Create
Notifications

WWE में शॉन माइकल्स के 3 मैच जिन्हें फैंस हमेशा याद रखेंगे और 2 जिन्हें वो बिल्कुल भी याद नहीं रखना चाहेंगे

WWE दिग्गज शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, केन और द अंडरटेकर
WWE दिग्गज शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, केन और द अंडरटेकर
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE में हर रेसलर के कुछ बेहद यादगार मैच होते हैं जबकि कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें वो भूल जाना चाहेंगे। ये बात फैंस के लिए भी लागू है क्योंकि फैंस इस बात को बताने में कभी भी नहीं हिचकते हैं कि उन्हें फलां मैच पसंद आया है और फलां मैच पसंद नहीं आया है। इस बात को आप किसी भी सुपरस्टार के लिए सच मान सकते हैं।

शॉन माइकल्स एक ऐसे WWE हॉल ऑफ फेमर हैं जिन्होंने अपने लंबे करियर में काफी अच्छा काम किया है। इस दौरान उन्होंने अपने सबसे अच्छे दोस्त और WWE के सीओओ ट्रिपल एच के साथ कई मैच लड़े हैं। ये मैच आपके भी जेहन में होंगे।

आज उनका जन्मदिन है और हम एक प्रयास कर रहे हैं जिसमें हम उनके पाँच बेहद यादगार मैचों को आपके सामने रख रहे हैं। इनमें से कुछ यादगार थे, जबकि कुछ बुरे कारणों से यादगार थे। हमें उम्मीद है कि आपको ये मैच याद होंगे और अगर नहीं तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप उनको फिर से देख सकते हैं।

(नोट: ये लेखक के अपने विचार हैं और स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इसपर टिपण्णी का अधिकार सुरक्षित रखता है।)

#5 याद रखना चाहेंगे - WWE हॉल ऑफ फेमर शॉन माइकल्स बनाम द अंडरटेकर - WrestleMania 26 - स्ट्रीक बनाम करियर मैच

youtube-cover

इस मैच से पहले भी ये दोनों एक मैच का हिस्सा रह चुके थे लेकिन उस मैच में हार के बावजूद शॉन माइकल्स को इस बात का विश्वास था कि वो टेकर को हरा सकते हैं। इसलिए जब उन्हें उस साल मैच ऑफ द ईयर का स्लैमी दिया गया तो उन्होंने टेकर को एक मैच के लिए चैलेंज कर दिया।

टेकर ने इस चैलेंज को तवज्जो नहीं दी जिसकी वजह से WWE Elimination Chamber मैच में शॉन ने दखल देते हुए टेकर को स्वीट्चिन म्यूजिक हिट कर दी। इसकी वजह से टेकर अपनी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप हार गए। इसके बाद टेकर को शॉन के इस चैलेंज को स्वीकार करना पड़ा।

इस मैच के लिए ये शर्त थी कि अगर माइकल्स टेकर को हरा देंगे तो WrestleMania स्ट्रीक टूट जाएगी वरना शॉन माइकल्स का रिंग से नाता टूट जाएगा। टेकर के हर मूव को माइकल्स ने काउंटर किया और जब माइकल्स ने अंत तक हार नहीं मानी तो टेकर ने शॉन को एक टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर देकर जीत दर्ज कर ली। फैंस की नजर में ये अब तक उनका सबसे यादगार मैच है।

youtube-cover

#4 नहीं याद रखना चाहेंगे - Survivor Series 1997 में शॉन माइकल्स बनाम ब्रेट हार्ट

youtube-cover

रेसलिंग जगत में अगर कोई ऐसा पल था जिसने सबको हैरान करने के साथ साथ शर्मशार कर दिया था तो वो ये पल था। इस इवेंट के तुरंत बाद ब्रेट हार्ट WWE की विरोधी कंपनी का हिस्सा बनने वाले थे। उस समय मंडे नाइट वार होती थी जिसमें एक तरफ था विंस मैकमैहन का WWE Raw और दूसरी तरफ था WCW का Monday Night Nitro।

इनके बीच वर्चस्व की लड़ाई चलती थी और अगर ब्रेट हार्ट WCW में WWE के टाइटल के साथ जाते तो ये विंस मैकमैहन की हार होती जो विंस को किसी भी हाल में मंजूर नहीं थी। इसलिए विंस ने मैच के बीच में ही बेल बजवा दी ताकि शॉन माइकल्स इस मैच के विजेता बन जाएं। इस पल को 'मोंट्रियल स्क्रूजॉब' के नाम से जाना जाता है।

