Create
Notifications

5 फैक्ट्स जो आप WWE Elimination Chamber के बारे में नहीं जानते

Amit Shukla

एलिमिनेशन चैम्बर अब बस कुछ ही दिन दूर है, और ये निर्धारित करेगा कि रैसलमेनिया 34 पर कौन ब्रॉक लैसनर से लड़ेगा और कौन इस इवेंट पर रॉ की विमेंस चैंपियन होंगी। 7 पुरुष रैसलर्स पहली बार इस चैम्बर में एंट्री करेंगे, जबकि महिला रैसलर्स के लिए ये पहला मौका होगा। एलिमिनेशन चैम्बर पिछले कई सालों से रैसलमेनिया से पहले का पड़ाव रहा है, लेकिन इस शो से जुड़े कई फैक्ट्स भी हैं:

#5 वॉर गेम्स के जवाब में विंस ने एलिमिनेशन चैम्बर की शुरुआत की थी

वॉर गेम्स वास्तव में WCW से जुड़ा हुआ था, और भले ही WWE ने इसी नाम के पे-पर-व्यू को NXT पर करवाया है, पर लगता है कि कम्पनी ने हैल इन ए सैल, रॉयल रंबल और वॉर गेम्स को मिलाकर एलिमिनेशन चैम्बर बनाया है। विंस को भी ज़रूर वॉर गेम्स का आइडिया दिया गया होगा, पर उन्हें एलिमिनेशन चैम्बर ज़्यादा बेहतर लगा होगा। विंस ने ही एरिक बिशॉफ को ये कहने का अवसर दिया था कि वॉर गेम्स ही एलिमिनेशन चैम्बर की प्रेरणा थी। WCW ने वॉर गेम्स में दो रिंग रखी थी जबकि WWE ने एक ही रिंग में ही धमाल कर दिया।

#4 एलिमिनेशन चैम्बर सिर्फ एक बार भेदा गया है

एलिमिनेशन चैम्बर इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि इसे भेदना किसी के बस की बात नहीं है। एक बार सब रैसलर्स के अंदर जाने के बाद बेड़ियों से इसे बंद कर दिया जाता है और इसे लॉक कर दिया जाता है। ये सिर्फ तब ही खुलता है जब कोई रैसलर एलिमिनेट हो जाता है। इस चैम्बर को सिर्फ वायट फैमिली ने 2014 में भेदा है, जिसके बाद ब्रे वायट ने जॉन सीना पर प्रहार किया ताकि उनके और ब्रे के बीच रैसलमेनिया पर मैच हो सके। इस साल इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि अंडरटेकर आकर जॉन सीना पर प्रहार करेंगे जिसके बाद उनके और सीना के बीच रैसलमेनिया पर मैच होगा। अब अगर ऐसा होगा तो ये दूसरी बार होगा।

#3 चैम्बर में यूनाइटेड स्टेटस टाइटल कभी डिफेंड नहीं हुआ है

ये सुनने में अटपटा लगेगा लेकिन चैम्बर के 16 साल के लंबे इतिहास में यूनाइटेड स्टेटस टाइटल कभी भी डिफेंड नहीं हुआ है।टैग टाइटल्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप, WWE चैंपियनशिप, इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और इस साल रॉ विमेंस चैंपियनशिप भी यहां डिफेंड हुई है। अब तक U. S. टाइटल, स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप और यूनिवर्सल चैंपियनशिप डिफेंड नहीं हुई है।

#2 एक रात में सिर्फ एक इंसान एलिमिनेशन चैम्बर में दो बार गया है

16 साल के इतिहास में वो स्वर्णिम पल तब आया जब ऐज को जैफ हार्डी ने 2009 में एलिमिनेशन चैम्बर से बाहर कर दिया जिसकी वजह से वो टाइटल हार गए। उसी रात ऐज ने कोफी पर वार कर उनकी जगह ले ली और साथ में टाइटल भी जीत लिया।

#1 पिछले साल के बाद एक बार फिर चैम्बर में नज़र आएंगे जॉन सीना और मिज़

एलिमिनेशन चैम्बर पिछले साल स्मैकडाउन का शो था और इस साल रॉ का शो है। अब चूंकि जॉन सीना एक फ्री एजेंट हैं इसलिए ये कोई अचम्भा नहीं है कि वो इस मैच का हिस्सा हैं। दूसरी तरफ मिज़ स्मैकडाउन से रॉ सुपरस्टार शेक-अप के कारण आए हैं। जब 2012 में ये शो ड्यूल ब्रांडेड था, तो मिज़ इसका हिस्सा थे, हालांकि उन्हें सीएम पंक ने बाहर कर मैच जीता था। लेखक: फिलिपा मरी, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...