Create

WWE की 2 विमेंस सुपरस्टार्स जो 40 की उम्र के बाद चैंपियन बनीं और 2 जो 25 साल से पहले चैंपियन बनीं

WWE की सबसे उम्रदराज और युवा विमेंस चैंपियन
WWE की सबसे उम्रदराज और युवा विमेंस चैंपियन
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE की स्थापना 1950 के दशक में ही हो गई थी, लेकिन उस समय इसे अलग नाम से जाना जाता था। आगे चलकर वर्ल्ड चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण किया गया, जिससे यह तय किया जा सके कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रेसलर कौन है। 1963 में WWE चैंपियनशिप बेल्ट पहली बार सामने आई।

उसी तरह विमेंस चैंपियनशिप बेल्ट भी पिछले कई दशकों से WWE का अभिन्न हिस्सा बनी हुई है। 1982 में विंस मैकमैहन ने WWE का भार अपने कंधों पर संभाला था, जिसे आगे चलकर उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड बनाया। विंस के प्रोमोशन में कई विमेंस रेसलर्स कई बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर चुकी हैं।

आमतौर पर विमेंस रेसलर्स परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए कम उम्र में ही रिटायरमेंट ले लेती हैं, लेकिन कुछ ने 40 की उम्र के बाद भी रेसलिंग करनी जारी रखी। इस आर्टिकल में हम WWE की उन 2 विमेंस सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे जो 40 साल की उम्र के बाद चैंपियन बनीं और 2 जिन्होंने 25 की उम्र से पहले चैंपियनशिप जीती।

#)WWE सुपरस्टार शायना बैज़लर - 40 की उम्र के बाद चैंपियन बनीं

On this day in wrestling history August 30, Nia Jax and Shayna Baszler defeated Bayley and Sasha Banks to become the new WWE Women's Tag Team Champions at WWE Payback 2020. https://t.co/L02psBUYM7

शायद ही कुछ लोग ऐसे होंगे जो शायना बैज़लर को देखकर बता पाएंगे कि उनकी उम्र काफी समय पहले 40 को पार कर चुकी है। बैज़लर MMA बैकग्राउंड से आती हैं और उनका WWE डेब्यू साल 2017 में हुआ। अभी तक NXT विमेंस चैंपियनशिप के अलावा 2 बार विमेंस टैग टीम चैंपियन भी बन चुकी हैं।

आपको याद दिला दें कि पिछले साल बैज़लर और नाया जैक्स की टीम का गठन किया गया था। उनकी टीम पहली बार Payback 2020 में विमेंस टैग टीम चैंपियन बनी और चौंकाने वाली बात यह थी कि उस समय तक बैज़लर की उम्र 40 को पार कर चुकी थी। वहीं इस साल सितंबर में जैक्स के साथ टीम टूटने से पहले बैज़लर दूसरी बार भी विमेंस टैग टीम टाइटल्स को जीतने में सफल रही थीं।

#)रिया रिप्ली - 25 से कम उम्र में चैंपियन बनीं

Rhea Ripley wins Raw Women's title at WWE WrestleMania 37 dlvr.it/RxStpL https://t.co/xgVN9VGnZd

रिया रिप्ली ने साल 2017 में WWE को जॉइन किया था। उन्होंने NXT UK और NXT से होते हुए मेन रोस्टर तक का सफर तय किया है। वो एक बार NXT विमेंस चैंपियन रही हैं और इसी साल फरवरी में केवल 24 साल की उम्र में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था।

मेन रोस्टर में आते ही उन्हें बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ और WrestleMania 37 में असुका को हराकर केवल 24 की उम्र में नई Raw विमेंस चैंपियन बनीं। इसके अलावा वो निकी A.S.H के साथ टीम बनाकर WWE विमेंस टैग टीम चैंपियन भी बन चुकी हैं।

#)टमीना - 40 की उम्र के बाद चैंपियन बनीं

Tamina wins her first title in her career as she and Natalya become new WWE Women’s Tag Team Champions dlvr.it/RzgkDR #FridayNightSmackDown #Headlines #Natalya #Tamina https://t.co/Gk1xWJN66j

ये बात आपको चौंका सकती है कि टमीना मौजूदा WWE रोस्टर में शामिल सबसे ज्यादा उम्र की विमेंस रेसलर हैं। साल 2010 में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन को जॉइन किया था, लेकिन WWE में अपनी पहली चैंपियनशिप जीतने के लिए उन्हें 10 साल से भी ज्यादा समय इंतज़ार करना पड़ा।

हालांकि 2019 में 24/7 टाइटल उनके द्वारा WWE में जीती गई सबसे पहली चैंपियनशिप बेल्ट रही, लेकिन पहली बार कोई विमेंस चैंपियनशिप उन्होंने WWE विमेंस टैग टीम टाइटल के रूप में जीती। इसी साल मई के महीने में टमीना ने नटालिया के साथ टीम बनाकर 43 साल की उम्र में टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

#)पेज - 25 से कम उम्र में चैंपियन बनीं

Happy birthday to former Divas Champion, @RealPaigeWWE! 🖤 https://t.co/jSdyNchtU7

पेज ने साल 2011 में WWE को जॉइन किया था और उस समय उनकी उम्र केवल 19 साल हुआ करती थी। WWE इतिहास की सबसे पहली NXT विमेंस चैंपियन बनीं और साल 2014 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया। उसी साल उन्होंने SummerSlam में एजे ली को हराकर केवल 22 साल की उम्र में डीवाज़ चैंपियनशिप जीती थी। इसके अलावा वो 25 की उम्र से पहले दूसरी बार डीवाज़ चैंपियन भी बनीं। दुर्भाग्यवश गर्दन में आई चोट के कारण उन्होंने साल 2018 में अपने रेसलिंग करियर को अलविदा कह दिया था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...