Create

WWE के 5 बड़े ड्रीम मैच जो फैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे

Ankit
WWE फैंस के लिए काफी सारे ड्रीम मैच बुक करती है लेकिन फैंस को ये पसंद नहीं आते
WWE फैंस के लिए काफी सारे ड्रीम मैच बुक करती है लेकिन फैंस को ये पसंद नहीं आते

WWE में स्टोरीलाइन का अहम रोल होता है क्योंकि अच्छी स्टोरीलाइन ही किसी सुपरस्टार का करियर बनाती है और बेकार कहानी रेसलर का करियर खत्म कर देती है। फैंस को इन्हीं कहानियों के चलते कई सारे ड्रीम मैच देखने को मिलते हैं।

दिग्गज के बीच यंग या फिर नए रेसलर्स को बढ़ावा देने के लिए लैजेंड्स से मैच देखने को मिलते हैं। WWE में जब ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) की एंट्री हुई थी तो उन्होंने द रॉक (The Rock) और हल्क होगन जैसे मेगा रेसलर्स के खिलाफ मैच लड़ा था। जिससे ब्रॉक लैसनर की लोकप्रियता और बढ़ गई। ऐसे ही कुछ ड्रीम मुकाबले WWE फैंस के लिए बुक करता है।

ऐसा नहीं है कि WWE में बुक किए गए सभी ड्रीम मैच यादगार साबित हुए हैं। बहुत सारे मुकाबले ऐसे भी है जिन्हें फैंस कभी ना देखना चाहते और ना ही उन मुकाबलों की बात करना चाहते हैं। ये मुकाबले WWE के बड़े पीपीवी के भी है जबकि कुछ मुकाबले तो दिग्गजों के बीच हुए, जिसका इंतजार फैंस लंबे समय से कर रहे थे। चलिए आपको बताते हैं उन ड्रीम मैच के बारे में जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे क्योंकि उसमें रेसलर्स का तालमेल नहीं दिखा और वो मुकाबले फ्लॉप हो गए ।

5- WWE SummerSlam 2005: हल्क होगन और शॉन माइकल्स का मैच

youtube-cover

WWE के करियर में पहली बार शॉन माइकल्स और हल्क होगन SummerSlam 2005 में लड़े थे। इस मुकाबले को आइकन बनाम आइकन मैच देखा गया। इन दोनों दिग्गजों की दुश्मनी को आगे तक बढ़ाया जाना था और लास्ट मैच दोनों का WrestleMania 22 में प्लान किया जा रहा था।

हालांकि इसके बाद प्लान में बदलाव किया गया और हल्क होगन ने सिर्फ SummerSlam के मैच की मंजूरी दी जिसमें उनकी जीत को पक्का किया गया। इस मैच के लिए शॉन माइकल्स को ज्यादा प्रमोट किया गया लेकिन जब ये मुकाबला हुआ तो उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और फैंस को मायूसी हाथ लगी और हल्क होगन को जीत।

4- ब्रेट हार्ट vs विंस मैकमैहन WWE WrestleMania 26

WWE में विंस मैकमैहन ने फैंस को अच्छे मैच देने के लिए खुद को भी चोटिल किया है
WWE में विंस मैकमैहन ने फैंस को अच्छे मैच देने के लिए खुद को भी चोटिल किया है

WWE के बॉस विंस मैकमैहन ने 1997 के दौरान हील रूप ले लिया और Survivor Series 1997 के दौरान ब्रेट हार्ट के साथ दुश्मनी का आगाज किया था था। दोनों की लड़ाई फैंस को काफी रास आई जिसके बाद ये कयास लगाया गया कि विंस मैकमैहन बनाम ब्रेट हार्ट का मैच WWE में होना चाहिए। हालांकि उसके काफी सालों बाद एक बार फिर से दोनों आमने सामने हुए। ये मौका था WrestleMania 26 का जब दोनों का मुकाबला फैंस के लिए बुक किया गया।

