Create

WWE के 4 मौजूदा सुपरस्टार्स जो सबसे खतरनाक तरीके से स्पीयर लगाते हैं

WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स खतरनाक स्पीयर लगाते हैं
WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स खतरनाक स्पीयर लगाते हैं
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटेरटेनमेंट ब्रांड है, जहां किसी रेसलर के लिए जगह बनाना मात्र ही बहुत मुश्किल काम है। ये बात जगजाहिर है कि प्रो रेसलिंग के शोज़ स्क्रिपटेड होते हैं यानी यहां होने वाले मैच, उनके परिणाम, सैगमेंट्स और प्रोमोज़ की स्क्रिप्ट पहले ही तैयार कर ली जाती है।

स्क्रिप्ट को उस तरीके से तैयार किया जाता है जिससे स्टोरीलाइंस और किसी सुपरस्टार के कैरेक्टर को भी फैंस के लिए दिलचस्प बनाया जा सके। किसी सुपरस्टार के कैरेक्टर को कई अलग-अलग तरीकों से दिलचस्प बनाया जा सकता है, जिनमें उनका फिनिशिंग मूव भी शामिल होता है।

जैसे एफ-5, ब्रॉक लैसनर का फिनिशिंग मूव है, ट्रिपल एच पेडिग्री से अपने मैचों को समाप्त करते आए हैं। स्पीयर भी प्रो रेसलिंग के सबसे शानदार और फेमस फिनिशिंग मूव्स में से एक रहा है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जो सबसे खतरनाक तरीके से स्पीयर लगाते हैं।

WWE सुपरस्टार ऐज

WWE में गोल्डबर्ग, बतिस्ता और बिग शो समेत कई नामी रेसलर्स स्पीयर का इस्तेमाल करते आए हैं। ऐज ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था और उसी समय से वो स्पीयर को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करते आए हैं। उनके पास ऐज-ओ-मैटिक और एजीक्यूशन जैसे खतरनाक मूव्स भी रहे, लेकिन स्पीयर का उनके मूवसेट में एक खास स्थान रहा है।

स्पीयर लगाने के लिए सुपरस्टार के कंधों का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि रेसलर का कंधा ही उसके विरोधी के पेट से जाकर टकराता है। ऐज के कंधे कितने मजबूत हैं, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी मदद से वो द अंडरटेकर, मिक फोली और जॉन सीना जैसे दिग्गजों को भी हरा चुके हैं।

youtube-cover

उनके करियर के सबसे यादगार स्पीयर की बात की जाए तो वो उन्होंने WrestleMania 17 में लगाया था। WrestleMania में टैग टीम चैंपियनशिप के लिए TLC मैच हुआ, जिसमें उन्होंने हवा में झूल रहे जैफ हार्डी को लैडर के ऊपर से खतरनाक तरीके से स्पीयर लगाया था।

बॉबी लैश्ले

Crazy spear by Bobby Lashley! https://t.co/Kl86tBoLVX #WWE #RAW

बॉबी लैश्ले ने साल 2005 में WWE को जॉइन किया था। वो उस समय भी उतने ही तगड़े थे, जितने आज हैं। उनकी चेस्ट शेप और दमदार शोल्डर्स के दुनिया में लाखों फैंस हैं। उनके जैसे तगड़े रेसलर को अपनी ओर आता देख कोई भी रेसलर एक बार के लिए सहम जाता होगा। लैश्ले का स्पीयर लगाने का तरीका थोड़ा अनोखा है क्योंकि कभी-कभी वो स्पीयर लगाते हुए अपनी बॉडी को फ्लिप कर देते हैं। वो अभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं और उनका स्पीयर इतना तगड़ा होता है कि इसके लगने के बाद उनकी जीत लगभग सुनिश्चित हो जाती है।

बिग ई

After Big E's spear to the outside.#WWERAW https://t.co/p3i0pQBTea

बिग ई मौजूदा WWE चैंपियन हैं और ये टाइटल उन्होंने इसी साल सितंबर महीने के एक Raw एपिसोड में बॉबी लैश्ले पर Money in the Bank ब्रीफ़केस को कैशइन करते हुए जीता था। शायद आपको याद ना हों, लेकिन लैश्ले को भी उन्होंने खतरनाक तरीके से स्पीयर लगाया, मगर डिफेंडिंग चैंपियन ने इसके खिलाफ किक आउट किया था। बिग ई इस समय ज्यादातर बिग एंडिंग को अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर उन्हें रिंग में नहीं बल्कि रोप्स के बीच में से स्पीयर लगाते देखा जाता है।

रोमन रेंस

youtube-cover

रोमन रेंस भी उन मौजूदा WWE सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्होंने स्पीयर जैसे आइकॉनिक मूव की महानता को बरकरार रखा है। रेंस अपने द शील्ड के दिनों से ही स्पीयर का इस्तेमाल करते आए हैं। उनकी फ़िजिक और स्ट्रेंथ उनके स्पीयर को बहुत ताकतवर बना रही होती है। हालांकि अब वो ज्यादातर मौकों पर Guillotine Choke को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्पीयर की मदद से उन्होंने द अंडरटेकर, बिग शो और ब्रॉक लैसनर जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स को भी पस्त किया हुआ है।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...