Create
Notifications

WWE के 2 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्हें अपने आखिरी मैच में जीत मिली और 2 जिन्हें हार मिली 

WWE सुपरस्टार्स और उनके यादगार रिटायरमेंट मैच
WWE सुपरस्टार्स और उनके यादगार रिटायरमेंट मैच
Neeraj sharma
visit

WWE हो या कोई अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशन, जिसमें एक रेसलर का करियर शुरू होता है तो उसका अंत भी निश्चित है। रिक फ्लेयर (Ric Flair), जैरी लॉलर (Jerry Lawler) और स्टिंग (Sting) समेत कई ऐसे दिग्गज प्रो रेसलर्स हैं, जिन्होंने 60 साल की उम्र के बाद भी रेसलिंग करनी जारी रखी थी।

मगर कोई रेसलर चाहे कितनी भी उम्र तक रेसलिंग क्यों ना करता रहे, कभी ना कभी उस करियर का अंत जरूर होता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि कुछ रेसलर्स ने ज्यादा उम्र में भी रेसलिंग जारी रखी, वहीं टाइसन किड और जेसन जॉर्डन समेत कुछ रेसलर्स ऐसे भी रहे, जिन्हें बहुत छोटी उम्र में रिटायर होना पड़ा।

ऐसा भी जरूरी नहीं कि हर एक सुपरस्टार का करियर एक शानदार और यादगार जीत के साथ समाप्त हो, क्योंकि बड़े-बड़े दिग्गजों को भी अपने रिटायरमेंट मैचों में हार झेलते देखा गया है। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 2 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जिन्हें अपने रिटायरमेंट मैच में जीत मिली और 2 जिन्हें हार मिली।

WWE दिग्गज कर्ट एंगल - हार मिली

Kurt Angle to have farewell match at WrestleMania 35 dlvr.it/R0f3g9 https://t.co/NuylkikpDS

कर्ट एंगल ने 1996 ओलंपिक्स की रेसलिंग स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने के बाद WWE को जॉइन किया था। कुछ साल तक बहुत कड़ी ट्रेनिंग की और आखिरकार 1999 में उन्होंने मेन रोस्टर पर अपना डेब्यू किया। कई बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा भी एंगल ने अपने करियर में ढेरों उपलब्धियां हासिल कीं।

उन्होंने साल 2018 के दिसंबर महीने में रिटायरमेंट के संकेत दिए। उस समय कहा गया कि एंगल अपने सबसे पसंदीदा सुपरस्टार्स में से एक जॉन सीना के खिलाफ अपना आखिरी मैच लड़ना चाहते थे, मगर विंस मैकमैहन ने अलग प्लान तैयार किए हुए थे।

उन्हें हैप्पी कॉर्बिन के खिलाफ आखिरी मैच दिया गया, जो एक ऐसा फैसला रहा जिसकी खूब आलोचना की गई। WrestleMania 35 में एंगल vs कॉर्बिन मैच हुआ, जिसकी समयसीमा को उम्मीद से बेहद कम रखा गया, वहीं बेहद चौंकाने वाली बात ये रही कि इसमें कॉर्बिन विजयी रहे थे।

द रॉक - जीत मिली

The #GreatOne @therock defeated @ERICKROWAN in only 6 seconds at #WrestleMania 32! #13DaysToWrestleMania https://t.co/pZe3FKFXDN

द एटीट्यूड एरा में WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक रहे द रॉक ने साल 2004 में हॉलीवुड में करियर बनाने के लिए रेसलिंग छोड़ने का निर्णय लिया था। हालांकि इन दिनों वो WrestleMania में रोमन रेंस के साथ मैच को लेकर सुर्खियों में बने रहे हैं मगर उन्होंने अपने ऑफिशियल रिटायरमेंट की घोषणा साल 2019 में कर दी थी। उन्होंने अपना आखिरी मैच WrestleMania 32 में एरिक रोवन के खिलाफ लड़ा, जिसे उन्होंने केवल 6 सेकंड में जीत लिया था। जो WWE इतिहास के सबसे कम समय तक चलने वाले मैचों में से एक भी रहा।

JBL - हार मिली

RANDOM ASS MATCH OF THE DAY Rey Mysterio Vs. JBLWrestleMania 25 https://t.co/AVIJNRoUYL

जॉन ब्रैडशॉ लेफील्ड (JBL) ने करीब डेढ़ दशक के समय तक WWE में एक रेसलर के तौर पर काम किया और उन्होंने साल 2009 में अपनी ऑफिशियल रिटायरमेंट की घोषणा की थी। JBL अपने करियर में द अंडरटेकर और जॉन सीना जैसे दिग्गजों के साथ कई आइकॉनिक फ्यूड्स का हिस्सा रहे।

हालांकि वो 2014 Royal Rumble मैच का हिस्सा रहे, लेकिन असल में अपना आखिरी सिंगल्स मैच उन्होंने WrestleMania 25 में रे मिस्टीरियो के खिलाफ लड़ा, जिसमें वो हार के साथ ही अपना WWE आईसी टाइटल हार बैठे थे।

द अंडरटेकर - जीत मिली

The @undertaker accepts the #SLAMMY Award for Moment of the Year.The Undertaker's Final Farewell at #SurvivorSeries 2020. https://t.co/pTBFCY1c6b

द अंडरटेकर उन प्रो रेसलर्स में से एक हैं, जिन्होंने 50 की उम्र के बाद भी रेसलिंग करनी जारी रखी। बढ़ती उम्र का असर उनके मैचों पर साफ नजर आने लगा था और इस बीच WWE Super ShowDown 2019 में अंडरटेकर टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर की खराब लैंडिंग के कारण गोल्डबर्ग को चोटिल भी कर बैठे थे।

उन्होंने अपना आखिरी मैच WrestleMania 36 में एजे स्टाइल्स के खिलाफ लड़ा, जिसमें उन्हें जीत मिली और इस मुकाबले की खूब सराहना भी की गई। उस मैच के कुछ समय बाद WWE ने 'Undertaker: The Last Ride' डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की, जिसमें द डैड मैन ने रिटायर होने की बात कही और आखिरकार Survivor Series 2020 में उनका फेयरवेल सैगमेंट हुआ, जिसमें उन्होंने रेसलिंग को हमेशा के लिए अलविदा कहा।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now