रॉयल रम्बल के इतिहास की 5 बेहतरीन नंबर 30 की एंट्रेंस

rr9-1421176771

WWE के बाकि के पे पर व्यू से अलग है रॉयल रम्बल, यह आकंड़ों का खेल है। इस मैच में नियमित अंतराल पर 30 सुपरस्टार्स आते हैं। हर स्टार एक नियमित समय पर आता है, वैसे इस मैच के नतीजे का अनुमान नहीं लगया जा सकता। लेकिन इस पे पर व्यू की लम्बे इतिहास के कारण ऐसे कई सुपेर्टस्टर्स हैं जिन्होंने अगल अगल नंबर पर आकर रिकॉर्ड बनाया है। 30 वें नंबर पर आनेवाला रेसलर्स की ज्यादा एहमियत होती है। इसमें आखरी आनेवाले रेसलर्स के जीतने की ज्यादा सम्भावना होती है। इस बार भी WWE इस साल के रम्बल में 30 वें नंबर के खिलाडी की योजना बना रही होगी। उसके पहले हम अब तक ऐसे 5 सुपरस्टार्स के बारे में बात करते हैं जिन्होंने रम्बल मैच में 30 वें नंबर पर शानदार एंट्रेंस दी:

#1 बुकर टी (2002)

हलके नोट पर शुरू करते हुए, बुकर टी 30 नंबर के सबसे अच्छे रेसलर तो नहीं थे लेकिन वें दिलचस्प ज़रूर थे। सबको उम्मीद थी की वें मैच में अपनी चाप छोड़ेंगे, लेकिन अंत में वें जोकर बन गए। उन्होंने रॉयल रम्बल में एंट्री की और रॉब वैन डैम को बाहर कर दिया। सभी को लगा की बुकर टी को मिली इस बढ़त का वें फायदा उठाएंगे, लेकिन स्टीव ऑस्टिन ने ऐसा होने नहीं दिया। इसलिए वें सीधे 33 सेकिंड में बाहर हो गए और 30 वें नंबर पर सबसे जल्दी बाहर होने वाले पहले रेसलर बने। यह एक अच्छा रिकॉर्ड तो नहीं है, लेकिन दर्शकों के लिए मज़ेदार ज़रूर था।

#2 गोल्डबर्ग (2004)

0556_raw_01192004_162_1-1421176753

2004 में WCW से आएं गोल्डबर्ग अभी नए थे, लेकिन फिर भी WWE ने रॉयल रम्बल ने 30 एंट्रेंस के रूप में भेजने का निर्णय लिया। ऐसे करने से गोल्डबर्ग को WWE में अपनी स्थिति सुधारने में मदद मिली। नुंज़िओ, चार्ली हास और बिली गुन को जब गोल्डबर्ग ने बाहर किया तब ऐसा लगा की वें रॉयल रुम्बल जीत लेंगे। लेकिन वो बस पांच मिनट ही रम्बल पर टिक सकें और कर्ट एंगल ने उन्हें बाहर कर दिया। इस मैच में गोल्डबर्ग की अच्छी बात ये थी की उन्होंने जल्दी जल्दी मिडकार्ड रेसलर्स को बाहर कर दिया।

#3 बिग शो (2009)

rumbleb99-1421176737

गोल्डबर्ग 30 वें खिलाडी थे और उन्होंने 3 रर्सलेर्स को बाहर किया, तो वहीँ बिग शो ने 30 वें नंबर पर आ कर 6 रेसलर्स को बाहर किया। कई कारणों से वें मैच के चहिते रेसलर्स तो नहीं थे, लेकिन जब वें आएं तो स्टेडियम का माहौल अगल था। बिग शो ने पहले जिम दुग्गण और फिर आर-ट्रुथ को बाहर किया। इसके बाद सीएम पंक उनके अगले शिकार बने। अंडरटेकर के कारण थोड़ी देर के लिए इस एलिमिनेशन में रोक लगी। इसके बाद उन्होंने रे मिस्टेरियो, रोब वैन डैम और माइक नॉक्स को भी बाहर किया। बिग शो कुल 9 मिनट तक रिंग में रहे और छह रेसलर्स को बाहर किया। इसके बाद ऑर्टन ने बिग शो को बाहर कर दिया।

#4 अंडरटेकर (2007)

youtube-cover

इस पोजीशन के मास्टर है अंडरटेकर। वें तीन अगल अगल रॉयल रम्बल में 30 वें नंबर पर आएं हैं। पहली बार वें 1997 में आएं थे जहाँ स्टीव ऑस्टिन ने इन्हें छठे मिनट में बाहर कर दिया। दूसरी बार वें 2003 के रॉयल रम्बल में दिखे जहाँ वें लैसनर के बाद उपविजेता रहे। लेकिन सबसे कमाल था 2007 का रॉयल रम्बल। 30 वें रेसलर के रूप में फेनम आये और दर्शकों का उत्साह बढ़ गया। आते ही उन्होंने खली और MVP को बाहर कर दिया। आखिर में बस अंडरटेकर और शॉन माइकल्स बचे। दोनों के बीच में कमाल का मुकाबला हुआ और आखिर में अंडरटेकर ने मैच जीत लिया। 30वें नंबर पर आकर वें मैच जीतने वाले पहले खिलाडी बने।

#5 जॉन सीना (2008)

youtube-cover

अनएक्सपेक्टेड रिटर्न्स से WWE की स्टोरी हमेशा अच्छी बनी है। रॉयल रम्बल 2008 में जॉन सीना की वापसी सबसे कमाल की थी। रेसलमेनिया में सीना के वापसी की बातें हो रही थी, उन्हें रॉयल रम्बल में देखकर सभी को आश्चर्य हुआ। पहले 30 वें नंबर के रेसलर अंडरटेकर को रॉयल रम्बल का विजेता बनाने के बाद, WWE ने अगले साल जॉन सीन (30 वें नंबर के रेसलर) को विजेता बनाया। सीना ने पहले कार्टिलो, मार्क हेनरी, चावो ग्युरेरो और आखिर में ट्रिपल एच को बाहर किया और रेसलमेनिया में अपनी जगह पक्की की और आगे जा कर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने। लेखक: रंजीत रवींद्रन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी