Create

WWE के 5 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्होंने काफी कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया

WWE के कई सारे दिग्गजों की उम्र में मौत हो चुकी है
WWE के कई सारे दिग्गजों की कम उम्र में मौत हो चुकी है

WWE और प्रोफेशनल रेसलिंग में हर सुपरस्टार सफलता हासिल करना चाहता है। हालांकि, सुपरस्टार्स को सालों तक मेहनत करनी पड़ती है और इसके बाद उन्हें जबरदस्त तरीके से सफलता मिलती है। कई सारे सुपरस्टार्स सालों तक काम करते हैं वहीं कुछ सुपरस्टार्स का करियर जल्दी खत्म हो जाता है।

कई बार कुछ WWE सुपरस्टार्स और दिग्गजों के निधन की खबरें आती हैं। इस दौरान अगर किसी सुपरस्टार की कम उम्र में मृत्यु होती है तो यह सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात रहती है। हाल ही में WCW दिग्गज डेफ्नी का 46 साल की उम्र में निधन हो गया। WWE में रेसलर्स 50-55 साल की उम्र तक रेसलिंग करते हैं।

उस हिसाब से देखा जाए तो डेफ्नी काफी कम उम्र में इस दुनिया को छोड़कर चली गई हैं। हालांकि, यह पहले मौका नहीं है जब किसी WWE सुपरस्टार का कम उम्र में निधन हुआ हो। इसलिए इस आर्टिकल में हम 5 सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे जिन्होंने काफी कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया।

5- WWE के पूर्व सुपरस्टार ल्यूक हार्पर/ब्रोडी ली (41 साल की उम्र)

ल्यूक हार्पर ने WWE में वायट फैमिली की वजह से काफी ज्यादा नाम कमाया था। उन्होंने WWE में सालों तक काम किया और वो ज्यादातर समय ब्रे वायट के साथ नजर आए थे। हार्पर ने इस दौरान WWE में दो बार टैग टीम टाइटल्स जीते थे। इसके अलावा उन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पर भी कब्जा किया था। हार्पर को 2019 के अंत में WWE ने रिलीज करने का निर्णय लिया। इसके बाद उन्होंने ब्रोडी ली नाम से AEW में डेब्यू किया और वो यहां डार्क ऑर्डर के लीडर बन गए।

उन्होंने AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मैच भी लड़ा और वो बाद में TNT चैंपियन बनने में भी सफल हो गए थे। लग रहा था कि इस सुपरस्टार को आखिर टॉप पर आने का मौका मिलेगा। हालांकि, 2020 के अंत में उनसे जुड़ी एक निराशाजनक चीज़ सामने आई। दिसंबर 2020 में ब्रोडी ली का निधन हो गया। उनकी उम्र सिर्फ 41 साल थी और वो कई और सालों तक रेसलिंग कर सकते थे। कई सारे प्रशंसक इस बात को जानकर काफी निराश थे। WWE और AEW दोनों ने ही ब्रोडी ली को ट्रिब्यूट दिया था।

4- उमागा (36 साल की उम्र में)

उमागा WWE में एक टॉप सुपरस्टार बन सकते थे। उनके पास जबरदस्त टैलेंट था और वो लगातार अपने साइज का इस्तेमाल करते हुए विरोधियों को ढेर करना जानते थे। विंस मैकमैहन को भी यह सुपरस्टार काफी पसंद था। इसी वजह से उन्हें अपने शुरुआती WWE करियर में ही सफलता मिलने लगी थी।

कुछ समय बाद उनके प्रशंसकों के लिए एक खराब खबर सामने आई। WWE से जून 2009 में रिलीज होने के बाद उमागा ने इंडिपेंडेंट सर्किट पर कुछ मैच लड़े। हालांकि, दिसंबर 2009 में वो अपने घर पर मृत पाए गए। वो काफी कम उम्र में दुनिया को छोड़कर चले गए थे।

3- शैड गैसपर्ड (39 साल की उम्र)

शैड गैसपर्ड ने WWE के अंदर टैग टीम डिवीजन में काफी सालों तक काम किया था। इसके बाद उन्होंने एक बार इंडिपेंडेंट सीन पर शानदार प्रदर्शन किया। 2020 में उनसे जुड़ी एक निराशाजनक खबर सामने आई। वो अपने बेटे के साथ एक बीच पर गए थे और वहां परिस्थिति खराब हो गई थी।

इसी वजह से उन्हें बचाने के लिए लाइफगार्ड्स आए। शैड ने पहले अपने बेटे को बचाने के लिए कहा। उनके बेटे की जान बच गई लेकिन वो गायब हो गए। कुछ समय बाद जानकारी मिली कि वो अब इस दुनिया को छोड़कर चले गए हैं। उन्होंने अपने बेटे के लिए जीवन का समर्पण करते हुए कई सारे लोगों को प्रेरणा दी। इसी वजह से उन्हें काफी सम्मान दिया जाता है।

2- ओवेन हार्ट (34 साल की उम्र)

ओवेन हार्ट ने WWE ने अपनी रेसलिंग स्किल्स से काफी ज्यादा नाम बना लिया था। वो अपने टैग टीम साथी ब्रेट हार्ट की तरह WWE में सिंगल्स सुपरस्टार के रूप में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने टैग टीम टाइटल्स के साथ ही इंटरकॉन्टिनेंटल और यूरोपियन चैंपियनशिप भी जीती थी।

लग रहा था कि आगे जाकर वो और सफलता हासिल करेंगे। उन्होंने अपने गिमिक में बदलाव करने के बाद सुपरहीरो के कैरेक्टर में नजर आने का निर्णय लिया। इसी वजह से काफी समय तक उन्होंने ऊपर से लटकते हुए एंट्री की। 1999 में एक इवेंट के दौरान ओवेन की एंट्री के दौरान गलती हो गई और वो काफी ऊंचाई से नीचे गिर गए। इसी के साथ उनका निधन हो गया।

1- योकोजुना (34 साल की उम्र)

योकोजुना को WWE के कुछ बड़े दिग्गजों में गिना जाता है। उन्होंने WWE में आते ही जबरदस्त तरीके से सफलता हासिल कर ली थी। उन्होंने WWE में अपने बड़े साइज के दम पर कई दिग्गजों को पराजित किया। उन्होंने कम उम्र ही में ही 2 बार WWE की वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत ली थी। इसके अलावा वो टैग टीम चैंपियन भी बने थे।

लग रहा था कि आगे जाकर वो और जबरदस्त सफलता हासिल करेंगे। इसके बावजूद अचानक से उनका निधन हो गया। वो यूरोप में एक रेसलिंग टूर पर थे और इस दौरान वो अपने होटल रूम में मृत मिले। उनकी उम्र उस समय सिर्फ 34 साल थी। आगे जाकर वो कई सालों तक रेसलिंग जगत में अपना योगदान दे सकते थे।

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
Be the first one to comment