WWE के कुछ सबसे बेहतरीन मूव्स

यह बहस हमेशा चलती रहेगी की रेसलिंग असली है या नकली, पर इसमें जो पटकी दी जाती हैं उस पर तो किसी को शक नहीं होगा। यह कई प्रकार के मूव्स और रेसलर्स की अभूतपूर्व प्रतिभा का एक बेजोड़ मंच है, जिस कारण फेन्स अपनी कुर्सी पर बैठ ही नहीं पाते हैं। WWE में कुछ ऐसी पटकियाँ दी गई जो लोगों को हमेशा याद रहेंगी, या यूं कहे की यह इतने अजीब मूव्स थे की लोग इन्हे भुला ही नहीं सकते। WWE चाहके भी इन मूव्स पर बैन नहीं लगा सकती है क्योंकि इन मूव्स के कारण ही लोग रेसलिंग देखते हैं, हम आपके लिए लाये हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन मूव्स/पटकियाँ

#10 गो टू स्लीप

youtube-cover

जबसे सीएम पंक रेसलिंग से गए हैं, WWE में कोई ऐसा सितारा नहीं दिखा है जिसके मूव को लोग ज़्यादा याद रखें। पंक के इस मूव को इस्तेमाल करने से पहले, केंटा ने इसे जापान में काफी प्रसिद्ध कर दिया था। और अभी केंटा NXT में हिडिओ इटमी नाम से लड़ते हैं। WWE को भी उनको अपना यह मूव NXT में इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। क्योंकि सीएम पंक से पहले ही वो इस मूव को दुनिया को दिखा चुके थे।

#9 द अलाबामा स्लैम
youtube-cover
शायद ही हार्डकोर हॉली को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा, पर उनके मूव को लोग आज भी याद करते हैं।

हॉली अपना यह मूव किसी पर भी आजमाने से डरते नहीं थे। हॉली के जाने के बाद उनके इस मूव को किसी ने इस्तेमाल नहीं किया, पर उनके इस मूव को WWE दुबारा इस्तेमाल कर सकता है। सिजैरो जिस प्रकार से लोगों को घूमाते हैं, उससे थोड़ा इस मूव की याद आती है।

#8 ड्रैगन सुपलेक्स

youtube-cover

आजकल के WWE फैंस भले ही ब्रोक लेसनर जैसे खिलाड़ियों और उनकी पटकी को ही जानते हों, पर ड्रैगन सुपलेक्स एक बेहतरीन पटकी थी। इस मूव का WWE से गायब होने का एक यह भी कारण है की, इसे करने में थोड़ी दिक्कत आती थी, और बस क्रिस बैनोइट जैसे खिलाड़ी ही इस मूव को आसानी से कर पाते थे। उन्होने कुछ ऐसे मूव्स किए जो आज भी करना मुश्किल है जब भी बैनोइट का नाम लिया जाएगा, लोगों को यह मूव हमेशा ध्यान आएगा।

#7 द ब्रेनबस्टर

youtube-cover

जिस तरह इस पटकी में अपने सामने वाले को सर के बल पटका जाता है, उसी वजह से इस पटकी को ब्रेनबस्टर कहा जाता है। वैसे यह मूव सही में काफी जानलेवा है, क्योंकि अगर इसमें थोड़ी भी चूक हुई तो जान भी जा सकती है। WWE इस मूव को लेकर कभी भी ज़्यादा खुश नहीं रहे, और उन्होने समय-समय पर इस मूव पर रोक लगाई। मौजूदा रेसलिंग में कई रेसलर इस पटकी को दे सकते हैं।

#6 द कैनेडियन डेस्ट्रोयर
youtube-cover

आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें आपको इस मूव की याद नहीं आएगी, क्योंकि यह मूव WWE में कभी भी नहीं खेला गया। यह मूव टीएनए में पैटी विलियम्स द्वारा दिया जाता था। वो जब भी इस पटकी को देते थे दर्शक मानो पागल ही हो जाते थे। इस मूव को देखने में ऐसा लगता था की यह मूव देने में काफी मुश्किल है पर इस पटकी को देने में सबसे कम दिक्कत आती थी।

#5 पाइलड्राईवर

youtube-cover

यह मूव इसलिए भी याद रखा जाएगा, क्योंकि इस मूव की वजह से ही स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर छोटा हो गया था, तो WWE को पाइलड्राईवर से तब से ही परहेज है। अंडरटेकर और केन को ऐसी ही पटकी देने की अनुमति है, पर हमें पता है इन दोनों की पटकी पाइलड्राईवर से काफी अलग है। इस मूव से कई रेसलर को काफी चोटें आई, इसलिए WWE ने इस मूव पर रोक लगा दी। पर बाकी अखाड़ों जैसे TNA में इस मूव को आज भी इस्तेमाल किया जाता है।

#4 वर्टरब्रेकर
youtube-cover

अगर आपको लगा की पाइलड्राईवर ही सबसे खतरनाक मूव्स में से एक है तो ज़रा एक बार वर्टरब्रेकर को भी देखिये। TNA के फेन्स निश्चित ही इस मूव को पहचानते होंगे, लेकिन WWE फेन्स ने इसे मात्र हरीकेन द्वारा इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। इस मूव से किसी भी रेसलर की गर्दन आसानी से टूट सकती थी। इस मूव को अभी कुछ सितारे आसानी से कर सकते हैं, पर WWE ने इस मूव को खुदसे दूर रखने का फैसला ही लिया है।

#3 द बर्निंग हैमर
youtube-cover

बर्निंग हैमर अभी भी WWE में होता अगर जॉन सीना इस जैसे मूव का इस्तेमाल नहीं करते। जिनको इस मूव के बारे में नहीं पता, उन्हे बता दें की यह पटकी सीना की पटकी एटीट्यूड एडजस्टमेंट की तरह ही दी जाती है। टायलर रेक्स इस मूव का इस्तेमाल किया करते थे, पर उनके इस मूव की जॉन सीना के मूव से सामानता के कारण उन्हे इस मूव को छोडना पड़ा। रेक्स ने बाद में बताया की सीना ने उनका करियर बर्बाद कर दिया।

#2 हिपनोसिस

youtube-cover

नहीं यह हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर नहीं है। पर यह मूव ही ऐसा है की हमें इसे अपनी लिस्ट में जगह देनी पड़ी क्योंकि इसमें सम्मोहित करके सामने वाले की पिटाई करी जाती थी, और रेसलर सम्मोहित होकर डांस करते थे।

#1 शूटिंग स्टार प्रैस

youtube-cover

क्या आपने कभी ब्रोक लेसनर को ऊपर से कूदते हुए देखा है? शायद नए दर्शकों ने उन्हे ऐसा करते हुए नहीं देखा होगा, क्योंकि WWE ने उन्हे ऐसा करने से मना कर दिया था। इस मूव में रिंग पे ऊपर चढ़के ऊपर कूदा जाता है और फिर घूमते-घूमते नीचे अपने विरोधी के ऊपर कूदा जाता है। क्योंकि लेसनर काफी बड़े आकार के हैं इसलिए उन्हे ऐसा करने से मना कर दिया गया। लेखक- रेंजीथ रविन्द्रन, अनुवादक- नितीश उनियाल

App download animated image Get the free App now