Extreme Rules में सैथ vs जिगलर के बीच होने वाले आयरन मैन मैच के नियम-कायदे

मनी इन द बैंक के बाद हुई रॉ में सैथ रॉलिंस को डॉल्फ जिगलर के हाथों इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल गंवाना पड़ा। सैथ रॉलिंस ने डॉल्फ जिगलर के खिलाफ अपना रीमैच मांग लिया है और अब एक्सट्रीम रूल्स में दोनों के बीच टाइटल के लिए 30 मिनट का आयरन मैन मैच होगा। एक्सट्रीम रूल्स 15 जुलाई (भारत में 16 जुलाई) को होगा। आपने आयरन मैन मैचों के बारे में सुना होगा। जानिए इस मैच में किस तरह जीत हासिल की जाती है और ड्रॉ होने पर कैसे नतीजा निकाला जाता है।

आयरन मैन मैच और उसके नियम

प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में आयनर मैन मैच 30 मिनट और 60 मिनट का होता है। पूरे समय अंतराल में जो सुपरस्टार सबसे ज्यादा पिनफॉल करता है, अंत में वही रैसलर विजेता बनता है। आयरन मैन मैच के नियम बाकी रैसलिंग मैचों के नियम की तरह ही होते हैं।

मैच ड्रॉ होने पर नतीजा निकलता है ?

आयरन मैन मैच के दौरान अगर तय समय में नतीजा नहीं निकलता या फिर दोनों रैसलरों या टीम के स्कोर बराबर रहे तो ऐसी सूरत में दोनों रैसलरों में से कोई भी आखिरी फॉल के लिए अनुमति ले सकता है। उनकी इस अनुमति को स्वीकार किया भी जा सकता है और नहीं भी। अगर मैच में चैंपियनशिप दांव पर लगी हो, उस हाल में कोई बड़ा अधिकारी मैच के समय को आगे बढ़ाकर नतीजा निकाला जा सकता है।

आयरन मैन मैचों का इतिहास

WWE इतिहास का पहला आयरन मैन मैच 1996 की रैसलमेनिया 12 में शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच WWF चैंपियनशिप के लिए हुआ था। 1 घंटे चले इस मैच में माइकल्स ने 1-0 के स्कोर से जीत हासिल की।

आयरन मैन मैचों में हिस्सा लेने वाले WWE सुपरस्टार्स

WWE के कई दिग्गज स्टार्स ने आयरन मैन जैसे टफ मैच में हिस्सा लिया है। जिसमें शॉन माइकल्स, ब्रेट हार्ट, ब्रॉक लैसनर, कर्ट एंगल, जॉन सीना, द रॉक, क्रिस बैन्वा, शार्लेट, बेली, साशा बैंक्स, जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच जैसे दिग्गजों का नाम शामिल हैं। WWE में सबसे ज्यादा आयरन मैन मैचों में क्रिस बैन्वा ने 2 बार हिस्सा लिया है और दोनों ही मैच में उन्हें जीत मिली थी।

App download animated image Get the free App now