Create
Notifications

WWE इतिहास: Armageddon 2008 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने थे जैफ हार्डी

जैफ हार्डी अपने करियर में पहली बार बने WWE चैंपियन
जैफ हार्डी अपने करियर में पहली बार बने WWE चैंपियन
Neeraj sharma

ऐसे बहुत ही कम सुपरस्टार्स रहे हैं जो अपने WWE करियर की शुरुआत से ही फैंस के लिए सबसे दिलचस्प रेसलर्स में से एक बने रहे हैं और जैफ हार्डी भी उन्हीं में से एक हैं। उन्होंने कई सालों तक अपने भाई मैट हार्डी के साथ मिलकर एक टीम के रूप में काम किया और आज उनकी गिनती WWE के लैजेंड और सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में की जाती है।

साल 2002 के एक WWE रॉ एपिसोड में हार्डी ने अंडरटेकर को WWE चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी थी। उस मैच में चाहे हार्डी को हार मिली हो लेकिन अपने प्रदर्शन से उन्होंने सभी को प्रभावित किया था।

लेकिन WWE वर्ल्ड चैंपियन बनने का उनका सपना उसके करीब 6 साल बाद यानी अर्मागेडन 2008 में पूरा हुआ। WWE अर्मागेडन 2008 के मेन इवेंट में ऐज को ट्रिपल थ्रेट मैच में जैफ हार्डी और ट्रिपल एच के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड करना था।

मैच में व्लादिमीर कोज़्लोव ने दखल देकर द गेम पर अटैक भी किया था, लेकिन कुछ ही समय बाद मैट हार्डी ने एंट्री ली और कोज़्लोव की खूब पिटाई की। मैच के अंतिम क्षणों में ट्रिपल एच ने ऐज को जोरदार पेडिग्री मूव लगाया था, लेकिन अगले ही पल हार्डी ने द गेम को स्वैन्टन बॉम्ब लगाया जिससे ट्रिपल एच रिंग से बाहर चले गए।

हार्डी ने मौके का फायदा उठाया और ऐज को पिन कर अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

youtube-cover

जैफ हार्डी उसके बाद 2 बार और WWE वर्ल्ड चैंपियन बने

WWE रेसलमेनिया 25 के बिल्ड-अप में जैफ हार्डी को उन्हीं के भाई मैट हार्डी ने धोखा दे दिया था। इसी दौरान उन्हें रॉयल रंबल पीपीवी में ऐज के हाथों अपना टाइटल गंवाना पड़ा।

खैर उसके कुछ समय बाद उनकी सीएम पंक के साथ एक यादगार स्टोरीलाइन शुरू हुई और इस समय उन्होंने 2 मौकों पर WWE चैंपियनशिप अपने नाम की थी। स्मैकडाउन के एक स्टील केज मैच में शर्त रखी गई थी कि अगर हार्डी को हार मिली तो उन्हें WWE छोड़नी होगी और ऐसा ही हुआ।

लेकिन करीब 8 साल WWE से दूर रहने के बाद एक बार फिर उनकी WWE में वापसी हुई और रेसलमेनिया 33 में अपने भाई मैट हार्डी के साथ टीम बनाकर रॉ टैग टीम टाइटल्स अपने नाम किए थे।

जैफ हार्डी हमेशा अपने पूरे करियर में फैंस के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र बने रहे हैं और अर्मागेडन में उस समय WWE चैंपियन बनने के वो पूरे हकदार थे।

WWE द्वारा प्रसारित Birth of a Champion सीरीज को आप हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार रात में 8 बजे सोनी टेन-1 (इंग्लिश) और सोनी टेन-3 हिंदी) पर देख सकते हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...