Create
Notifications

WWE दिग्गज बतिस्ता के बारे में 10 बातें जो फैंस नहीं जानते

Enter caption
मोहित राव
visit

स्मैकडाउन के 1000वें एपिसोड के बाद दिग्गज बतिस्ता की 25 फरवरी (भारत में 26 फरवरी 2019) को रॉ के अंतिम पलों में वापसी की और ट्रिपल एच को झटका दिया। दरअसल, रॉ में रिक फ्लेयर का बर्थ डे बनाया जा रहा था। ट्रिपल एच ने रिक को रिंग में बुलाया क्योंकि वहां दिग्गज रैसलर्स उनका इंतजार कर रहे थे।

रिक फ्लेयर बाहर नहीं आए और बैकस्टेज देखा गया कि बतिस्ता ने रिक फ्लेयर पर अटैक कर दिया है और उनका बुरा हाल है। बतिस्ता ने ट्रिपल एच को चेतावनी दी , अब लग रहा है कि बतिस्ता बनाम ट्रिपल एच का मैच रैसलमेनिया 35 में हो सकता है।

बतिस्ता के बारे में कई बातें हैं, जो फैंस नहीं जानते है। आइए उन सब पर गौर करते हैं।

#रैसलर बनने से पहले क्लब में बाउंसर थे बतिस्ता

Enter caption

WWE में आने से पहले अनेकों रैसलरों ने दूसरे व्यवसाय से शुरुआत की। बतिस्ता भी उन लोगों में से एक हैं। बचपन से ही बतिस्ता बहुत हट्टे-कट्टे और लंबे थे। अच्छे शरीर की वजह से बतिस्ता 17 साल की छोटी सी उम्र में ही नाइट क्लब में बाउंसर बन गए।

बार में एक लड़ाई की वजह से बतिस्ता ने एक व्यक्ति को बुरी तरह से मारा। मार की वजह से वह शख्स अधमरा हो गया और पुलिस बतिस्ता को गिरफ्तार कर ले गई। यहां बतिस्ता का बाउंसर वाला करियर खत्म हो गया

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#31 साल की उम्र में रैसलिंग शुरु की

Enter caption

आज कल जिस उम्र में रैसलर कामयाबी हासिल कर लेते हैं। उस उम्र में बतिस्ता ने रैसलर बनने की ट्रेनिंग शुरु की। 2000 में बतिस्ता 31 साल की उम्र में WWE की ओहियो वैली रैसलिंग से जुड़े।

2 साल की कड़ी मेहनत के दम पर ही बतिस्ता ने 2002 में डेब्यू किया और 33 साल के बतिस्ता ने अपने करियर का आगाज अच्छा किया। थोड़े ही वक्त में बतिस्ता लोगों के दिलों पर राज करने लगे।

#बतिस्ता सबसे लंबे समय तक वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रहे

Enter caption

वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल WWE की सबसे खूबसूरत और आला दर्जे के बेल्ट में गिनी जाती है। सुनहरी रंग की बेल्ट को 2002 में WWE में शामिल किया और 2013 में इसे अलविदा कह दिया गया।

बतिस्ता ने WWE करियर में चार मौकों पर वर्ल्ड हैवीवेट बेल्ट जीती। उन्होंने 2005 से लेकर 2006 तक 282 दिनों तक बेल्ट को अपने पास रखी। वह WWE के सबसे लंबे समय तक वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने वाले रैसलर है।

#एवोल्यूशन का हिस्सा नहीं बनने वाले थे बतिस्ता

Enter caption

रिक फ्लेयर, रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच और बतिस्ता WWE का सबसे फेमस स्टेबल में से एक है। फैंस को जानकार हैरानी होगी कि पहले WWE ने एवोल्यूशन में बतिस्ता को शामिल करने के बारे में विचार ही नहीं किया था।

