Create

TLC 2018: WWE में टेबल टूटने की 5 बड़ी घटनाएं

Enter caption
Himanshu Kothari

WWE TLC के साथ दिमाग में टूटी हुई टेबल और बुरी तरह से हारे हुए सुपरस्टार की छवियां उभर आती हैं। टेबल्स एक रैसलिंग मैच की कहानी कहने का एक सरल लेकिन प्रभावी माध्यम है और कई मैचों फाइट्स का यह एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

चाहे वह टेरी फंक का 1989 में रैसलवॉर मैच में रिक फ्लेयर को टेबल पर पाइलड्राइविंग देना हो या अंडरटेकर का हेल इन ए सेल मैच में दिल थाम देने वाला मूव हो, टेबल अब WWE रैसलिंग का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है।

प्लेन टेबल, क्रेजी डिजाइन टेबल या जलता टेबल, तारों वाला टेबल, हम लोगों ने टेबल के लगभग सारे रूप अभी तक देख लिए है और टेबल मैच की रोमांच को चरमसीमा तक ले जाते हैं।

ऐसे में आइए एक नजर WWE इतिहास के 5 यादगार टेबल मोमेंट पर डालते हैं।

साबू का रे मिस्टीरियो को DDT - वन नाइट स्टैंड 2006

Sabu vs Rey Mysterio at ECW One Night Stand 2006

साबू का रैसलिंग करियर एक्सट्रीम मोमेंट से भरा हुआ है। इनके करियर में एक से बढ़कर एक शानदार फाइट देखने को मिली है। वहीं 2006 का वन नाइट स्टैंड कौन भूल सकता है। 2006 में ECW वन नाइट स्टैंड में रैसलिंग इतिहास के दो सबसे बड़े एरियल सुपरस्टारों के बीच फाइट हुई थी। रीब्रांडेड ECW का पहला इवेंट सबसे बड़े कट्टर मैच की गवाही बनने वाला था, जिसमें एक टेबल से साबू पर मिस्टीरियो के जरिए दिया गया वेस्ट कोस्ट पॉप अप जैसे कई यादगार पल शामिल हैं।

लेकिन बेशक मैच से सबसे अच्छा पल DDT का था। जिसमें साबू रस्सी से कूदे और उन्होंने एक पल में टेबल के माध्यम से मिस्टीरियो को DDT दे दिया, जिससे कि वहां तुरंत डॉक्टर को बुलाना पड़ा। यही नहीं इसके बाद वहां मौजूद लोगों को मिस्टीरियो की चिंता भी सताने लगी। हालांकि इस के बाद फाइट का कोई नतीजा नहीं निकला और फाइट वहीं खत्म हो गई।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों को पढ़ें

जॉन सीना बनाम एज- 2006

youtube-cover

WWE चैंपियनशिप के लिए TLC मैच में बेशक जॉन सीना के शुरुआती करियर का यह एक निर्णायक पलों में से एक था। दो टेबल और उसके ऊपर रखी हुई 16 फुट की सीढ़ी का वो पल काफी हैरतअंगेज था। साथ ही रैफरी के जरिए सीढ़ी पकड़कर रखी गई थी तांकि किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो। वहीं इस दौरान दर्शकों में भी उत्साह बना हुआ था और फिर सीना ने एफ-5 लगाकर 16 फीट से टेबल पर दे मारा।

अफवाह यह है कि घटना में सीना को खिताब हारना था लेकिन आखिरी मिनट में बदलाव के परिणामस्वरूप मौजूदा चैंपियन के लिए एक बदलाव देखा गया। जॉन सीना को स्पष्ट रूप से निराश देखा गया जब उन्होंने खिताब को फिर से हासिल कर लिया।

हालांकि यह रोस्टर पर कई योग्य सुपरस्टारों को अच्छा नहीं लगा। हालांकि इसके बाद लोगों के मन में सीना के लिए काफी घृणा का भाव भी देखा गया।

