चैंपियनशिप रैसलिंग

youtube-cover

अगर पॉल हेमन अपने ECW प्रमोशन की शुरुआत नहीं करते तो फिर हमें वो काम नहीं देखने को मिलता जो एटीट्यूड एरा में देखने को मिला। असल में विंस ये जानते थे कि इस तरह का कंटेंट फैंस को पसंद है, लेकिन वो कितना अच्छा चलेगा इसका अनुमान उन्हें नहीं था।

उसी समय पॉल हेमन अपने ECW प्रमोशन में कुछ ऐसा काम कर रहे थे जिसे फैंस भी काफी पसंद कर रहे थे। विंस ने उसका इस्तेमाल एटीट्यूड एरा के दौरान किया और वो आज भी ECW और पॉल हेमन की तारीफ करते नहीं थकते।

लेखक: रंजीत रविंद्रन; अनुवादक: अमित शुक्ला