WWE ने रणनीति बनाई कि इस टीम में चौथे सदस्य मार्क जिंद्रेक होंगे। बाद में पता चला जिंद्रेक का कहना था कि वह टीम में शामिल होने के लिए तैयार नहीं है। जिंद्रेक के पीछे हटने की वजह से बतिस्ता को यहां चुना गया। आज उसी एवोल्यूशन टीम में बतिस्ता वापसी करने जा रहे हैं।

#बुकर टी और बतिस्ता के बीच बैकस्टेज एरिया में मुक्के चले

Enter caption

बैकस्टेज एरिया में होने वाले फाइटें अक्सर लोगों तक नहीं पहुंच पाती। कुछ ही फाइट लोगों के सामने आ पाती है। उनमें से एक बतिस्ता और बुकर टी की फाइट थी।

2006 में बतिस्ता WWE के बड़े सुपरस्टार बन चुके थे। बुकर पहले ही एक दिग्गज थे। एक बार बतिस्ता और बुकर टी प्राइवेट रूम में भिड़े और जमकर मुक्के बरसाए। फाइट में बाजी बुकर टी ने मारी और बतिस्ता की आंख लाल हो गई।

#MMA में भी बनाया करियर

Enter caption

2010 में WWE से जाने के बाद बतिस्ता ने MMA में करियर बनाने की सोची। दो साल की कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग के दम पर बतिस्ता ने 2012 में MMA मैच लड़ा।

बतिस्ता ने करियर के पहले MMA मैच में जीत हासिल की। ब्रॉक लैसनर के UFC मैचों की तरह बतिस्ता की जीत को तवज्जो नहीं दी गई। खास बात यह है कि बतिस्ता ने सिर्फ 1 ही MMA मैच लड़ा है।

#दो रॉयल रंबल जीतने का गौरव

Enter caption

रॉयल रंबल WWE में बहुत ही अहम स्थान रखते हैं। रॉयल रंबल को जीतकर WWE के अनेकों रैसलरों के करियर में निखार आया। कोई एक भी रॉयल रंबल जीत जाए तो उसे काफी अच्छा माना जाता है।

बतिस्ता ने WWE में रहते हुए दो बार रॉयल रंबल जीता। बतिस्ता दो रॉयल रंबल जीतकर हल्क होगन, ट्रिपल एच, जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन जैसे दिग्गजों की जमात में शामिल हो गए।

#नाना बन चुके है बतिस्ता

Enter caption

अनेको फैंस को यह बात पता नहीं होगी कि बतिस्ता नाना बहुत समय पहले बन चुके है। बतिस्ता ने 1990 के दौर में शादी की। उनकी पहली पत्नी से बतिस्ता को दो बच्चियां हुई।

बतिस्ता के 40 की दहलीज पर पहुंचने से पहले ही बतिस्ता की बड़ी बेटी ने दो बच्चों को जन्म दे दिया था। पहली बीवी को तलाक देने के बाद बतिस्ता ने दूसरी शादी की और दूसरी बीवी से भी तलाक हो गया।

#कामयाब रैसलर से कामयाब हीरो बने बतिस्ता

Enter caption

बतिस्ता WWE के गिने चुने रैसलरों में शामिल है, जिन्होंने एक्टिंग में खूब छाप छोड़ी। आज के समय बतिस्ता हॉलीवुड के बड़े एक्टर बन गए हैं। बतिस्ता की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की।

मार्वल कॉमिक्स की Guardians of the Galaxy फिल्म में बतिस्ता ड्रेक्स बने। 2015 में गार्डियन ऑफ गेलेक्सी को 2 ऑक्सर के नामांकन प्राप्त हुए।

#रे मिस्टिरियो और बतिस्ता बहुत अच्छे दोस्त हैं

Enter caption

बतिस्ता और मिस्टिरियो स्मैकडाउन के 1000वें एपिसोड पर आकर दस्तक देने वाले हैं। WWE ने मिस्टिरियो के मैच को तय कर दिया है। कम लोगों को पता है कि रीयल लाइफ मे मिस्टिरियो और बतिस्ता की दोस्ती जय-वीरू वाली है।

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now