WWE ने ये मैच नो होल्ड बार्ड मैच रखा गया। इस वक्त विंस मैकमैहन 65 साल के थे और ब्रेट हार्ट की उम्र 52 साल थी। पहली बार रिंग में हो रहा था जब विंस और ब्रेट आमने सामने थे और फैंस को एक अच्छे मैच की उम्मीद थी। हालांकि इस मैच में फैंस को बिल्कुल भी रोमांच नहीं दिखा और ब्रेट हार्ट ने मैच को सबमिशन से जीत लिया था। बता दें कि साल 2000 में ब्रेट हार्ट को चोट के कारण रेसलिंग से रिटायर होना पड़ा था, लेकिन इस मैच में जैसी उम्मीद की जा रही थी वैसा कुछ नहीं हुआ।

3- WWE WrestleMania 34 में एजे स्टाइल्स और शिंस्के नाकामुरा

youtube-cover

WWE में शिंस्के नाकामुरा और एजे स्टाइल्स का मैच बुक किया गया। ये मैच फैंस के लिए बेहद खास था क्योंकि साल 2016 में न्यू जापान प्रो रेसलिंग के बाद पहली बार दोनों भिड़ने वाले थे। ये इसलिए क्योंकि WWE Royal Rumble 2018 में शिंस्के नाकामुरा को जीत मिली थी और फिर उन्होंने ग्रेंड स्टेज के लिए एजे स्टाइल्स को चैलेंज कर दिया। जिस मैच को फैंस ने ड्रीम मैच के रूप में देखा क्योंकि न्यू जापान प्रो रेसलिंग के बाद एक बार फिर से रेसलिंग के दो दिग्गज रिंग में उतरने वाले थे।

इस मैच को हाइप मिलता लेकिन तब तक साफ हो चुका था कि रोंडा राउजी अपना पहला मैच लड़ने वाली है। जबकि अंडरटेकर और जॉन सीना का भी मैच हो सकता है। इसी के चलते फैंस का जोश तीन मुकाबलों पर बंट गया। लंबे मैच कार्ड में स्टाइल्स और नाकामुरा के मैच की लोकप्रियता कम होती रही और वो उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया जैसे की सभी ने उम्मीद की थी।

2- WWE WrestleMania 34 में अंडरटेकर बनाम जॉन सीना

youtube-cover

WWE के फैंस को द अंडरटेकर और जॉन सीना का ड्रीम मैच ग्रेंड स्टेज पर देखना था। इससे पहले कुछ मैच दोनों के बीच बहुत शुरूआत में हुए हैं लेकिन WrestleMania में इस मैच को दर्शक चाहते थे। WrestleMania 33 में हार के बाद टेकर एक साल तक गायब थे लेकिन जॉन सीना उन्हें बार बार ललकार रहे थे। ग्रेंड स्टेज के वक्त सीना के एक बार फिर से डैडमैन को बुलाया लेकिन थोड़ी देर बाद टेकर की एंट्री हुई लगभग 3 मिनट के अंदर जॉन सीना हार गए। इस मैच को काफी हाइप किया गया था लेकिन ये बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ।

1- WWE Super ShowDown 2019 में द अंडरटेकर और गोल्डबर्ग

youtube-cover

WWE के लैजेंड अंडरटेकर थे तो WCW के दिग्गज गोल्डबर्ग लेकिन जब दोनों कंपनियां एक हुई उसके बाद दोनों ही दिग्गज का कोई मैच नहीं हुआ। हालांकि साल 2019 में दोनों को एक स्टोरीलाइन में डाला गया और Super ShowDown में मैच बुक किया गया। इस मैच को सदी का सबसे बड़ा मैच माना जा रहा था लेकिन दोनों दिग्गजों ने इतना खराब प्रदर्शन किया कि उसको सदी का बेकार मैच घोषित करना पड़ा। मैच के दौरान दोनों अपने मूव्स को भूल गए थे जबकि गोल्डबर्ग को चोट भी लग गई थी। मैच को अंडरटेकर ने जीता था लेकिन ये मैच सबसे खराब मैच में से एक था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment