WWE में पिछले 5 साल के 4 सबसे धमाकेदार और यादगार लम्हे

WWE में पिछले 5 साल में हुईं 4 सबसे यादगार चीज़ें
WWE में पिछले 5 साल में हुईं 4 सबसे यादगार चीज़ें

WWE पिछले कई दशकों के समय से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में अपना वर्चस्व कायम किए हुए है। हल्क होगन (Hulk Hogan), आंद्रे द जायंट (Andre the Giant) और द अंडरटेकर (The Undertaker) जैसे दिग्गज रेसलर्स WWE में काम करते हुए कई आइकॉनिक मोमेंट्स का हिस्सा बन चुके हैं।

द रॉक vs स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ड्रीम मैच की बात करें या द अंडरटेकर की WrestleMania स्ट्रीक के टूटने की, WWE इतिहास में ऐसी कई चीज़ें हुई हैं, जिन्हें शायद कभी कोई नहीं भुला सकेगा। केवल पिछले 5 साल की बात करें तो भी विंस मैकमैहन का प्रोमोशन कई यादगार घटनाओं को लेकर सुर्खियों में बना रहा है।

पिछले कुछ सालों में रोमन रेंस, बैकी लिंच और सैथ रॉलिंस जैसे बड़े स्टार्स WWE में छाए रहे हैं। उन्हीं से जुड़ी घटनाओं को याद कर इस आर्टिकल में हम पिछले 5 साल में WWE में हुई 4 सबसे यादगार चीज़ों से आपको अवगत कराने वाले हैं।

WWE से द अंडरटेकर ने रिटायरमेंट ली

WWE में द अंडरटेकर ने अपना आखिरी मैच WrestleMania 36 में एजे स्टाइल्स के खिलाफ लड़ा। उस सिनेमैटिक मैच की फैंस और एक्सपर्ट्स ने खूब तारीफ की, जिससे लगने लगा था कि WWE द डैड मैन को इस तरह के कई सिनेमैटिक मैचों का हिस्सा बना सकती है, जिससे अंडरटेकर द्वारा मैचों में गलती की संभावनाएं भी कम हो जाएंगी।

मगर WrestleMania के कुछ ही समय बाद 'Undertaker: The Last Ride' डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की गई, जिसमें अंडरटेकर ने अपने 30 साल लंबे WWE करियर को समाप्त करने की बात कही। आपको याद दिला दें कि उन्होंने अपना डेब्यू Survivor Series 1990 में किया था।

उसके ठीक 30 साल बाद यानी Survivor Series 2020 में उनका फेयरवेल सैगमेंट हुआ। इसी सैगमेंट में उन्होंने अपने करियर के अंत को स्वीकार किया और इस सैगमेंट में मिक फोली, रिक फ्लेयर, ट्रिपल एच और केविन नैश जैसे महान प्रो रेसलर्स भी शामिल हुए।

बैकी लिंच ने एकसाथ जीते 2 टाइटल्स

WrestleMania 35 के समय बैकी लिंच, शार्लेट फ्लेयर और रोंडा राउजी की दुश्मनी चरम पर थी। ये तीनों सुपरस्टार्स 2019 में किसी WrestleMania को हेडलाइन करने वाली पहली 3 सुपरस्टार्स भी बनीं। मेन इवेंट मुकाबले में शार्लेट और राउजी के क्रमशः SmackDown और Raw विमेंस टाइटल दांव पर लगे थे। मुकाबला जबरदस्त रहा, जिसके अंत में बैकी जीत दर्ज WWE इतिहास की सबसे पहली विमेंस डबल चैंपियन बनी थीं। इस जीत ने बैकी को प्रो रेसलिंग वर्ल्ड की टॉप विमेंस सुपरस्टार्स में से एक बना दिया था।

ऐज का इन रिंग रिटर्न

youtube-cover

WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज को गर्दन में आई चोट के कारण 2011 में रेसलिंग से रिटायर होना पड़ा था। ऐज उस समय टॉप हील सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे, इसके बावजूद उनके रिटायरमेंट सैगमेंट को देख फैंस की आंखें नम हो गई थीं। उसके बाद वो समय-समय पर नॉन-रेसलिंग सैगमेंट्स में नजर आते रहे।

मगर जब 2020 मेंस Royal Rumble मैच में उन्होंने नंबर-21 पर एंट्री ली तो पूरा प्रो रेसलिंग यूनिवर्स चौंक उठा। उनके इस वापसी सैगमेंट को WWE ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स में से एक कहना भी गलत नहीं होगा।

रोमन रेंस पर हावी हुआ ल्यूकीमिया

youtube-cover

साल 2018 के अक्टूबर महीने में 22 तारीख को शायद रोमन रेंस का कोई भी फैन कभी नहीं भुला पाएगा। क्योंकि उस दिन Raw एपिसोड में रेंस ने खुद को ल्यूकीमिया (ब्लड कैंसर) होने की बात कही थी। आपको याद दिला दें कि उस समय एक बेबीफेस रेसलर होते हुए भी क्राउड निरंतर उन्हें बू कर रहा था।

मगर उन्हें ल्यूकीमिया होने की खबर को सुनकर एरीना में बैठे लोगों की आंखों से आंसू निकलते देखे गए। इस बीमारी के कारण उन्हें अपने WWE यूनिवर्सल टाइटल को छोड़ना पड़ा था। सौभाग्य से उसके करीब 4 महीने बाद उन्होंने 2019 के फरवरी महीने में वापसी की और आज वो WWE के फेस सुपरस्टार होने की भूमिका को बहुत अच्छे से निभा रहे हैं।

Quick Links

Edited by Aakanksha
Be the first one to comment