#3 याद रखना चाहेंगे - SummerSlam 2002 - शॉन माइकल्स बनाम ट्रिपल एच - अनसैंक्शंड स्ट्रीट फाइट

youtube-cover

अगर आप ऊपर दिए गए वीडियो को देखेंगे तो ये पाएंगे कि शॉन माइकल्स चार साल तक पीठ से जुड़ी चोट से जूझने के बाद वापस आए थे और उन्होंने ट्रिपल एच को ये सुझाव दिया कि क्यों ना वो दोनों मिलकर डीएक्स को फिर से सबके बीच लेकर आएं। ट्रिपल एच ने उनकी बात को मान लिया लेकिन ये सिर्फ उनको धोखा देने का एक तरीका था।

ट्रिपल एच ने उसी शो में शॉन माइकल्स को एक पैडिग्री दे दी और अगले कुछ हफ्तों तक वो माइकल्स पर अटैक करते रहे। मैच के लिए जब माइकल्स ने ट्रिपल एच को चैलेंज किया तो उनका ये कहना था कि शॉन इसके लिए तैयार नहीं हैं। एरिक बिशफ ने माइकल्स की बात को मानते हुए इन दोनों के बीच SummerSlam में एक अंसैंक्शंड स्ट्रीट फाइट को मंजूरी दे दी।

मैच के दौरान इन दोनों ने दोस्ती को आपस से दूर कर दिया और जिस तरह का एक्शन किया उसे एक्शन कम और विरोधी को बुरी मार देना कहते हैं। मैच का नाम अनसैंक्शंड स्ट्रीट फाइट था और इन्होंने एक दूसरे पर बेहद बुरा अटैक किया। मैच से पहले भी ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स को कमजोर बता रहे थे लेकिन माइकल्स ने मैच जीतकर उन्हें गलत साबित कर दिया।

#2 नहीं याद रखना चाहेंगे - WWE Crown Jewel 2018 में डीएक्स बनाम द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन

DX vs ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन
DX vs ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन

इस मैच को अगर रेसलिंग इतिहास और इन चारों रेसलर्स के रेसलिंग करियर का सबसे खराब मैच कहें तो ये कोई हैरानी नहीं होगी। इन चारों के बीच मैच इतना बोरिंग था कि रिंग के किनारे और घर पर मैच देख रहे फैंस भी इसे ऊबाई के साथ देख रहे थे और इसके खत्म होने का इंतजार कर रहे थे।

ये मैच बेहद खास हो सकता था लेकिन ये इतना आम हो गया कि लोगों को हैरानी हो रही थी कि आखिरकार इस मैच को किया ही क्यों गया था? रेसलिंग के चार बड़े नाम एक ऐसा मैच लड़ रहे थे जिसे कोई पसंद नहीं कर रहा था। फैंस ने इस मैच के खत्म होने पर खुशी जाहिर की और खुद शॉन माइकल्स इसे करियर का सबसे खराब मैच बता चुके हैं।

#1 याद रखना चाहेंगे - WrestleMania 24 - रिक फ्लेयर बनाम शॉन माइकल्स - करियर थ्रेटनिंग मैच

youtube-cover

WrestleMania 24 में रिक फ्लेयर और शॉन माइकल्स का एक मैच हुआ। इस मैच के दौरान रिक फ्लेयर को जीतना चाहिए था, पर अगर वो हार जाते तो विंस मैकमैहन के पूर्व आदेश के अनुसार उन्हें रिंग से दूरी बनानी होगी। ऐसा ही हुआ क्योंकि शॉन माइकल्स ने ना चाहते हुए भी रिक की इच्छा का सम्मान किया।

रिक ने जब शॉन को मैच के लिए चैलेंज किया था तो ये कहा था कि ये उनका सौभाग्य होगा कि उन्हें शॉन माइकल्स के हाथों रिटायर होने का मौका मिल रहा है। शॉन माइकल्स ने पहले पहले तो इस मैच के लिए हामी नहीं भरी लेकिन जब रिक नहीं माने तो उन्होंने इस मैच को लड़ने के लिए स्वीकृति दे दी।

मैच के दौरान रिक ने शॉन माइकल्स पर लगातार चॉप हिट की तो वहीं रिक ने भी हर अटैक का जवाब बेहद खूबसूरती से दिया। मैच के अंतिम पलों में रिक के लिए उठ पाना भी मुश्किल था। उन्होंने इस दौरान कोशिश की और शॉन से हिट करने के लिए कहा। हिट से पहले शॉन ने रिक से माफी मांगी और ये भी कहा कि वो रिक को बेहद प्यार करते हैं। इसके बाद एक स्वीटचिन म्यूजिक के कारण रिक का रेसलिंग करियर खत्म हो गया।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...