Create
Notifications

WWE में Stone Cold Steve Austin को हराने वाले आखिरी 4 सुपरस्टार्स

WWE में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को हराने वाले आखिरी 4 सुपरस्टार्स
WWE में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को हराने वाले आखिरी 4 सुपरस्टार्स
Neeraj sharma
visit

WWE इतिहास में ऐसे कई सुपरस्टार्स रहे हैं, जिन्होंने कई सालों तक ब्रेक लेने के बाद वापसी की थी। पेज (Paige), डेनियल ब्रायन (Daniel Bryan) और ऐज (Edge) समेत कई रेसलर्स को चोट के कारण रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी, लेकिन उनमें से कई रेसलर्स ने काफी समय बाद वापसी भी की।

इन्हीं में से एक नाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का भी है, जो इस समय अपने इन-रिंग रिटर्न को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। आपको याद दिला दें कि SummerSlam 1997 में ओवेन हार्ट के खिलाफ मैच में ऑस्टिन को गर्दन और रीढ़ में चोट आई थी। हालांकि चोट उस समय गंभीर नहीं थी, लेकिन समय बीतने के साथ इसकी वजह से ऑस्टिन की परेशानी बढ़ने लगी थी।

आखिरकार 2003 में उन्होंने रिटायरमेंट लेने का कठिन निर्णय लिया। अपने करियर में ऑस्टिन कई दिग्गज सुपरस्टार्स का सामना कर चुके हैं, इसलिए इस आर्टिकल में हम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को WWE में वन-ऑन-वन मैचों में हराने वाले आखिरी 4 सुपरस्टार्स से आपको अवगत कराने वाले हैं।

#)WWE दिग्गज बुकर टी

Stone Cold Steve Austin collides with Booker T in a first blood match, next! https://t.co/wYh33nkIjI

Survivor Series 2001 में टीम "द अलायंस" की टीम "WWE" के खिलाफ हार के बाद भी स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की विंस मैकमैहन के साथ दुश्मनी जारी रही। उसके बाद ऑस्टिन की कर्ट एंगल, द रॉक और क्रिस जैरिको के साथ चैंपियनशिप फ्यूड आगे बढ़ी, लेकिन उस दौरान ऑस्टिन का सामना Survivor Series के 5-ऑन-5 एलिमिनेशन मैच में अपने पार्टनर रहे बुकर टी से भी हुआ।

2001 के दिसंबर महीने के एक SmackDown एपिसोड में दोनों के मध्य हुए इस First Blood मैच में बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसके अंतिम क्षणों में बिग बॉस मैन ने बाहर आकर ऑस्टिन पर स्टील चेयर से अटैक कर दिया था।

Today In Wrestling History Via WWE Network (12/20/2019): Booker T vs. Stone Cold Steve Austin In A First Blood Match #WWE #WWENetwork bit.ly/2sN6VVu

ऑस्टिन के सिर से खून बहने लगा था और मैच में रखी गई शर्त के अनुसार पहले खून से लथपथ होने वाले सुपरस्टार को हारा हुआ घोषित किया जाएगा। ये बात भी आपको चौंका सकती है कि ये बुकर टी की WWE में ऑस्टिन के खिलाफ वन-ऑन-वन मैच में पहली जीत रही।

#)क्रिस जैरिको

nWo attacks Stone Cold Steve Austin at No Way Out 2002 and spray paint on his back! https://t.co/fzMELPUiA4

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन साल 2002 के शुरुआती समय में WWE अनडिसप्यूटेड चैंपियनशिप स्टोरीलाइन का हिस्सा हुआ करते थे। उन्हें No Way Out 2002 में जैरिको के खिलाफ टाइटल शॉट मिला। इस मैच के दौरान रेफरी 2 बार नॉकडाउन हुआ और जब ऐसा प्रतीत होने लगा था कि जीत ऑस्टिन के खाते में जाने वाली है, तभी nWo ने दखल देकर ऑस्टिन पर अटैक कर दिया। nWo के मेंबर्स ने एकसाथ ऑस्टिन पर अटैक कर जैरिको को अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड करने में मदद की थी।

#)द अंडरटेकर

youtube-cover

WWE में पहला ब्रांड स्पिलट साल 2002 में हुआ। चूंकि उस समय स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स में से एक थे, इसलिए सब यह जानने के इच्छुक थे कि आखिर उन्हें किस ब्रांड में भेजा जाएगा। ब्रांड स्पिलट के बाद उनकी दुश्मनी द अंडरटेकर से शुरू हुई।

इसी दुश्मनी के चलते Backlash 2002 में उनके बीच मैच बुक किया गया, जिसके विजेता को अनडिस्प्यूटेड WWE चैंपियनशिप मैच मिलने वाला था, जिसमें रिक फ्लेयर स्पेशल गेस्ट रेफरी रहे। मैच में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला और अंत में द अंडरटकर जीत दर्ज कर चैंपियनशिप के नंबर-1 कंटेंडर बने थे।

#)द रॉक

Q4: How many Rock Bottoms did The Rock hit on Stone Cold Steve Austin during their match at WrestleMania 19? #WrestleManiaAtHRC

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने साल 2003 की शुरुआत में कई महीनों के ब्रेक के बाद वापसी की थी। उस समय WrestleMania 19 के लिए उनकी फ्यूड द रॉक से शुरू हुई, जिन्होंने ऑस्टिन को इससे पहले कभी नहीं हराया था। WrestleMania का उनका मैच 17 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जिसके अंत में द रॉक ने लगातार 3 रॉक बॉटम लगाने के बाद अपनी जीत सुनिश्चित की थी। आपको याद दिला दें कि ये अभी तक ऑस्टिन द्वारा रिंग में लड़ा गया आखिरी मैच रहा और पिछले करीब 2 दशकों से वो दोबारा मैच लड़ने के लिए रिंग में नहीं उतरे हैं।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now