RKO/ बतिस्ता बॉम्ब कॉम्बो - रैसलमेनिया 30

Daniel Bryan won the WWE World Heavyweight Championship at WrestleMania 30

रैसलिंग के इतिहास में डेनियल ब्रॉयन का सपोर्ट बहुत तेजी से बढ़ रहा था और वो WWE के सबसे बड़े अंडरडॉग बनने की राह पर थे। हालांकि प्रशंसकों की निराशा बढ़ रही थी क्योंकि ब्रॉयन को अधिकारियों की रणनीति के कारण बार-बार गिरने के लिए शिखर तक पहुंचाया जाता था।

ब्रॉयन को रॉयल रंबल से एलिमिनेट होने के बाद दर्शक बहुत ज्यादा फ्यूरीयस हो गए थे और इस टाइटल को आखिरकार बतिस्ता के जरिए जीती गई थी, जिन्होंने ऑर्टन को उन सभी चरण में चुनौती दी थी। लेकिन बैकलैश इतनी इंटेंस थी कि WWE को डेनियल को खिताब की ओर धकेलना पड़ा।

यह इवेंट इस बात का प्रतीक है कि अधिकारियों ने डेनियल के खिलाफ कितना षड्यंत्र किया लेकिन जो सभी बाधाओं को बिना डरे पार करते हैं वही अंतिम सफलता प्राप्त करते हैं। हालांकि यहां दांव पर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप बेल्ट था।

एज ने सीढ़ी से अंडरटेकर को धक्का दिया- वन नाइट स्टैंड 2008

youtube-cover

वन नाइट स्टैंड 2008 में एक TLC मैच में अंडरटेकर ने लाइन पर खाली वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के साथ एज के खिलाफ अपना पिछला बदला चुकता किया। ला फमिलिया के सदस्यों ने मैच के अंत में फेनोम पर हमला कर दिया और इन्हें एक अच्छा अवसर प्राप्त हुआ। फेनोम ने ला फमिलिया के सदस्यों से लड़ाई की लेकिन कुछ अहम समय खो दिया।

सीढ़ी के ऊपर चढ़े अंडरटेकर कुछ भी नहीं कर सकते थे लेकिन एज ने सीढ़ी पकड़ी और उन्हें नीचे गिरा दिया और ये टेंशन काफी देर तक बरकार रहा था। डेडमैन के आंखो में भी खौफ देखा गया क्योंकि एज एक-दूसरे पर खड़ी चार टेबलों तक पहुंचा और यह मंजर काफी डरावना था।

मैच से नॉक आउट हो चुके टेकर ने देखा कि सात बार वर्ल्ड चैंपियन और भविष्य के हॉल ऑफ फेम चैंपियनशिप जीतने के लिए सीढ़ी पर चढ़ाई कर चुका है और बेल्ट अपने नाम कर चुका है।

एज के जरिए आग लगी टेबल पर मिक फोली को स्पीयर देना- रैसलमेनिया 22

youtube-cover

आर रेटेड सुपरस्टार एक मोमेंट मेकर लगते है। WWE के बेस्ट मोमेंट में से एक रैसलमेनिया 22 में आया था और थंबटेक्स, बेसबॉल बैट और कांटेदार तार की भागीदारी के बावजूद लीटा ने टेबल पर आग लगा दी क्योंकि मिक फोली ने बहुत देर बाद ये महसूस किया कि उन्हें अब स्पीयर दिया जाने वाला था जो कि देखने में काफी खतरनाक था।

मनोरंजन और रैसलिंग के अपने जुनून के लिए फोली ने एक बार फिर अपने शरीर को दांव पर लगा दिया था और एक उदाहरण पेश किया। इनके जरिए किए गए कुछ कारनामों में से एक पल वो था जब किंग ऑफ द रिंग 1998 में हेल इन ए सेल में उन्हें पिंजरे पर से नीचे फेंक दिया गया था। यह हमेशा सबसे अच्छे रैसलमेनिया पल के रूप में बने रहेगा।

लेखक: अजय कुमार, अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...